National Career Service Portal

National Career Service Portal Registration/Eligibility/How to find job ON NCS

NCS श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आता हैं ! National Career Service Portal

माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 20 जुलाई, 2015 को शुरू की गई एक पंचवर्षीय मिशन मोड परियोजना है ! ​​एक राष्ट्रीय आईसीटी आधारित पोर्टल युवाओं की आकांक्षाओं के साथ सुनहरे अवसर कनेक्ट करने के लिए मुख्य रूप से विकसित की है ! नेशनल करियर सर्विस नौकरी चाहने वालों, नौकरी देने वालों के लिए बहुत ही उपयोगी है ! NCS पोर्टल पर युवा अपने SKILL के हिसाब से नौकरी ढूंढ सकते हैं ! National Career Service पर देश के विभिन्न कंपनियां पंजीकृत हैं ! जब कंपनियों को युवाओं की आवश्यकता होती ,तो वह इस पोर्टल पर अपने नौकरी का विज्ञापन करते हैं ! बेरोजगार युवाओं को नौकरी की आवश्यकता होती है, वहां पर आकर पंजीकृत करते हैं ! अपने SKILL हिसाब से नौकरी मैं आवेदन करते हैं !

WHAT IS NCS
WHAT IS NCS

National Career Service Portal कौन नौकरी के लिए आवेदन कर सकता हैं ?

NCS PORTAL पर देश का कोई युवा अपने स्किल के हिसाब से नौकरी ढूंढ सकता है ! यहां पर अनपढ़ से लेकर ग्रेजुएट पोस्टग्रेजुएट सभी प्रकार के लोग नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं ! यहां पर कारपेंटर ,ड्राइविंग, पाइपलाइन, बढ़ईगीरी इत्यादि नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं ! नौकरी ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको एनसीएस पोर्टल पर एक आईडी पासवर्ड बनाना होता है ! इसके बाद आपको अपने स्किल के हिसाब से नौकरी में आवेदन करना होता है !

How to Register National Career Service Portal

आप पोर्टल www.ncs.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं ! या खुद को पंजीकृत करवाने के लिए नजदीकी मॉडल करियर सेंटर या कॉमन सर्विस सेंटर या पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं ! आप NCS टोल फ्री हेल्पलाइन 1800-425-1514 पर भी संपर्क कर सकते हैं ! और कॉल सेंटर के कार्यकारी से अनुरोध कर सकते हैं , कि वे आपको आवश्यक विवरण प्रदान करें !

NCS REGISTRATION
NCS REGISTRATION

NCS पोर्टल पर पंजीकरण के लिए क्या मापदंड है?

  • कोई भी एक सरल पंजीकरण प्रक्रिया के माध्यम से NCS पोर्टल में दी गई सेवाओं को प्राप्त कर सकता है:
  • आयु: 14 साल और उससे अधिक
  • योग्यता: पंजीकरण के लिए कोई न्यूनतम योग्यता नहीं है !

NCS Portal Registration Dacument

आपको मूल विवरण, जैसे जन्म तिथि, योग्यता, ईमेल आईडी, फोन नंबर और नीचे उल्लेखित विशिष्ट पहचान संख्या में से किसी एक को प्रस्तुत करना होता है:

आधार संख्या
पैन कार्ड नंबर
वोटर आईडी कार्ड नंबर
ड्राइवर का लाइसेंस नंबर
पासपोर्ट संख्या
UAN नंबर

National Career Service Portal पर नौकरी कैसे खोजूं ?

NCS पोर्टल पर नौकरी खोजने वाले के रूप में खुद को पंजीकृत करें ! मुख्य पृष्ठ पर फाइंड जॉब ’बटन पर क्लिक करके और आवश्यक नौकरी के लिए अपनी प्राथमिकताओं का विवरण भरकर नौकरियों की तलाश करें ! अद्यतित प्रमुख कौशल, नियोक्ताओं द्वारा आपको शॉर्टलिस्ट किए जाने के अवसरों को बढ़ाएंगे !

हमसे अभी जुड़े –

Subscribe             Youtube Channel
Follow                  Instagram Account
Follow                  Our Facebook Page

क्या मुझे NCS के माध्यम से सरकारी नौकरी मिल सकती है?

NCS केवल नौकरी खोजने वाले लोगों के लिए सरकारी नौकरी की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है ! कोई नौकरी पोस्टिंग देख सकता है ! और पोर्टल के माध्यम से उसी के लिए आवेदन कर सकता है ! NCS भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं है, जो कि पोर्टल के माध्यम से संबंधित नियोक्ता द्वारा किया जाता है ! हालांकि , आप बाएं पैनल पर ‘नौकरी वरीयताएँ’ टैब के तहत अपनी प्राथमिकताओं को सहज सकते हैं ! इससे आपको नौकरी की पोस्टिंग के बारे में अलर्ट प्राप्त करने में मदद मिलेगी ,जो आपकी नौकरी की प्राथमिकताओं से मेल खाती है !

Registration feSs for NCS

आपको नौकरी पाने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है !यदि आप सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से प्रोफाइल जमा कर रहे हैं, तो कुछ राज्यों में वे सेवा शुल्क लेते हैं ! कृपया ध्यान दें कि DGE या NCS पोर्टल अपनी किसी भी सेवा के लिए कुछ भी चार्ज नहीं करता है !

क्या पोर्टल विकलांग व्यक्तियों (PWD) के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करता है?

NCS पोर्टल नौकरी खोजने वालों को उनकी विकलांगता प्रकार और नौकरी वरीयताओं को समायोजित करने वाली नौकरियों की खोज करने की सुविधा देता है! नियोक्ता भी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के प्रकार का उल्लेख करते हुए नौकरी प्रकाशित कर सकते हैं ! जो उनके नौकरी के प्रकार के लिए सबसे अच्छा होगा ! इसके अलावा, नौकरी खोजने वाले करियर से संबंधित मार्गदर्शन के लिए ! हमारे नेशनल करियर सर्विस सेंटर्स फॉर डिफरेंटली एबल्ड (NCSC-DAs) / वोकेशनल रिहैबिलिटेशन सेंटर्स (VRCs) से भी संपर्क कर सकते हैं !

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.