open pollution check center

How to open pollution check center online/How to apply for pollution check center online 2019

यदि आप अपने यहां पर वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलना (open pollution check center) चाहते हैं ! तो आपको इस पोस्ट पर पूरी जानकारी मिलेगी ! क्योंकि भारत सरकार में जब से वाहन या ट्रैफिक नियमों (Motor Vehicle Act 2019

) में बदलाव किया है ! तब से सभी लोग अपने गाड़ियों का प्रदूषण सर्टिफिकेट (puc certificate) बनवा रहे हैं !

यदि आप अपने शहर में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र (puc check center) खोलना चाहते हैं ! उसके लिए क्या नियम व शर्ते हैं, और वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खुलकर आप कितना पैसा कमा सकते हैं ! यह सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी ! वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आपके पास सरकार के द्वारा उसको ओपन करने के लिए सर्टिफिकेट होना चाहिए ! तभी आप वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोल सकते हैं ! यदि आप प्रदुषण सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो यंहा पर क्लिक करे :

कौन खोल सकता है वाहन प्रदूषण जांच केंद्र (which one open pollution check center)

भारत सरकार से यदि आप वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए सर्टिफिकेट (License for open pollution check center) ले लेते हैं ! तो कोई भी व्यक्ति वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोल सकता है ! जिनमें से निम्न है

1. Any person
2. A retail outlet of an Oil Company
3.Company
4. An authorized workshop of a vehicle manufacturer
5. Common service center(csc)
6. Trust
7. Firm .

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

qualification required for the PUC operator !

जो व्यक्ति वास्तव में प्रदूषण जांच केंद्र खोलना चाहता हैं ! उसके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए
1. motor mechanic
2. scooter mechanic
3. owner have ITI Diploma
4. Diesel Mechanic
5. Auto Mechanic .

pollution center/puc center license validity

आप जारी करने की तारीख से केवल 1 वर्ष के लिए प्राधिकरण को बनाए रख सकते हैं ! आपको प्रत्येक वर्ष प्राधिकरण को नवीनीकृत करने की आवश्यकता है !

What are the equipment required for open pollution check center

प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए आपको निम्न उपकरणों की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इस प्रकार है

1. computer !
2.smoke analyzer !
3. printer !
4. web camera !
5. Any software as per guidelines of Transport Department !
6. Uninterrupted power supply (UPS)!

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

fees for opening pollution check center

पीयूसी सेंटर खोलने के लिए सरकार एक नियमित रूप फीस वसूलती है ! यह फीस अलग अलग प्रदेशों में अलग अलग हो सकती हैं ! इसके लिए ज्यादा जानकारी आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं ! फुल डिटेल भी आपको आरटीओ ऑफिस से जाकर मिल जाएगी ! कि आपको प्रदूषण जांच केंद्र कैसे खोल सकते हैं ! लगभग में इसकी फीस

1. Application Fees 10000 to 2.5 lakh
2. Renewal fees/year 1000 to 5000 .

How to open pollution check center

यदि आप एक व्हीकल पॉल्यूशन सेंटर खोलना (Vehicle check) चाहते हैं ! तो आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाकर संपर्क करना होगा ! वहां के वरिष्ठ अधिकारी से आपको यह पूछना होगा ! कि मैं एक वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोलना चाहता हूं ! तो किसके लिए हमें क्या करना पड़ेगा ! इससे आपको सारी जानकारी बहुत ही आसानी से प्रदान करते हैं ! आप सभी फॉर्मेलिटीज को पूरा करते हुए अपना खुद का प्रदूषण जांच केंद्र खोल सकते हैं !

How to apply for pollution check center online :

यदि आप जांच केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना ( apply for pollution check center online)चाहते हैं ! तो इसके लिए दो तरीके हैं , पहला तरीका तो आप परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर ही ऑनलाइन आवेदन (online avedan for pradushan janch kendra)कर सकते हैं ! वहां पर आपको जो भी डाक्यूमेंट्स दिए गए हैं ! मैं सभी डिटेल भरकर आपको ऑनलाइन जमा करना होगा ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां पर क्लिक करें !

इसके बाद दूसरा तरीका यह है ! कि यदि एक आप कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) संचालक है ,तो वहां से भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! क्योंकि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पोलूशन चेक सेंटर ओपन (how to apply for pollution check center from csc) किए जा रहे हैं !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

3 Replies to “open pollution check center”

Leave a Reply

Your email address will not be published.