National Pension Scheme,निवेश करे 1,000 रु , मिलेगा आजीवन 17, 000 रु

दोस्तों अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं ! तो आपको आज से ही शेविंग करनी होगी ! क्योंकि अगर आज का समाज देखें तो , आपको अपनी खुद पैसे की शेविंग करनी पड़ती है ! जब आप 60 साल के हो जाते हैं ! तो आपका कोई भी सहारा नहीं बनता है ! तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं ! जिससे आप अपना पूरा का पूरा भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं ! इस स्कीम में सिर्फ आपको 1,000 महीने की शेविंग करनी होगी ! जिससे आपको 17,000 महीने का मिलता है ! इसके हिसाब से साल का आप 2,00,000 वापस ले सकते हैं !

यह स्कीम भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है ! आप सभी लोगों को पता होगा जो पहले सरकारी नौकरी में पेंशन सिस्टम था ! वो बंद कर दिया गया हैं ! अब आप सरकारी नौकरी करते हो या प्राइवेट ,किसी को भी पेंशन नहीं मिलती है ! इसलिए सरकार ने यह स्कीम लॉन्च की है ! कि आप अपनी खुद पेंशन बना सके ! जो बुढ़ापे का सहारा बन सकें ! इस योजना में 18 साल से 60 साल की उम्र वर्ग का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है !

क्या है योजना  ( what is National Pension Scheme ):

अगर आप अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं! तो भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही , नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension Scheme) एक बेहतर विकल्प हैं ! इस स्कीम को भारत सरकार ने 2004 में लांच किया था ! आप सरकारी नौकरी करते हैं या प्राइवेट नौकरी के लिए बेहतरीन विकल्प होगा ! इसमें 18 साल से लेकर 60 साल तक कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक हो , अपनी मर्जी से इस योजना में शामिल हो सकता है ! अपना आने वाला जीवन सिक्योर कर सकता है !

National Pension Scheme
National Pension Scheme

शुरू कर सकते हैं 500 से भी :

नेशनल पेंशन सिस्टम ( National Pension Scheme ) की सबसे अच्छी बात यह है , कि अगर आप 1000 महीने का नहीं बचा सकते हैं ! तो आप इसको ₹500 से भी स्टार्ट कर सकते हैं !

कैसे लेंगे फायदा  ( how to take benefit of National Pension Scheme ) :

आज का समाज देखकर बहुत से लोग कम उम्र में नौकरी करना स्टार्ट कर देते हैं ! तो उनके पास एक बेहतरीन विकल्प होता है , कि अगर वह शुरुआत से ही कुछ सेविंग करना स्टार्ट कर दे ! तो अपने जीवन को अच्छे से जी सकेंगे ! जब आप 60 साल के हो जाते हैं ! तो आपके पास कोई विकल्प नहीं होता है पैसा कमाने का ! तो जो आपने जिंदगी भर शेविंग किया है वही आपका सारा होता है !

सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि लोग एक साथ नहीं कर पाते हैं !उसके लिए आप जब भी अपनी नौकरी स्टार्ट करते हैं ! तभी से आपको एक प्लानिंग करनी होगी ! आज हम आपको यहां पर 21 साल का पूरा हिसाब किताब बताने वाले हैं !

मान लो अगर आप 60 साल तक 1000 मंथली जमा करते हैं ! तो आप लगभग 40 साल में आप 4,80,000 लाख रुपए एकत्रित कर पाएंगे ! अब आपके पास विकल्प भी होता है ! कि 40 साल बाद या तो आप सरकार से हर महीने पेंशन के तौर पर अपने पैसे वापस ले सकते हैं ! या सरकार के नियमानुसार 40 फ़ीसदी रकम आप 40 साल बाद निकाल सकते हैं !

Ayushman bhart golden card,आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड :  https://www.jhagdenews.com/ayushman-bharat-golden-card/

मिलेगा 23 लाख का फंड ( National Pension Scheme) :

नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme) के तहत जितना रूपया 60 साल में तैयार होता है ! उसका 60 फीसदी रुपया यूनिटी खरीदने पर यूनिटी की रकम 34.56 होगी ! बाकी बची 40 विधि रहता हूं 23,00,000 होगी ! यह 23 लाख रुपए की रकम आप 60 साल की उम्र के बाद कुछ स्टेट में निकाल सकते हैं ! रिटायरमेंट के बाद आपकी मंथली पेंशन ज्यादा से ज्यादा हो किस बात पर निर्भर करता है ! कि आप यूनिटी में कितना रकम लगाते हैं ! इतने ज्यादा की एन्युटी होगी उतनी ज्यादा पेंशन होगी !

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा , कि मान लो मैं 60 साल तक अपना पैसा जमा करता हूं ! इसके बाद दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है , तो उस पैसा का क्या होगा! मैं आपको यहां पर स्पष्ट करना चाहूंगा जितना भी पैसा जमा करेंगे वह सारा पैसा आपके नॉमिनी को दे दिया जाता है !

Difference between Master card, Visa Card and RuPay card in hindi : https://www.jhagdenews.com/difference-between-master-card-visa-card-and-rupay-card-in-hindi/

कहां पर खुलवा सकते हैं अकाउंट (where open National Pension Scheme):

भारत सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme) को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर जगह पॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाए हुए हैं ! जिनमें नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट खुलवाया जा सकता है ! देश के लगभग सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों को पीओपी बनाया गया ! इसलिए किसी भी बैंक की नजदीकी ब्रांच में अकाउंट लाया जा सकता है !

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “National Pension Scheme,निवेश करे 1,000 रु , मिलेगा आजीवन 17, 000 रु”

Leave a Reply

Your email address will not be published.