Mukhya Mantri Fellowship Yojana

UP Mukhya Mantri Fellowship Yojana , मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना पात्रता ,वेतन , आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए एक बहुत ही बेहतरीन योजना शुरू करने जा रही है ! मंगलवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना (Mukhya Mantri Fellowship Yojana)

का प्रस्ताव पारित हुआ ! UP Mukhya Mantri Fellowship Yojana में प्रदेश भर में 100 युवाओं को चयनित किया जाएगा ! यह प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर चयन प्रक्रिया होगी ! इन युवाओं का काम सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सही तरीके से संचालित करना होगा !

प्रदेश सरकार विकास योजनाओं में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना (CM Fellowship Program UP) शुरू करने जा रही है ! मंगलवार को उत्तर प्रदेश कैबिनेट मीटिंग में इस योजना की रूपरेखा पर विचार किया गया ! उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के तहत जिन युवाओं का चयन होगा ! वह युवा स्थानीय लोगों से मिलकर उनकी जरूरतों का अध्ययन करेंगे ! स्थानीय लोगों की जिस प्रकार की जरूरतें होंगी उनको हल करने का तरीका भी निकालेंगे !

Mukhya Mantri Fellowship Yojana UP शुरू करने का मेन मकसद इसमें चयनित होने वाले युवाओं की ऊर्जा ,तकनीकी व नए दृष्टिकोण का लाभ विकासखंड में प्राप्त करना है ! जिससे प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को जरूरतमंद तक पहुंचाया जा सके ! Fellowship Program के जरिए यह भी पता लगाया जाएगा ,कि जो योजनाएं सरकार चला रही है ! यह पात्र व्यक्तियों तक पहुंच पाती है या नहीं ! यदि किसी प्रकार की योजना में कमी पाई जाती है ! तो Yogi Cabinet Approved CM Fellowship Program के तहत सुझाव भी देंगे ! जिससे चल रही योजनाओं में सुधार किया जा सके !

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना क्या हैं ? / What is Mukhya Mantri Fellowship Yojana ?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के तहत ब्लॉक स्तर पर 100 युवाओं को चयनित किया जाएगा ! इन युवाओं का मेन काम उर्जा , तकनीकी व नए दृष्टिकोण का लाभ विकासखंड को प्राप्त करना होगा ! Uttar pardesh Mukhya Mantri Fellowship Yojana में युवाओं को ₹30000 प्रति माह की दर से भुगतान भी किया जाएगा ! इसके अतिरिक्त आने जाने के लिए ₹10000 प्रति माह का अलग से भी भुगतान किया जाएगा ! जिससे वह विकासखंड में घूम कर के चल रही सरकारी योजनाओं का जायजा ले सके ! साथ ही इन योजनाओं में कहां पर कमी है ,उसे भी ढूंढ सकें ! जिससे आने वाले समय में इन युवाओं में योजनाओं में सुधार करके जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा सके ! CM Fellowship Scheme के तहत नई व पुरानी योजनाओं स्वचालित रूप से चलाया जा सकेगा !

cm fellowship program detail
cm fellowship program detail

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना (UP CM Fellowship Program) के अंतर्गत किन क्षेत्र में करना होगा काम ?

जिन युवाओं का इस स्कीम में सिलेक्शन होगा उन युवाओं को निम्न क्षेत्र में शोध करने के लिए तैनात किया जाएगा !

  • कृषि ग्रामीण विकास पंचायती राज एवं संबंधित क्षेत्र
  • वन पर्यावरण एवं जलवायु
  • शिक्षा ,स्वास्थ्य ,स्वच्छता ,पोषण एवं कौशल विकास
  • ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा
  • पर्यटन एवं सांस्कृतिक
  • डाटा साइंस ,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ,आईटी ,जैव प्रौद्योगिकी ,मशीन लर्निंग ,डाटा गवर्नेंस
  • बैंकिंग ,वित्त एवं राजस्व
  • लोक नीति आदि

क्षेत्रों में युवाओं को ब्लॉक स्तर पर भ्रमण करके इन सभी विषयों पर जानकारी संचित करनी होगी ! जब युवा भली-भांति इन विषयों पर शोध कर लेगा ,तो उसे आगे रिपोर्ट सबमिट करनी होगी ! जिसे भविष्य में आने वाली योजनाओं को सुचारू रूप से सरकार जरूरतमंद तक पहुंचा सके !

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना वेतन / Mukhya Mantri Fellowship Yojana Sallary

सीएम फैलोशिप योजना (UP CM Fellowship Program) में चयनित युवाओं को ₹30000 प्रति माह की दर से वेतन प्रदान किया जाएगा ! साथ ही उन्हें भ्रमण के लिए ₹10000 प्रतिमा अलग से प्रदान किया जाएगा ! जिससे वह अपने क्षेत्र या ब्लॉक का अच्छी तरीके से सर्वेक्षण करके शोध कर सके ! चयनित युवाओं को टेबलेट खरीदने के लिए एकमुश्त ₹15000 भी दिए जाएंगे ! साथ ही युवाओं को उसी विकासखंड में रहने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ! जिससे वह अपने काम को मेहनत और लगन से कर सकें !

Yogi Cabinet Approved CM Fellowship Program Details

Scheme Mukhya Mantri Fellowship Yojana
Name of The Article CM Fellowship Program
Type of Article Government Scheme
Latest Update New Scheme
Official Website Available Soon
Registration Date After 15 Days
Aavedan Mode Online / offline
Help Line Number Not Available
Which State Started Uttar Pradesh
Who Started Yogi Cabinet Approved

क्या मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में चयनित हुआ परमानेंट नौकरी के हकदार होंगे ?

Yogi Cabinet Approved CM Fellowship Program की रूपरेखा तैयार करते हुए हाल में यह सुनिश्चित किया गया है ! मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में चयनित युवाओं को अभी 1 साल के लिए नियुक्ति दी जाएगी ! इसके बाद सरकार इस पर विचार करेगी ,कि इसे आगे बढ़ाना है या नहीं ! यदि युवा अपना काम भली बात करते हैं तो सरकार से आगे 1 साल तक के लिए और बढ़ा सकती है ! युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है जिससे वह अपने विकासखंड का चौमुखी विकास करा सकें ! कार्यक्रम अवधि के दौरान युवाओं को जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी की निगरानी में कार्य करना होगा !

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना पात्रता / Uttar Pradesh Mukhyamantri Fellowship Porgram eligibility

यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ,तो आपको पहले इस की पात्रता जानना आवश्यक है ! उत्तर प्रदेश फेलोशिप योजना की पात्रता निम्न प्रकार है !

  • अभ्यर्थी के पास प्रमुख संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों से 60% अंकों से अधिक पाने वाले स्नातक अथवा उच्च
  • शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए !
  • आवेदकों को कंप्यूटर व आईटी का ज्ञान जरूरी है !
  • अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए !
  • सूचीबद्ध किसी भी क्षेत्र में प्रासंगिकअनुभव होना चाहिए !
  • उत्कृष्ट कंप्यूटर कौशल एवं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी अनुप्रयोगों पर काम करने की क्षमता व संचार कौशल भी हो !

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में कब से होंगे आवेदन ?/ Registration Date of CM Fellowship Program

यदि आप अपने ब्लॉक स्तर पर फेलोशिप प्रोग्राम में भाग लेना चाहते हैं ! तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! विभाग के नियोजन विभाग के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि 15 दिन के अंदर आवेदन पत्र जारी कर दिया जाएगा ! इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर पाएंगे ! जो भी अभ्यर्थी मानकों पर खरा उतरता है , उसका मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में चयन कर लिया जाएगा !

अन्य योजनाओ के लिए यह पढ़े

-> मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना
-> डाउनलोड PMAYG फॉर्म
-> यूपी परिवार कार्ड क्या हैं
-> जल सखी योजना
-> घरौनी योजना
-> श्रम योगी मानधन योजना

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में आवेदन कैसे करे / How to Apply Mukhya Mantri Fellowship Yojana Online

सीएम फैलोशिप योजना ( UP Fellowship Program Regisrtion ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं ,तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! नियोजन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! इसके लिए विज्ञप्ति जारी नहीं की गई है ! जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की लिंक वा वेबसाइट जारी की जाएगी ! हम आपको तुरंत सूचित करेंगे ! तब तक आप हमारे साथ जुड़े रहें , और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें !

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “Mukhya Mantri Fellowship Yojana”

Leave a Reply

Your email address will not be published.