One nation one ration card scheme

One nation one ration card scheme/देशभर में चलेगा एक ही कार्ड, जानें- क्‍या है वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना

केंद्रीय उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) ने 30 जून !2020 तक पूरे देश में One nation one ration card scheme/‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’  योजना लागू करने की घोषणा की है ! खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अंतर्गत (Food Corporation of India-FCI

) !

केंद्रीय भंडारण निगम (Central Warehousing Corporation-CWC), राज्य ! भंडारण निगम (State Warehousing Corporations-SWC) एवं निजी गोदामों में भंडारित 612 लाख टन खाद्यान्‍न सालाना ! 81 करोड़ लाभार्थियों को वितरित किया जाता है ! अधिकांश राज्‍यों में खरीद, भण्‍डारण एवं वितरण प्रणाली को किसी न किसी रूप में ऑनलाइन कर दिया गया है !

One nation one ration card scheme/एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना

केंद्र सर्कार ने ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ (One nation one ration card scheme) योजना शुरू करने का फैसला लिया है ! वन नेशन-वन कार्ड योजना के लागू होने के बाद उपभोक्ता किसी दूसरे राज्य के ! किसी भी राशन दुकान से रियायती दरों पर अनाज उठा सकते हैं !

केंद्र सरकार एक साल के भीतर एक देश एक राशन कार्ड योजना को ! लॉन्‍च करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है ! यह कार्ड पूरे देश में किसी भी राशन की दुकान से अनाज प्राप्‍त करने में मदद करेगा ! राशन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ देने से इस प्रणाली में चोरी और धांधली रोकने में जबर्दस्त सफलता मिली है !

एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना का महत्त्व

1. इस योजना के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को एक कार्ड से पूरे देश में कहीं भी राशन उपलब्ध हो सकेगा !
2. राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत सभी लोगों को अनाज की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी !
3. इस योजना से गरीब, मज़दूर और ऐसे लोग लाभांवित होंगे जो जीविका ! रोज़गार या किसी अन्य कारण से एक राज्य से दूसरे राज्य प्रवास करते हैं !
4. मार्च 2021 तक योजना को देशभर में लागू !
5. 23 राज्यों में अगस्त 2020 तक योजना लागू !
6. स्कीम का सबसे बड़ा फायदा गरीबों को मिलेगा.

7. एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होने वालों को मिलेगा फायदा !
8. फर्जी राशन कार्ड पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी !
9. सभी राशन कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ने और प्वाइंट ऑफ सेल (Point of Sale, PoS) मशीन के जरिए अनाज बांटने की व्‍यवस्‍था जल्द शुरू होगी !
10. 85 फीसदी आधार कार्ड पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से जुड़ चुके हैं !
11. 22 राज्यों में 100 फीसदी पीओएस मशीन लग चुकी है !

निर्मला सीतारमण ने बताया कि यह योजना ! सार्वजनिक वितरण से जुड़ी 83 फीसदी आबादी को कवर करेगी ! वहीं 23 राज्यों में मौजूद 67 करोड़ राशनकार्ड धारक (जो कुल PDS आबादी का 83 फीसदी है)! अगस्त, 2020 तक नेशनल पोर्टेबिलिटी के तहत आ जाएंगे ! हालांकि, मार्च 2021 से पहले 100 फीसदी नेशनल पोर्टेबिलिटी हासिल कर ली जाएगी ! बता दें कि पहले वन नेशन वन राशन कार्ड योजना ! को 1 जनू 2020 से देशभर में लागू करने की बात कही जा रही थी !

क्या है एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना/One nation one ration card scheme

दरअसल, (One nation one ration card scheme) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की तरह है ! मोबाइल पोर्ट में आपका नंबर नहीं बदलता है , और आप देशभर में एक ही नंबर से बात करते हैं ! इसी तरह, राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी में आपका राशन कार्ड नहीं बदलेगा ! अगर आसान भाषा में समझें तो एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर आप अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं ! इस कार्ड से दूसरे राज्य से भी सरकारी राशन खरीद सकते हैं !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

5 किलो गेहूं, चावल की मदद

हालांकि, वित्त मंत्री ने कहा जिनके पास राशन कार्ड या कोई कार्ड नहीं है ! उन्हें भी 5 किलो गेहूं, चावल और एक किलो चना की मदद दी जाएगी ! 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को इसका फायदा होगा ! इसमें 3500 करोड़ रुपए का खर्च होगा. राज्य सरकारों के जरिए इस कारगर बनाया जाएगा ! राज्यों के पास ही इन मजदूरों की जानकारी है ! अगले दो महीने तक (One Nation, One Ration Card) लागू रहेगी !

12 राज्यों में 1 जनवरी से लागू हो चुकी है One nation one ration card scheme

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कहा है ! कि वन नेशन-वन राशनकार्ड के तहत कोई नया राशनकार्ड नहीं बन रहा ! किसी झांसे में न आएं. आपका पुराना राशनकार्ड ही पूरे देश में मान्य है ! दरअसल पिछले कुछ दिनों से राशन कार्ड को लेकर सोशल मीडिया पर कई झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं ! इसी को लेकर राम विलास पासवान ने जानकारी देते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर ये बातें लिखी हैं !
आपको बता दें कि ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) योजना 1 जून 2020 से शुरू होगी ! इस योजना में पुराना राशन कार्ड भी मान्य होगा ! देश के 12 राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ सुविधा की शुरुआत हो चुकी है ! इस योजना में पुराना राशन कार्ड भी मान्य होगा !

राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013

1. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत गरीबों को 2 रुपए प्रति किलो ! गेहूँ और 3 रुपए प्रति किलो. चावल देने की व्यवस्था की गई है ! इस कानून के तहत व्यवस्था है ,कि लाभार्थियों को उनके लिये निर्धारित खाद्यान्न हर हाल में मिले ! इसके लिये खाद्यान्न की आपूर्ति न होने की स्थिति में खाद्य सुरक्षा भत्ते के भुगतान के नियम को जनवरी 2015 में लागू किया गया !
2. समाज के अति निर्धन वर्ग के हर परिवार को हर महीने अंत्‍योदय अन्‍न योजना में ! इस कानून के तहत सब्सिडी दरों पर यानी तीन रुपए, दो रुपए, एक रुपए प्रति किलो ! क्रमशः चावल, गेहूँ और मोटा अनाज मिल रहा है !
3. पूरे देश में इस कानून के लागू होने के बाद 81.34 करोड़ लोगों को 2 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से गेहूँ ! और 3 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से चावल दिया जा रहा है !

यह भी पढ़े : पीएम आत्मनिर्भर भारत अभियान

4. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अध्‍यादेश एक ऐतिहासिक पहल है ! जिसके ज़रिये जनता को पोषण खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है ! खाद्य सुरक्षा विधेयक का खास ज़ोर गरीब-से-गरीब व्‍यक्ति, महिलाओं और बच्‍चों की ज़रूरतें पूरी करने पर है !
5. इस विधेयक में शिकायत निवारण तंत्र की भी व्‍यवस्‍था है ! अगर कोई जनसेवक या अधिकृत व्‍यक्ति इसका अनुपालन नहीं करता है ! तो उसके खिलाफ शिकायत कर सुनवाई का प्रावधान किया गया है !

One nation one ration card scheme in hindi

1. सभी राशन कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ने और पॉइंट ऑफ सेल (Point of Sale, PoS)! मशीन के माध्‍यम से खाद्यान्‍न वितरण की व्‍यवस्‍था अपने अंतिम चरण में है !
2. वर्तमान में आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, तेलंगाना और त्रिपुरा ऐसे 10 राज्‍य हैं ! जहाँ खाद्यान्‍न वितरण का 100 प्रतिशत कार्य PoS मशीनों के ज़रिये हो रहा है !
3. साथ ही इन राज्‍यों में सार्वजनिक वितरण की सभी दुकानों को इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है ! इन राज्‍यों में लाभार्थी सार्वजनिक वितरण की किसी भी दुकान से अनाज प्राप्‍त कर सकते हैं !
5. सभी सार्वजनिक वितरण प्रणालियों को डिपो ऑनलाइन प्रणाली (DOS) के साथ जोड़ा जा रहा है ! ताकि राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभों को लोगों तक पहुँचाने में कोई अवरोध न हो !

6. पॉइंट ऑफ सेल/बिक्री का एक बिंदु (PoS) वह स्थान है ! जहाँ ग्राहक द्वारा वस्तुओं या सेवाओं हेतु भुगतान किया जाता है ! यहाँ पर बिक्री कर भी देय हो सकते हैं !
7. यह कोई बाह्य स्टोर हो सकता है जहाँ पर भुगतान के लिये कार्ड पेमेंट या वर्चुअल सेल्स पॉइंट ! जैसे- कंप्यूटर या मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग किया जाता है !

One Nation One Ration card Portal / Ration card new portal

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का शुभारंभ सरकार ने पहले ही कर दिया था ! आज One Nation One Ration Card Portal का भी शुभारंभ हो चुका है ! अब आप देश के किसी भी राज्य में रहते हो अपना राशन कार्ड खुद ही राशन कार्ड न्यू पोर्टल से अप्लाई कर सकते हैं ! इसके लिए सरकार ने पब्लिक को अपना यूजर आईडी रजिस्ट्रेशन करने का भी ऑप्शन दिया है ! जहां पर आप जाग कर खुद को रजिस्टर करके अपना नया राशन कार्ड ऑनलाइन ही घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं !

वन नेशन वन राशन कार्ड पोर्टल ऑफिशियल तरीके से शुरु हो चुका है ! अब लोगों को राज्यों के हिसाब से राशन कार्ड अप्लाई करने का जरूरत नहीं है ! केंद्र सरकार ने एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत New Ration Card Portal शुरू कर दिया है ! One Nation One Ration Card Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है ! इसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर कर सकते हैं ! यहां पर बताया गया है कि वन नेशन वन राशन कार्ड पोर्टल क्या है ? ! न्यू राशन कार्ड पोर्टल क्या है ? ,पोर्टल पर कैसे आप रजिस्टर कर सकते हैं !

Official Link Of One Nation One Ration Card

आपके  द्वारा पूछे गए सवाल :

How can I get one nation one ration card?

यह कार्ड आपका नया बनवाने की कोई जरुरत नहीं हैं आपका पुराना कार्ड ही चालू रहेगा !

Who are eligible for the one nation one ration card scheme?

भारत का कोई भी नागरिक एस योजना का लाभ ले सकता हैं !

Can we take ration anywhere in India?

जे हां !

Can we have two ration cards?

नहीं !

How can I issue ration card?

अप्लाई ऑनलाइन

How can I download my ration card?

राशन कार्ड कोई भी नागरिक अपने राज्य की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता हैं !

Can I apply ration card online?

हाँ

How can I change my ration card online?

आप किसी भी जनसेवा केंद्र से अपना राशन कार्ड अपडेट करवा सकते हैं !

What is APL ration card?

गरीबी रेखा से उपर वाले इस राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं

What is the Colour of BPL ration card?

गरीबी रेखा से निचे वाले इस राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

One Reply to “One nation one ration card scheme”

Leave a Reply

Your email address will not be published.