old age pension up, SSPY: Uttar Pradesh pension

old age pension up ,sspy portal ,SSPY: old age pension up,Uttar Pradesh pension

old age pension up 60 साल के अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को प्रदान करती है ! ssyp up स्कीम के तहत सरकार वृद्ध जनों को पेंशन प्रदान करती है ! जिसे किसी भी अवस्था में नागरिकों को दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े ! Vridha Pension उत्तर प्रदेश सरकार 60 साल से अधिक बुजुर्गों को देती है ! जिससे अपना जीवन यापन अच्छे से गुजार सकें ! हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पेंशन की रकम को बढ़ाकर ₹1000 प्रतिमाह कर दिया है ! शुरुआत में पेंशन की रकम ₹500 प्रतिमा थी !

UP Old Age Pension Scheme

Budapa pension / बुढ़ापा पेंशन उत्तर प्रदेश सरकार वृद्ध जनों के लिए एक महत्वपूर्ण स्कीम है ! जिससे वृद्ध जनों का जीवन यापन सही से कर सके ! उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े ! old age pension up aavedan करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ! पहले आप इस पेंशन के लिए offline तरीके से आवेदन कर पाते थे ! लेकिन अब सरकार ने वृद्ध जनों को सशक्त बनाने के लिए 60 saala pension online apply करने का प्रोसीजर शुरू कर दिया है ! आप किसी भी अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर बुढ़ापा पेंशन यूपी ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं !

                    

Vridha Pension UP Avedan

Vridha Pension UP वृद्धावस्था पेंशन हमारे बुजुर्गों के लिए एक बहुत ही महत्व कांची योजना है ! जिससे इनका जीवन सही से कट सकता है ! यह स्कीम प्रत्येक राज्यों में चलती है ,लेकिन आज मैं बात करने वाला हूं उत्तर प्रदेश सरकार के विषय में ! SSPY: old age pension up अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना होता है ! क्योंकि आप सरकार ने आय का विवरण पहले मांगना शुरू कर दिया है ! जिससे सरकार को यह पता चल सके कि आप वृद्धावस्था पेंशन के लिए हकदार हैं या नहीं है ! आपकी आय का विवरण ₹46500 से कम है ,तो आप 60 साला पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं !

60 saala pensin online apply

up pension ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको काफी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ! यह दस्तावेज निम्न प्रकार के हो सकते हैं ! 60 saala pensin online apply करने के लिए सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है ! और आपके पास एक ऐसा बैंक अकाउंट होना चाहिए ,जिसमें आप लगातार लेनदेन करते हो ! जिससे पेंशन का पैसा उसी खाते में सरकार के द्वारा दिया जा सके !

How the beneficiary is selected – sspy / वृद्धा पेंशन चयन प्रक्रिया

  • लाभार्थी का चयन ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्रों में उप जिलाधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से किया जाता है !
  • ग्राम पंचायत द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को प्रखंड विकास अधिकारी कार्यालय के माध्यम से ! जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में भेजा जाता है ! और जांच के बाद प्राप्त प्रस्तावों को स्वीकृत कर पेंशन सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खातों में भेजी जाती है !
  • योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता लाने के लिए प्रत्येक वर्ष मई और जून के महीनों में अधिक लाभार्थियों का सत्यापन किया जाता है ! वास्तविक लाभार्थियों को खोजने के बाद, मृतक और अपात्र पेंशनभोगियों को पेंशन सूची से हटाकर ! नए लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है !

Budhapa Pension / up pension scheme Eligibility

up pension scheme में आवेदन करने से पहले आपको चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है ! यदि आप बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! तो उसके लिए आपको एलिजिबल होना चाहिए ! Budhapa Pension Eligibility बहुत ही साधारण रखी गई है ! उत्तर प्रदेश के सरकार के अनुसार यदि आप की उम्र 60 साल से अधिक है ! तो आप up old age pension के लिए अप्लाई कर सकते हैं ! साथ ही आपकी आय का स्रोत निम्न होना चाहिए ! आपका आय का स्रोत 46500 रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए ! यदि आपकी इनकम इससे अधिक पाई जाती है , तो आप यूपी पेंशन स्कीम में सम्मिलित नहीं किए जाएंगे ! आपके पास किसी भी प्रकार का ट्रैक्टर , फोर व्हीलर इत्यादि नहीं होना चाहिए ! क्योंकि यदि आपके पास यह सारी चीजें पाई जाती हैं ! तो आप Uttar Pradesh Pension से बाहर कर दिए जाएंगे ! इसलिए आप जब भी बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन करें तो !

आपकी उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए !
आपका इनकम या आय प्रमाण पत्र ₹46500 से अधिक नहीं होना चाहिए !

Highlights of old age pension up Yojana 2022

scheme name Uttar Pradesh old age pension Scheme
Department Name State Welfare Department, UP
beneficiary 60 saala
State Uttar Pradesh
How to Apply Online
financial aid 1000/- per month
Application Status Available
Official Helpline Number 1800 419 0001
Direct Login ↗️Click Here http://sspy-up.gov.in
Official website ↗️Click Here

old age pension online avedan के लिए पात्रता ?

  • योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की आय 60 साल से अधिक होनी चाहिए
  • स्कीम उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए है
  • आवेदक को विधवा पेंशन जैसी अन्य योजनाओं का लाभ ना मिल रहा हो
  • उसकी आए ₹46500 से कम होनी चाहिए

Budhapa pension up online avedan के लिए जरूरी दस्तावेज :

  • जन्म या आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र जैसे वोटर आईडी ,राशन कार्ड ,आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

old age pension up online avedan कैसे करें :

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना बहुत आसान है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है !

1. सबसे पहले इस पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

ssyp portal


2. ‘वृद्धावस्था पेंशन’ पर क्लिक करें !

old age pension
3. अब ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें !
4. एक नर्इ विंडो सामने आ जाएगी. New Entry Form’ पर क्लिक करें !

budhapa pension form
5. अब सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा , पूछी गर्इ जानकारी को भर दें !

6. सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपसे बटन पर क्लिक कर दो ! जैसे आप से बटन पर क्लिक करते हैं ! आपका फॉर्म सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा! अब आपको एक पंजीकरण संख्या मिल जाती है ! इस पंजीकरण संख्या से आप अपने फॉर्म को फॉर्म की स्थिति चेक कर सकते हैं !

7. सबमिट करने के उपरांत यदि आप से कोई गलती हो जाती है ! तो आप इसको एक बार मात्र सही कर सकते हैं ! इसके बाद आपको फाइनल सबमिट कर देना है! अब आपकी कोई भी गलती में सुधार नहीं किया जाएगा !
8.फाइनल सबमिट के उपरांत आवेदन कौन सोता जनपति जिला समाज कल्याण अधिकारी पर अग्रसर हो जाएगा !

        

QT (1) QT(2) QT (3) क़्वार्टर (4) कुल योग
लभार्थियो की संख्या कुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में) लभार्थियो की संख्या कुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में) लभार्थियो की संख्या कुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में) लभार्थियो की संख्या कुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में) कुल हस्तान्तरित धनराशि (करोड़ में)
55,97,245 834.21 55,56,773 834.29 55,99,998 853.40 0 0.00 2,521

up pension list / पेंशनर सूची

 

वृद्धावस्था पेंशन

उद्देश्य: गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को आर्थिक सहायता प्रदान कर सम्मानपूर्वक जीवन-यापन करने हेतु सहयोग|

Important Links

यदि आवेदक अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भूल गये हो तो यहा क्लिक् करे।

मोबाइल नम्बर भूल गये हो तो यहाॅ क्लिक् करे।

 बैंक खाता संख्या भूल गये हो तो यहाॅ क्लिक् करे।

पहले से रजिस्टर्ड आवेदक अपना मोबाइल नम्बर अपडेट करने
के लिए यहाॅ क्लिक करे |

निराश्रित महिला पेंशन

उदेश्यः पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिलायें जिनकी आयु 18 व उससे अधिक है उनको आर्थिक सहायता प्रदान कर सम्मानपूर्वक जीवन-यापन करने हेतु सहयोग।

दिव्यांग पेंशन

उद्देश्य: 40 प्रतिशत या उससे अधिक प्रत्यक्ष दिव्यांग, मानसिक मंदित अथवा श्रवण बाधित महिला/पुरुष आर्थिक सहायता प्रदान कर जीवन-यापन करने हेतु सहयोग|

कुष्ठावस्था पेंशन

उद्देश्य: ०१ प्रतिशत या उससे अधिक और ०१ वर्ष से अधिक कुष्ठ रोगियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर जीवन-यापन करने हेतु सहयोग|

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “old age pension up, SSPY: Uttar Pradesh pension”

Leave a Reply

Your email address will not be published.