जानिए जीवन शक्ति योजना के बारे में

Table of Contents

MP Jeevan Shakti Yojana के अंतर्गत मध्य प्रदेश की महिलाएं मास्क बना कर पैसा भी कमाएं और कोरोना संकट में मदद भी

देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकारे और प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। केंद्र सरकार समेत राज्य सरकारे एक के बाद एक कोरोना से बचाव के लिए अलग अलग पहल करती दिखाई दे रही हैं। ऐसी ही एक पहल की गई है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा। हाल ही में मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना (MP Jeevan Shakti Yojana) की शुरूआत की गई है। इस योजना को “MP Mask Yojana” के नाम से भी जाना जा रहा है के जरिए राज्य की महिला उद्यमियों को मास्क बनाने का काम सौंपा जाएगा !

इन मास्कों को सरकार महिलाओं से खरीद कर प्रदेश के लोगो तक पंहुचाएगी। मध्य प्रदेश की इस जीवन शक्ति योजना (Madhya Pradesh Jeevan Shakti Yojana) का लाभ उठान के लिए राज्य की महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना से जुड़ी तमाम शर्ते, फायदे और पंजीकरण प्रक्रिया को समझना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा गई जानकारी को अंत तक पढ़ना होगा।

क्या है जीवन शक्ति योजना ?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मंत्रालय में जीवन-शक्ति योजना लॉन्च की! इसके शहरी क्षेत्रों में महिलाएं घर-घर मास्क बनाएंगी तथा लाभ कमाएंगी! सरकार प्रति मास्क उन्हें 11 रुपए की राशि तुरंत उपलब्ध कराएगी! चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मास्क बनाने के लिए पंजीयन करा चुकी महिलाओं से, बातचीत करते हुए कहा कि मास्क बनाकर वे न केवल लाभ कमाएंगी, बल्कि एक पुण्यकार्य में भागीदारी भी करेंगी! मास्क पहनने से लोगों का जीवन बचेगा! यह मास्क कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगा।

सीएम ने मास्क बनाने वाली महिलाओं से बात की 

सीएम शिवराज ने मास्क बनाने वाली महिलाओं से बात की! राबिया खान भोपाल, साइना बी नीमच, वृंदा अहिरवार रायसेन, वर्षा जोशी इंदौर, गरिमा उज्जैन, तथा नूरी गुना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की! तथा मास्क के निर्माण के संबंध में जानकारी दी!

कॉल सेंटर में रजिस्ट्रेशन कराना होगा 

उन्होंने बताया कि मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को उनके टेलीफोन अथवा मोबाइल फोन के माध्यम से! कॉल सेंटर नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर अपना पंजीयन कराना होगा! पंजीयन के बाद उन्हें मोबाइल पर ही मास्क बनाने का ऑर्डर मिल जाएगा! एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आर्डर मिलेगा! सूती कपड़े का मास्क बनना है! इसे बनाने के बाद वे अपने नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास अपने बनाए गए मास्क जमा करा देंगी! मास्क जमा कराते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी! भुगतान उसी दिन अथवा अगले दिन उनके खाते में प्राप्त हो जाएगा!

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कैसे हो सकते हैं शामिल? जानिए क्या हैं इसके फायदे

कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए अतिरिक्त उपाय के रूप में कपडे के फेस मास्क के उपयोग! को सार्वजनिक उपयोग के लिए अनुशंसित किया गया है! इसका प्रसार मुख्य रूप से श्‍वास की बूंदों के माध्यम से होता है! जो कि एक संक्रमित व्यक्ति के द्वारा हवा के माध्यम से फैलता है! फेस मास्क का उपयोग करके इससे बचा जा सकता है!

 

पंजीयन विवरण

  • शहरी क्षेत्रों की महिला उद्यमियों द्वारा अपने आधार नं. अथवा मोबाइल नं. द्वारा पोर्टल पर पंजीयन किया जायेगा!
  • पंजीयन की प्रक्रिया में बैंक खाता का विवरण दर्ज किया जाना अनिवार्य है!
  • पंजीकरण के समय मास्‍क तैयार करने की मासिक क्षमता की प्रविष्टि की जाएगी!
  • प्रक्रिया पूर्ण  होने के पश्‍चात पंजीकृत मोबाइल पर पंजीयन क्रं , पोर्टल का यूजर आई डी तथा पासवर्ड प्राप्‍त होगा!
  • पंजीयन में कठिनाई आने पर हेल्‍पलाइन दूरभाष क्रं 0755 – 2700800 पर प्रात: 9 से सायं 6 बजे के बीच संपर्क किया जा सकता है!

जीवन शक्ति योजना का उद्देश्य

इस आपदा की घड़ी में आज भी देश मास्क जैसी मामूली चीजे भी अन्य देशो सें आयात करवा रहा है! और इसमें भी बहुत सा समय लग रहा है! साथ ही क्वालिटी के मामले में भी यह मास्क खरे नहीं उतर रहे हैं! लिहाजा मध्य प्रदेश में मास्क की किसी तरह की कोई कमी न आए साथ ही न इसके लिए किसी अन्य राज्य का मुंह देखना पड़े! इसके लिए जीवन शक्ति योजना के जरिए सूती कपड़ों के मास्क बनाना शुरू करवाया गया है!

यह भी पढ़ें : जीवन शक्ति योजना क्या हैं, जीवन शक्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,jeevan shakti yojana mp

Madhya Pradesh Jeevan Shakti Yojana आवेदन करने हेतु पात्रता एंव दिशानिर्देश

  • आवेदन करने वाली महिलाएं शहरी क्षेत्र की होनी जरूरी है।
  • आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइन नंबर होना अनिवार्य है।
  • आवेदक एक महीन में कितने मास्क बनाने की क्षमता रखती है, यह बताना जरूरी होगा।
  • एक बार में कम से कम 200 मास्क के आर्डर को पूरा करना होगा।
  • मास्क बनाने के लिए महिलाओं को सूती कपड़े का इस्तेमाल करना होगा।
  • सरकार तक मास्क पंहुचने के बाद ही पैसा  महिला उद्यमियों के खातों में भेजा जाएगा।
  • एक मास्क के लिए सरकार महिला उद्दमियों को  11 रूपए अदा करेगी।

 मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना के लिए लगने वाले दस्तावेज

  • आवदेक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • स्थानीय निवासी होने का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पूरी जानकारी देनी होगी। (मा्स्क स्पलाई होने के बाद पैसा सीधा खातें में ही ट्रांसफर किय जाएगा)।

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया | MP Jeevan Shakti Yojana, Online form 2020

  • अगर आप मध्य प्रदेश के शहरी क्षेत्र में रहती हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा।, जिसका लिंक यह है। http://maskupmp.mp.gov.in/index
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने साइट का होम पेज खुल जाएगा यंहा आपको महिला उद्यमी पंजीयन के विक्लप को चुनना होगा। सहायता के लिए आप नीचे दिए चित्र को देख सकते हैं।

MP Jeevan Shakti Yojna by Congress Government

  • विकल्प को चुनते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यंहा आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इसमें सबसे पहले अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा। नंबर दर्ज करने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालें और पंजीकरण आरंभ करें।
  • अब आपके सामने नीचे की तरफ दो विक्लप दिए होंगे जिनमें से एक में आधारा द्वारा पंजीकरण का विक्लप होगा और दूसरा मोबाइल नंबर द्वारा पंजीकरण कराने का। इनमें से आप कोई एक विक्लप चुन सकते हैं।
  • इसके बाद फॉर्म में आपसे आपका विवरण पूछा जाएगा जैसे जिला, जन्म तिथि, पता पति या पिता का नाम, यह सारी जानकारी पूरी तरह सही सही दर्ज कर दें।
  • अब फॉर्म में आपसे आपके खातें की जानकारी मांगी जाएगी। यह सभी जानकारी दर्ज कर फॉर्म सेव कर दें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर पोर्टल पर लॉगिन करने का यूजर आईडी पासवर्ड मैसेज के माध्यम से प्राप्त होगा। इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

पंजीकरण में परेशानी पर करें यह काम

अगर आपको पंजीकरण कराने में किसी तरह की कोई समस्या आती है, या फिर आपके पास यूजर आईडी पासवर्ड नहीं पंहुचता तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 0755 – 2700800 पर कॉल कर सकते हैं। ध्यान रहें कॉल करने का समया सुबह 9 से शाम 6 के बीच ही होना चाहिए।

MP Jeevan Shakti Yojana सबंधित प्रश्नोतर

इस योजना का क्या उदेश्य है?

इस योजना से जो शहरी महिलाएं काम न होने की वजह से घऱ पर खाली बैठी थी ,वह अब इस दौरान भी अच्छी आय अर्जित कर पाएंगी |

महिलाएं कैसे कमा सकेंगी इस योजना के जरिये पैसा?

योजना में सरकार महिलाओं को मास्क बनाने का काम सौंप रही है। इसके बाद सरकार महिलाओं से 11 रूपए प्रति मास्क खरीद कर जनता तक पंहुचाने का काम करेगी।

क्या Jeevan Shakti Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन होगा?

जी हाँ ! इच्छुक आवेदक ऑनलाइन फॉर्म भर के रजिस्ट्रेशन कर पाएंगी |

ऑनलाइन पंजीकरण में समस्या आये तो क्या करें?

ऐसी स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 0755 – 2700800 डायल करें

Previous Article
Next Article

One Reply to “जानिए जीवन शक्ति योजना के बारे में”

Leave a Reply

Your email address will not be published.