pm atal bhujal yojana

PM Atal Bhujal Yojana in Hindi , अटल भूजल योजना 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर ! अटल भूजल योजना (pm atal bhujal yojana)की शुरुआत की ! इसके जरिए भूजल का प्रबंधन किया जाएगा ! और हर घर तक पीने के स्वच्छ पानी को पहुंचाने की योजना पर काम होगा !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

अटल भूजल योजना ( atal bhujal yojana 2020 ) को 12 दिसंबर को ही वर्ल्ड बैंक की ओर से मंजूरी मिली है ! 6,000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 50 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की होगी ! जबकि आधा हिस्सा वर्ल्ड बैंक की ओर से खर्च किया जाएगा ! इस योजना के अंतर्गत सात राज्यों के 8350 गांव लाभान्वित होंगे ! इसके अलावा मनाली को लेह से जोड़ने वाली रोहतांग सुरंग का नाम भी अटल सुरंग रखा गया !

ग्राउंड वॉटर बढ़ाने का काम करेगी अटल भूजल योजना (pm atal bhujal yojana)

अटल जल योजना (pm atal bhujal yojana) उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देगी जहां ग्राउंड वॉटर बहुत नीचे है ! जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली यह योजना ! पानी को जमीन से बाहर निकालने की गति को कम करने ! और जमीन में पानी के स्तर को बढ़ाने के लिए काम करेगी ! अटल भूजल योजना के तहत 2024 तक हर घर में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

पहले चरण में ये राज्य होंगे सामिल

अटल भूजल योजना (pm atal bhujal yojana)से महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान ! और गुजरात इन सात राज्यों के भूजल का उठाने में बहुत मदद मिलेगी ! सात राज्यों के 78 जिलों में 8,300 से ज्यादा ग्राम पंचायतों में भूजल की स्थिति बहुत ही चिंताजनक है ! ग्राम पंचायत स्तर पर जल सुरक्षा के लिए काम किया जाएगा ! भूजल के संरक्षण के लिए शैक्षणिक और संवाद कार्यक्रमों को संचालित किया जाएगा !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.