new aadhar center kaise khole 2020/csc aadhar center registration 2020

new aadhar center kaise khole 2020/csc aadhar center registration 2020

नया आधार सेंटर कैसे खोले यह जानना चाहते होंगे ! new aadhar center kaise khole तथा इसमें किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी ! हम सभी आपको आज बताने वाले हैं ! आधार सेंटर खोलने के लिए आपको कुछ एग्जाम पास करने होते हैं ! इसके बाद आप अपने गांव या शहर में एक नया आधार सेंटर खोल सकते हैं ! दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं सीएससी से आधार सेंटर कैसे ओपन कर सकते हैं ! सीएससी से आधार सेंटर खोलने

की परमिशन सरकार ने दे दी है !

यदि आप csc aadhar center registration करना चाहते हैं ! तो आपके लिए एक बेहतरीन खबर है, क्योंकि अब आप ही के माध्यम से नया आधार सेंटर खोल सकते हैं ! लेकिन CSC VLE के लिए एक बुरी खबर भी है ! क्योंकि पहले आधार सेंटर बहुत ही आसानी से खोली जा सकते थे ! लेकिन अब सरकार ने नियमों में बदलाव कर दिया है ! जैसे कि आपके पास Static IP होना अनवार हो गया है ! बिना स्टैटिक आईपी से आपका क्रेडेंशियल तो बन जाएगा ,लेकिन आपका मशीन रजिस्टर्ड नहीं हो सकता है ! हम आपको यहां पर ऐसी से आधार सेंटर कैसे खोले पूरी जानकारी देने वाले हैं !

CSC se new aadhar center kaise khole

सीएससी से आधार सेंटर खोलने के लिए आपको ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ स्टैटिक आईपी होना भी अनिवार्य है ! यदि आपके पास Static IP नहीं है , तो आप csc aadhar center registration 2020 नहीं कर पाएंगे ! यदि आप ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी नहीं है , तब भी आपकी मशीन रजिस्टर्ड नहीं होगी ! आपके पास आयरिश मशीन भी होनी चाहिए !

CSC में Static IP क्या है ?

दोस्तों Static IP एक ना बदलने वाला एड्रेस है ! जिस कंपनी से भी आप ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेते हैं, वह कंपनी आपको स्टैटिक आईडी अप्लाई करने के बाद देती है ! Static IP लेने के लिए भी आपको अप्लाई करना होगा ! तथा कुछ अमाउंट हर साल पे करना होता है ! स्टैटिक आईपी एक ऐसा एड्रेस है , जो हमेशा एक ही रहता है ! इसीलिए हम से परमानेंट आईपी एड्रेस भी कहते हैं ! नया सीएससी से आधार सेंटर खोलने के लिए यह अब अनिवार्य कर दिया गया है !

csc-aadhar-center-registrat
csc-aadhar-center-registrat

सीएससी रजिस्ट्रेशन PROCESS

new aadhar center kaise khole 2020/csc aadhar center registration 2020

नया आधार सेंटर खोलने के लिए आपको नील उपकरण की आवश्यकता

CSC Aadhar Center Registration Link- https://eseva.csccloud.in/ucl/

1. सिंगल आइरिश और सिंगल फिंगरप्रिंट डिवाइस ,कलर प्रिंटर, जीपीएस डिवाइस !
2. पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट (3 महीने पुराना होना चाहिए ) !
3 . व्हीलचेयर
4. Broadband Connection static IP Register !
5. Aadhar Certificate / Supervisor Our Operator दोनों में से कोई एक सर्टिफिकेट !
6. आधार सेंटर पर सीसीटीवी कैमरा होना चाहिए और शौचालय व टोकन की व्यवस्था भी होनी चाहिए !
7. Laptop with minimum Core i5 processor 2.0 GHZ (9th Gen or higher) OR AMD Ryzen 5 (3000 series or higher)! 8 GB RAM, TPM 2.0 or Higher(Mandatory) and Windows 10 64 bit!

new aadhar center kaise khole 2020 full process

step 1: सबसे पहले आपको आधार का काम करने के लिए (open adhar center 2020) आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर का एग्जाम देना होता है ! दोस्तों यदि आप एग्जाम देते हैं ,तब ही आप आधार व काम स्टार्ट कर पाएंगे ! अगर आपको इस एग्जाम के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं ! मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा ! एग्जाम ऑनलाइन दोस्तों होता है ! इसका आपको पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा ,और ₹360 का चालान आपको जमा करना पड़ता है ! उसके बाद आपका ऑनलाइन एग्जाम होगा ! यदि आप अच्छे नंबरों से पास होते हैं , तो आपको आधार सुपरवाइजर का सर्टिफिकेट दिया जाएगा ! यदि आपके नंबर कुछ काम आते हैं , तो आपको आधार ऑपरेटर का सर्टिफिकेट दिया जाएगा ! यह सर्टिफिकेट आपको तुरंत वही सेंटर पर ही दे दिया जाता है !

step 2: अब आपको एक दूसरा सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है जिसका नाम है आधार क्रेडेंशियल ! यह सर्टिफिकेट आपको भी बनवाना पड़ता है ! यह सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अपने सीएससी डिस्टिक मैनेजर से संपर्क करना होगा ! वह आपको एक फॉर्म देंगे जैसा कि मैंने नीचे आपको एक लिंक दिया है ! इस फॉर्म को भर कर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा ! वह आपकी आधार कार्ड बनवाने में मदद करेंगे !

step 3: यदि आपके पास यह दोनों सर्टिफिकेट है, तो अब आपके पास आधार का काम करने के लिए उसके उपकरण होना जरूरी है ! जैसे कि आपके पास एक लैपटॉप ,आधार का पूरा सेटअप ,प्रिंटर इनवर्टर इत्यादि ! क्योंकि आधार बनाने में आपको आधार मशीन की आवश्यकता होगी ! यदि आप केवल अपडेट का काम करना चाहते हैं, तो आप एक फिंगरप्रिंट इसका इस्तेमाल करके भी आधार कार्ड अपडेट का काम कर (open adhar center 2020) सकते हैं !

new aadhar center registration से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक

Aadhar Center Registration Link Click Here
CSC Official Site Click Here
Aadhar PAC Code through CSC Click Here
Aadhar Center Notification Ravi Sankar- Click Here

Previous Article
Next Article

21 Replies to “new aadhar center kaise khole 2020/csc aadhar center registration 2020”

  1. GANGADHAR SAW

    Aadhar centre kholne ke liye pura process Janna hai kaise kya karte hain kaise certificate milta hai kese bc code milta hai
    Etc

    • Mobile no 7541850207

      Aadhar centre kholne ke liye pura process Janna hai Kisi bhi c code milta hai aur kaise set packet liya jata hai
      Mobile no 7541850207

  2. GANGADHAR SAW

    Aadhar centre kholne ke liye pura process Janna hai kaise kya karte hain kaise certificate milta hai kese bc code milta hai
    Etc Mobile no 7541850207

  3. Ram Singh waskle

    Sir mujhe Aadhar center kholna hei uske liye Kya karna hoga please reply mobail number 9993919823

Leave a Reply

Your email address will not be published.