pay traffic challan online

How to pay traffic challan online/How to check traffic challan online

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ! नए मोटर व्हीकल नियम (new motor whechal rule 2019) के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति ट्रैफिकbनियमों का उल्लंघन करता है ! तो अब उसे भारत सरकार को 10 गुना ज्यादा फाइन भरना होगा ! जैसा कि हम सभी लोग देख रहे हैं , कि जो पहले 500nका चालन कटता था ! आज वह 5000 का चालान कट रहा है ! इन नियमों का भारत में काफी विरोध भी हो रहा है ! लेकिन भारत सरकार ने परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ! यदि आपका चालान कट जाता है ! तो आप इस चालान को ऑनलाइन चेक (check traffic challan online)भी कर सकते हैं ! तथा ऐसे ऑनलाइन भुगतान (pay traffic challan online)भी कर सकते हैं !

traffic challan kaise online bhare

अब चालान करने का तरीका भी काफी एडवांस हो गया है ! यदि आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन (new traffic rule 2019) करते हैं ! तो आप का कैमरे के माध्यम से भी चालान हो जाता है ! और आपको पता भी नहीं चलता है ! तो अगर आप रोड पर चल रहे हैं , और आप से कोई गलतीnहो जाती है ! तो आप घर आकर एक बार अपने गाड़ी का चालान जरूर चेक करें ! कहीं आपका ऑनलाइन चालान तो नहीं काट दिया गया है ! यदि काट दिया गया है , तो आप उसे ऑनलाइन भुगतान (pay traffic challan online)कर सकते हैं !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

check traffic challan online

ऑनलाइन चालान चेक (check traffic challan online ) करने के लिए सबसे पहले आपको इस दिए गए वेबसाइट पर जाना होगा ! यदि आप ऑनलाइन चालान जमा ((pay traffic challan online))करना चाहते हैं , तब भी आपको इसी वेबसाइट पर जाना होगा ! उसके बाद आपके सामने इस तरह की विंडो खुलेगी, जिस पर आप अपना चालान नंबर ,गाड़ी नंबर, या डीइल नंबर डालकर चेक कर सकते हैं !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

how-to-pay-challan-online
how-to-pay-challan-online

इन तीन में से आपको एक चीज डालकर गेट डिटेल पर क्लिक करेंगे ! यदि आपका चालान कटा होगा ,तो आपको इस तरह की विंडो दिखाई देगी ! जहां पर आपका चालान किस लिए काटा गया है , कितना काटा गया है , संपूर्ण जानकारी लिखी मिलेगी !

How to pay traffic challan online

विंडो पर आपको ऑनलाइन चालान जमा (submit traffic challan online)करने का ऑप्शन भी मिलेगा ! इसके माध्यम से आपऑनलाइन अपना जुर्माना भर सकते हैं ! जैसे ही आप ऑनलाइन चालान भरते हैं ! तो आपको एक slip दी जाती है ! जिसे आप प्रिंट करके रख सकते हैं , और समय आने पर उसे किसी भी अधिकारी को दिखा सकते हैं !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

new motor vehicle rule 2019

1. बिना हेलमेट पकड़े जाने पर 1,000 रुपए का जुर्माना और तीन महीने तक लाइसेंस सस्पेंड किया जायेगा ! जो की पहले सिर्फ 1,00 रूपये था !

Download your pollution certificate online

2.बिना बीमा पॉलिसी गाड़ी चलाने पर पहली गलती में 2 हजार रुपये जुर्माना या 3 महीने तक की जेल ! और दूसरी बार 4 हजार रुपये जुर्माना या 3महीने तक जेल लगाया जा सकेगा जो पहले 1,000 रूपये था !
3. सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये जुर्माना लगेगा, पहले 100 रुपये जुर्माना लगता था !

4. ओवरलोडिंग पर 20,000 रुपए जुर्माना देना होगा ! जो पहले 2,000 वही तय सीमा से अधिक वजन पर 2000 रुपए प्रति टन की दर से जुर्माना देना होगा ! जो पहले 1,000 रुपए प्रति टन था !
5.शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना और पहली गलती पर 6 महीने तक जेल ! दूसरी बार 2 साल तक जेल या 15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। जो की पहले 2,000 रुपया था !

6. गाड़ी चलते वक्त मोबाइल पर बात करने पर 5000 रुपए का जुर्माना लगेगा जो की पहले 1,000 रूपये था !
7. बिना लाइसेंस ड्राइविंग गाड़ी चलाने पर 5,000 रुपए का जुर्माना लगेगा जो पहले 5,00 रुपया था !
8. ट्रैफिक नियम तोड़ता हुआ पकड़ा गया तो 500 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा !
9. इमजेंसी वाहनों जैसे एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और पीसीआर का रास्ता रोकने पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना ठोका जा सकता है ! या 6 महीने तक जेल की सजा या फिर दोनों हो सकता है ! अभी तक जुर्माने का प्रावधान नहीं था !
10. बिना परमिट गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा जो पहले 5,000 था !

 

 

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “pay traffic challan online”

Leave a Reply

Your email address will not be published.