Old age pension kyc kaise kare

Vridha Pension KYC kaise kare / Old age pension kyc kaise kare

हाल ही में सरकार ने प्रत्येक वृद्धावस्था पेंशन धारकों (Old age pension kyc kaise kare) को केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है ! यदि आप किसी अन्य प्रकार की पेंशन भी लेते हैं तब भी आपको केवाईसी करना अनिवार्य है ! यदि आप विधवा एवं विकलांग पेंशन धारक हैं, तब भी आपको अपना आधार सत्यापित कराना होगा ! इसके लिए आप स्वयं से भी अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से केवाईसी कर सकते हैं ! या आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर वृद्धावस्था विकलांग या विधवा पेंशन की केवाईसी करा सकते हैं ! यदि आपने यह काम अप्रैल के पहले नहीं कराया तो आपकी पेंशन को रोक दिया जाएगा ! इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप अपनी पेंशन केवाईसी जरूर करा लें !

आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूं कि वृद्धावस्था विकलांग या विधवा पेंशन की केवाईसी कैसे करते हैं ! मैं आपको इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप करके दिखाऊंगा Vridha Pension KYC kaise करेंगे ! आपको ध्यान रखना है कि सरकार 60 साल से अधिक गरीब व्यक्तियों को वृद्धा पेंशन मुहैया कराती है ! जिसे अपना जीवन यापन कर सकें ! वृद्धावस्था केवाईसी कराने के लिए आपके पास वृद्धावस्था पेंशन नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर होना अनिवार्य है ! क्योंकि Old age pension kyc कराते समय आपको रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होती है ! old age pension / Vridha Pension KYC होना चालू हो चुका है ! आपके ग्राम पंचायत स्तर पर सभी ग्राम प्रधान ,सचिव सेक्रेट्री , कोटेदार आदि को सूचित किया जा चुका है !

How to Add Mobile Number in Vridha pension / वृद्धावस्था पेंशन में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

Vridha Pension KYC कराने से पहले आपको वृद्धा पेंशन योजना में अपना मोबाइल नंबर जोड़ना अनिवार्य किया गया है ! सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर जोड़ना होगा (How to Add Mobile Number in Vridha pension)! यदि आप अपनी पेंशन में मोबाइल नंबर जोड़ना (add mobile no in old age pension) चाहते हैं ! तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है ! क्योंकि मोबाइल नंबर जुड़ने से आपकी old age pension kyc करते समय ओटीपी भेजा जाता है ! ओटीपी डालकर सत्यापित करने पर ही आपकी वृद्धावस्था पेंशन kyc हो पाती है !

  • मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको वृद्धावस्था पेंशन की Website पर जाना होगा
  • old age pension
    old age pension
  • अब आपको अपनी Pension Name Select करनी होगी
  • अब आपको वृद्धावस्था पेंशन आवेदक लॉगिन पर क्लिक करना होगा
  • old age pension kyc
  • पहले से रजिस्टर्ड आवेदक (जिन्होंने अपना Registration फरबरी 2021 से पहले किया है) अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करने के लिए यहाॅ क्लिक करे |
old age pension kyc
old age pension kyc
  • आपसे पेंशन नाम,बैंक खाता सख्या , न्यू मोबाइल नंबर पूछा जायेगा जो आपको दल कर आंगे बदना हैं !
  • add mobile no in old age pension
    add mobile no in old age pension

    आपके मोबाइल पर otp आयेगा जिसे दाल कर बड़े . आपका मोबाइल न जुड़ जायेगा !

  •                            

How to find Old age pension no / how find old age registration no / वृद्धावस्था पेंशन का रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे निकाले

यदि आप अपनी old age registration no भूल गए हैं ! या वृद्धावस्था पेंशन नंबर भूल गए हैं, तो आप इसे कैसे अपने मोबाइल फोन से पुनः निकाल सकते हैं ! इसके विषय में मैं आपको आज जानकारी देने वाला हूं ! आपको पता होगा कि जितने भी वृद्धावस्था पेंशन विधवा पेंशन विकलांग पेंशन धारी हैं ! उन सभी को सरकार ने आधार सत्यापन कर रहा करना सुनिश्चित किया है ! सभी वृद्धा पेंशन व अन्य पेंशन धारकों को केवाईसी करवानी अनिवार्य है !

जितने भी पुराने वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं सभी को Old age pension kyc kaise kare कराना अनिवार्य कर दिया है ! यह काम आप अपने मोबाइल फोन लैपटॉप या नजदीकी जन सेवा केंद्र से करा सकते हैं ! यदि आप थोड़ा बहुत मोबाइल चला लेते हैं तो ,आप यह काम अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं ! इसके लिए आपको अपने वृद्धा पेंशन नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होती है ! यह कहां से मिलेगा आज मैं इसके विषय में आपको जानकारी दूंगा !

वृद्धा पेंशन अवस्था धारक अपना रजिस्ट्रेशन नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर कहां से निकालेंगे ! इसकी जानकारी मैं आपको दे रहा हूं !

  • मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको वृद्धावस्था पेंशन की Website पर जाना होगा
  • अब आपको अपनी Pension Name Select करनी होगी
  • अब आपको वृद्धावस्था पेंशन आवेदक लॉगिन पर क्लिक करना होगा
  • यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो यहा क्लिक् करे।
  • अब आपके सामने आपके बैंक खाता की जानकारी मांगी जाएगी जो कि आपके पास बुक में उपलब्ध है डालने के बाद अब आप को सत्यापित करें पर क्लिक करना होगा !
  • forget old age pension no
    forget old age pension no

     

  • आपको अपना पेंशन न  / रजिस्ट्रेशन न मिल जायेगा !

Find old age pension no : click here

Old Age / Vridha Pension Name Kaise Sahi Kare, How to Correct Name / Date of Birth in Old Age Pension

वृद्धा पेंशन में यदि आप केवाईसी करते होंगे तो काफी लोगों की नाम में गलती है ! जो पेंशन में नाम लिखा हुआ है वह आधार कार्ड से मैच नहीं हो पा रहा है ! क्योंकि जिन की पुरानी पेंशन बनी हुई है , उनके नाम में गलतियां हैं ! आधार कार्ड में अब कुछ नाम और है और पहले कुछ नाम और था ! तो जब आप Old Age / Vridha Pension KYC करने जा रहे हैं ! तो वहां पर स्पेलिंग मिसमैच का ऑप्शन दिखाता है ! जिसके कारण उनकी वृद्धा पेंशन की केवाईसी नहीं हो पा रही है ! इसका सलूशन मैं आपको आज बताने वाला हूं !

यदि आप भी वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन ,विकलांग पेंशन किसी का भी एक kyc कर रहे हैं ! आपको नाम , जन्मतिथि आदि में मिलाने ना होने के कारण केवाईसी नहीं हो पा रही है ! आप को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ! तो मैं आपको कुछ मेथड बताने वाला हूं ! जिससे आप आसानी से बुढ़ापा पेंशन मैं नाम सही (How to Correct Name in Budhpa Pension) कर सकते हैं ! बुढ़ापा पेंशन में डेट ऑफ बर्थ (How to Correct DOB IN Vridha Pension) सही करने का यही तरीका होगा ! तो चलो जान लेते हैं कि वृद्धा पेंशन में नाम कैसे सही करते हैं ! इसलिए आपको मैंने लाइव करके इस वीडियो में दिखाया है ! जो कि नीचे दिया है यह आप वीडियो देख ले पता चल जाएगा ! कि वृद्धा पेंशन में नाम जन्मतिथि कैसे सही करते हैं !

Old age pension kyc kaise kare / वृद्धावस्था पेंशन kyc कैसे करे 

kyc करने से पहले आपके पास निम्न चीजें होना आवश्यक है !
1. वृद्धावस्था पेंशन में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए

2. Old age pension Registration Number होना चाहिए

Old age pension kyc करने के लिए आपको नेम स्टेप्स फॉलो करने होंगे !

  • आपको वृद्धावस्था पेंशन kyc करने के लिए Website पर जाना होगा
  • अब आपको अपनी Pension Name Select करनी होगी
  • अब आपको वृद्धावस्था पेंशन आवेदक लॉगिन पर क्लिक करना होगा
  • Registration id and Mobile no डाल कर आंगे बड़े !
  • अपने अकाउंट में लॉग इन हो जायेंगे , आधार न डाल कर सत्यापित कर देना हैं
  •                   
  • बस आपकी kyc हो जाएगी !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी ! हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट jhagdenews.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Pavan Jhagde

Previous Article
Next Article

3 Replies to “Old age pension kyc kaise kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published.