Operation Green scheme in hindi

Operation Green scheme in hindi/मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वार्निंग सिस्टम (MIEWS)

भारत सरकार ने Operation Green scheme in hindi स्कीम की शुरुआत की थी ! जिसके तहत पूरे देश में आलू ,टमाटर और प्याज के पूरे वर्ष एक समान मूल रहेंगे ! हम सभी जानते हैं , पूरे देश में प्याज की कीमतें लगातार घटती बढ़ती रहती हैं ! इसको देखते हुए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने 2018 19 के बजट में 500 करोड़ों रुपए की लागत से ऑपरेशन ग्रीन योजना को मंजूरी दी थी ! इस योजना के तहत पूरे देश में प्याज आलू टमाटर के पूरे साल एक से राम रहेंगे ! अब आपको इन तीनों सब्जियों के रेट मैं उतार-चढ़ाव नहीं देखना पड़ेगा !

मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वार्निंग सिस्टम (MIEWS) टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों की निगरानी करने जा रहा है ! जो एक भारतीय रसोई घर की प्रमुख सामग्री हैं ! यह ऑपरेशन ग्रीन्स योजना सरकारी हस्तक्षेप के लिए अलर्ट उत्पन्न करेगी ! एग्रीकल्चर मार्केटिंग इंफॉर्मेशन नेटवर्क (एगमार्क) के डेटा में 1200 मंडियों को शामिल किया गया है ! एग्रीवाच के तहत एक और 128 मंडियों का इस्तेमाल किया जाएगा ! MIEWS निगरानी प्रणाली के माध्यम से कृषि उत्पादकों और उपभोक्ताओं के हितों के बीच संतुलन बनाना चाहता है !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

Operation Green scheme in hindi important point

1. 2018-19 के बजट में ‘ऑपरेशन फ्लड’ की तर्ज़ पर किसान उत्पादक संगठनों, कृषि-रसद, प्रसंस्करण सुविधाओं ! पेशेवर प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिये 500 करोड़ रुपए के व्यय के साथ एक नई योजना ‘ऑपरेशन ग्रीन्स’ की घोषणा की गई थी !
2.Operation Green scheme in hindi को सभी हितधारकों के साथ निरंतर वार्ता के बाद तैयार किया गया है ! इसके तहत टमाटर, प्‍याज और आलू की कीमतों को स्थिर करने के उपायों के बारे में निर्णय लिया गया है !
3. इन उपायों का उद्देश्‍य देश भर में पूरे वर्ष के दौरान सभी परिवारों तक इन सब्जियों की पहुँच को सुनिश्चित करना है !
4. इस योजना के त‍हत विशेष उपाय करने के साथ-साथ अनुदान की रूपरेखा भी तैयार की गई है ! जिससे इन फसलों का उत्‍पादन बढ़े और एक मूल्‍य श्रृंखला कायम हो !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

ऑपरेशन ग्रीन्स योजना की रणनीतियां

Operation Green Yojana में, मूल्य स्थरीकरण के उपाय (अल्पकालिक) ! और एकीकृत मूल्य श्रृंखला विकास परियोजनाओं (दीर्घावधिक) की दोहरी रणनीति अपनाई जाएगी !

1. अल्पकालिक मूल्य स्थरीकरण उपाय !

2. मूल्य स्थरीकरण उपायों के कार्यान्वयन हेतु नफेड, नोडल एजेंसी होगी ! खा.प्र.उ.मं. निम्नलिखित दो घटकों केलिए सब्सिडी का 50% उपलब्ध कराएगा !

i. उत्पादन स्थल से भंडारण तक टमाटर, प्याज, आलू (टॉप) फसलों की ढुलाई !
ii. टॉप फसलों के लिए उपयुक्त भंडारण सुविधाओं को किराए पर लेने !

बाजार आसूचना एवं अग्रिम चेतावनी प्रणाली

MIEWS डैशबोर्ड और पोर्टल ऑपरेशन ग्रीन्‍स स्‍कीम की शर्तों के अंतर्गत टमाटर, प्‍याज तथा आलू (टीओपी) के मूल्‍यों की निगरानी ! और हस्‍तक्षेप के लिए चेतावनी जारी करने हेतु एक प्‍लेटफार्म है ! यह पोर्टल टीओपी फसलों से संबंधित प्रासांगिक सूचना जैसे कि मूल्‍य ! तथा आवक, क्षेत्र, उपज तथा उत्‍पादन, आयात एवं निर्यात, फसल कैलेंडर ! तथा कृषि-शास्‍त्र के बारे में आसानी से उपयोग वाले विजुअल फार्मेट में सूचना प्रदान करेगा (यहां क्लिक करें) !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

दीर्घकालिक एकीकृत मूल्‍य श्रृंखला विकास परियोजनाएं

1. किसान उत्‍पादक संगठनों की रचना और क्षमता निर्माण !
2. गुणवत्‍ता उत्‍पादन !
3. खेत स्‍तर पर- फसलोत्‍तर प्रसंस्‍करण सुविधाएं !
4. मुख्‍य प्रसंस्‍करण स्‍थल पर- फसलोत्‍तर प्रसंस्‍करण सुविधाएं !
5. कृषि लॉजिस्टिक्‍स !
6. विपणन/खपत केंद्र

Operation Green scheme in hindi के अंतर्गत सहायता की मांग करने वाले प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं ! प्रस्ताव का आमंत्रण करने वाली नोटिस देखने के लिए (यहां क्लिक करें) ।.स्कीम के अंतर्गत पात्रता मानदंड पूरा करने वाले आवेदक को ! मंत्रालय के सम्पदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना अपेक्षित हैं (यहां क्लिक करें) !

परियोजना घटक
सहायता का पैटर्न
कार्यान्वयन
दिशानिर्देश डाउनलोड
परिपत्र डाउनलोड

संपर्क ब्यौराः
डॉ. अत्या नन्द
उप-सचिव
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
पंचशील भवन, अगस्त क्रांति मार्ग
खेलगाँव, नई दिल्ली -110049
Tel:011-26406523
Email: atyanand[at]nic[dot]in

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.