new csc registration 2020

new csc center registration 2020

दोस्तों यदि आप नया कॉमन सर्विस सेंटर (common service center)खोलना चाहते हैं ! तो जब आप new csc registration 2020 रजिस्ट्रेशन करने जाते हैं ! तो वहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं ! पहला यदि आप csc registration 2020 click करते हैं ! तो वह क्लोज के दिखाता है ! लेकिन एक सेकंड ऑप्शन वहां पर आपको मिलता है ! Self Help Group (SHG) का स्वयं सहायता समूह ! तो आप कैसे CSC ID 2020 में ले सकते हैं ! उसके बारे में आज हम चर्चा करने वाले हैं ! यह Self Help Group (SHG) है ! उसके बारे में भी हम बात करेंगे ! new csc registration 2020 आप कैसे कर पाएंगे फुल डिटेल के साथ आज हम पर चर्चा करने वाले हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

what is Self Help Group ( स्वयं सहायता समूह क्या हैं -SHG)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है स्वयं सहायता समूह -SHG एक सामाजिक संगठन है ! स्वयं सहायता समूह 10 से 20 सदस्यों का एक संगठन होता है ! जिसमें की अपने सभी सदस्यों के भलाई के लिए जो भी फैसले लिए जाते हैं ! बहुत ही सोच समझ के लिए जाते हैं ! यह सभी सामूहिक निर्णय लेने में सक्षम होते हैं ! अगर कोई सामूहिक विवाद होता है , तो उसमें आपसी मतभेद का समाधान करते हैं ! Self Help Groups को गैर सरकारी संगठन NGO द्वारा शुरू किया जाता है ! यह सामाजिक और आर्थिक सुधार के लिए कार्य करते हैं !

यह भी पढ़े :खाद्य सुरक्षा मित्र योजना

CSC District manager contact number list : Click Here

अगर किसी Self Help Group को ऋण की जरूरत पड़ती है ! तो सभी लोग मिलकर उसकी सहायता करने को तत्पर रहते हैं ! जैसे यदि कोई सदस्य कोई भी छोटा मोटा व्यापार करना चाहता है ! तो अन्य सदस्य व्यक्त की सहायता करते हैं ,और उसके व्यापार में सहयोग करते हैं ! जैसे कि बकरी पालन ,भैंस पालन ,कढ़ाई ,बुनाई ग्रुप का सदस्य शुरू करता है !

Target of Self Help Group ( स्वयं सहायता समूह का लक्ष्य )

स्वयं सहायता समूह का उद्देश्य निम्न हैं –
1. महिलाओं को सशक्त बनाना !
2. महिलाओं को सशक्तिकरण द्वारा गांव के गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य !
3.स्कूली शिक्षा में योगदान !
4. पोषण में सुधार !
5. गरीब लोगों के बीच नेतृत्व क्षमता का विकास करना !
6. नाबार्ड की स्वयं सहायता समूह में भूमिका !
7. जन्म नियंत्रण !

कई स्वयं सहायता समूह भारत नाबार्ड की Self Help Groups Bank Linkage कार्यक्रम की तरह बैंकों से उधार लेते हैं ! इस मॉडल ने अल्पसंख्यक सेवाओं को गरीब जनसंख्या तक पहुंचाने का एक संभावित कार्य किया है !

Self Help Group List : Click Here

Full process of New CSC Registration 2020

यदि आप (New CSC Registration 2020) एक नया सीएससी सेंटर खोलना चाहते हैं ! तो आपको मैं आज बताने वाला हूं कि आप बहुत ही आसानी से नए सीएससी सेंटर के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

What is CSC ( सीएससी क्या है ) :

CSC का पूरा नाम Common Service Center 2020 हैं ! CSC (सीएससी ) को आप एक कंप्यूटर सेंटर भी कह सकते हैं ! आपको पता होगा कंप्यूटर सेंटर में बहुत सारी सेवाएं आपको मिलती है ! उसी तरह Common Service Center में आपको बहुत सारी सर्विसेज दी जाती है ! जैसे गवर्नमेंट स्कीम ,स्वास्थ्य स्कीम, इंश्योरेंस , बैंकिंग , ट्रैवलिंग आदि !

new csc registration 2020 full process

1 दिसंबर 2019 से csc center का रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही मुश्किल हो गया है ! पहले कोई भी व्यक्ति कॉमन सर्विस सेंटर के लिए ऑनलाइन घर बैठे अप्लाई कर सकता था ! और 1 से 2 महीने उसको आईडी पासवर्ड दे दिया जाता था ! और वह कॉमन सर्विस सेंटर अपनी आमदनी कर सकता था ! लेकिन new csc center registration 2020 लेना अब काफी मुश्किल हो चुका है !

new csc registration 2020: Click Here

इसके लिए सबसे पहले आपको सेल्फ हेल्प ग्रुप का सदस्य होना जरूरी है ! SHGs आप सदस्य नहीं है , तो आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे ! new csc registration 2020 full process के लिए अपने नजदीकी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से भी बात कर सकते हैं ! हो सकता है आपको आईडी ओपन करने के बारे में कुछ सुझाव दें ! नया सीआईडी रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया है ! वहां पर सेल्फ हेल्प ग्रुप का रजिस्ट्रेशन चालू है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

15 thoughts on “new csc registration 2020”

Leave a Comment