pm garib kalyan yojana-New pm Garib Kalyan scheme

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2020 – आवेदन / रजिस्ट्रेशन / सम्पूर्ण जानकारी

pm garib kalyan yojana के तहत केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक ! मुफ्त में राशन गैस सिलेंडर पेंशन इत्यादि चीजों का इंतजाम कर रही है

पीएम गरीब कल्याण योजना 2020 महामारी की वजह से घोषित की गई ! जिसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या कहें कि केंद्र सरकार 80 करोड़ गरीब तबके के लोगों को मुफ्त में 3 महीने तक ! और उसके बाद सस्ते दामों पर अनाज , दाले, गैस सिलेंडर , पेंशन इत्यादि मुहैया कराएगी !

pm garib kalyan yojana (PMGKY) , Corona Relief Package 2020

pm garib kalyan yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 26 मार्च 2020 को आरंभ की है ! प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ,हमारे वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने विभिन्न प्रकार के योजनाओं को प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत आरंभ किया है ! योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1.70 करोड़ की धनराशि आवंटित की है ! प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा !
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2020 में नागरिकों को खाने-पीने के समान के साथ-साथ अन्य सेवायें और सुविधाएं भी मिलेंगी ! जिससे कोरोना वायरस (कोविड-19) के चलते लॉकडाउन की स्थिति को लोगों के लिए आसान बनाया जा सके !पीएम गरीब कल्याण योजना 2020 ,Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana से देश में 80 करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा जिसमें सस्ती दरों पर अन्न शामिल है !

दोस्तों कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में कोहराम मचा है ! वही इंडिया का भी हाल बहुत ही बुरा हुआ है ! इसी को देखते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने भारत वासियों को एक राहत पैकेज का ऐलान किया है ! इस राहत पैकेज में किसान ,मजदूर ,महिला ,बुजुर्ग ,पेंशन धारी सभी को शामिल किया गया है ! इस राहत पैकेज (rahat package ka elaan) में कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी यह मदद गरीब वर्ग के लोगों के लिए है !

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है , what is pm garib kalyan yojana

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत ! 80 करोड़ लोगों को सस्ते दरों पर गेहूं  चावल दाल इत्यादि मुहैया कराया जाएगा ! सरकार ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से हमारे देश का कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा ! उसको खाने पीने की किसी भी चीजों की कमी नहीं होने दी जाएगी ! वही गरीब कल्याण योजना के तहत महीने में पांच-पांच किलो मुफ्त अनाज दिया जाएगा ! यह सिलसिला आने वाले लगातार तीन महीनों तक चलेगा ! जिसमें कि आपको गेहूं चावल दाल मुफ्त में दी जाएगी !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत गरीब परिवारों को DBT माध्यम से (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) उनके अकाउंट में सीधा पैसा भी भेजा जाएगा ! जैसे कि जनधन खाता धारकों के लिए , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ! देश में विकलांग ,विधवा , वृद्धा पेंशन धारियों के लिए ! सभी को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके अकाउंट में पैसा भेजा जाएगा !

स्वयं सेवा समूह के लिए दीनदयाल योजना

भारत सरकार द्वारा दीनदयाल योजना के अंतर्गत संशोधन करते हुए ! अब महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत कार्यरत महिलाओं को ₹20 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा ! यह धनराशि पहले रुपए 10 लाख तक सीमित थी ! साथ ही साथ सरकार द्वारा आने वाले 3 माह तक सभी महिलाओं जिनके खाते जनधन के अंतर्गत खुले हुए हैं ! उन्हें अगले 3 माह तक रु 500 की धनराशि डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी !

New pm Garib Kalyan scheme/न्यू प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने फिर एक बार देश के संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों की सेवा सर्वोपरि सेवा है ! इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण योजना का विस्तार कर दिया ! अब यह योजना जुलाई माह से लेकर नवंबर माह के अंत तक चालू है ! पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत आने वाले 5 महीने जुलाई-अगस्त सितंबर अक्टूबर-नवंबर फ्री में राशन या अनाज दिया जाएगा ! इन 5 महीनों में प्रत्येक गरीब परिवार को 5 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से गेहूं या चावल दिया जाएगा ! मोदी सरकार ने एक यह भी ऐलान किया कि प्रत्येक महीना एक परिवार को 1 किलो चना भी मुफ्त में दिया जाएगा ! यह राशन और चना आने वाले 5 महीने तक फ्री में प्रत्येक परिवार को दिया जाना है ! इसी को विस्तारित पीएम गरीब योजना का नाम दिया गया !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए रहत पैकेज का ऐलान

तो विश्व भर में फैली को रोना की महामारी से लड़ने के लिए भारत सरकार ने भी एक राहत पैकेज का ऐलान किया ! इस राहत पैकेज में गरीबों को शामिल किया गया है इनमें मुख्य बाते हैं !

1. अपने देश में लगभग 3.5 करोड़ निर्माण वर्कर्स हैं ! उनको सहायता पहुंचाने के लिए सरकार ने 31 हजार करोड़ रात पैकेज का ऐलान किया है !

2. पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नॉन रिफंडेबल एडवांस 75 फीसदी जमा रकम या तीन महीने के वेतन केनिकालने की सुविधा दी जाएगी ! 100 तक कर्मचारियों वाले संगठन जिनके 90 फीसदी का हिस्सा 15 हजार से कम वेतन वाले हों ! 80 लाख कर्मचारियों को और 4 लाख प्रतिष्ठानों को फायदा मिलेगा !

3. पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है !
4. वही दीनदयाल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दिया जाएगा ! यह लोन की रकम पहले 10 लाख थी ! लेकिन कोरोना की वजह से इस रकम को बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है ! इससे 63 लाख लोगों को देश भर में फायदा मिलेगा !
5. आज के राहत पैकेज (rahat package ka elaan) में सबसे बड़ा ऐलान हुआ ! उज्ज्वला योजना के तहत किया गया देश में लगभग आठ करोड़ बीपीएल उज्जवला स्कीम के उपभोक्ता है ! उन सभी को अगले आने वाले 3 महीने तक फ्री में सिलेंडर दिया जाएगा !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

important point of rahat package ka elaan

6. निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे ! ये अगले तीन महीने के लिए है ! इसे दो किस्त में दिया जाएगा, इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा ! इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा !
7. दूसरा सबसे बड़ा ऐलान महिलाओं के लिए हुआ! जिन महिलाओं के जनधन खाते हैं उन सभी महिलाओं को ₹500 प्रति माह आने वाले अगले 3 महीने तक दिए जाएंगे !
8. निर्मला सीतारमण ने बताया कि मनरेगा के तहत आने वाले वर्कर्स की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है ! ये दिहाड़ी पहले 182 रुपये थी, जो अब 202 रुपये हो गई है ! इसका फायदा 5 करोड़ परिवार को होने की उम्मीद है !
यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

9. किसानों के लिए सबसे बड़ा ऐलान यह हुआ ! कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 8.65 करोड किसानों को अप्रैल के पहले हफ्ते में ₹2000 की किस्त दी जाएगी !
10. वहीं खाद्यान्न की बात करें तो अच्छी करो लाभार्थियों को 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले 3 महीने तक दिया जाएगा ! साथ ही एक फ्लोर दाल का भी प्रावधान रखा गया है !
11. बैंकिंग क्षेत्र में भी एक बड़ा ऐलान किया गया ! 3 महीने तक एटीएम से कैश निकालना फ्री कर दिया गया है !

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना – आपके सवालों के जवाब (FAQ)

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

पीएम किसान सम्मान पीएम गरीब कल्याण योजना में किसी प्रकार के आवेदन अथवा पंजीकरण की कोई जरूरत नहीं है !

गरीब कल्याण योजना के लाभार्थी सूची कैसे डाउनलोड करें ?

भारत सरकार के द्वारा अभी तक कोई भी सूची जारी नहीं की गई है, जिसको आप डाउनलोड कर सकें ! फिलहाल यह सूची secc 2011 की जनगणना हो सकती है !

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कौन कौन शामिल है?

इस योजना के तहत वो सभी लोग शामिल हैं , जो बीपीएल श्रेणी से सम्बन्ध रखते हैं ! जिनकी वार्षिक आय बहुत ही कम है ! जैसे कि दिहाड़ी मजदूर, जन धन योजना के सभी लाभार्थी इत्यादि !

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उज्जवाला लाभार्थी को क्या लाभ ?

इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में 3 महीने तक गैस सिलेंडर मिलेगा !

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत महिलाओ को क्या लाभ ?

गरीब योजना के तहत जिन महिलाओं के जनधन खाते हैं ! उनको प्रतिमा ₹500 सीधे बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे !

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पेंशन धारियों को क्या लाभ ?

केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत- बुजुर्ग, विधवा ,विकलांग पेंशन धारियों को 3 महीने के भीतर ₹1000 अतिरिक्त देने का ऐलान किया !

किसानों को क्या होगा लाभ ?

इस योजना के तहत किसानों को , अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में ₹2000 की किस्त भेज दी जाएगी !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

4 Replies to “pm garib kalyan yojana-New pm Garib Kalyan scheme”

  1. Biswajit Das

    Dr Sir please help me sir me w.b ka rehai me Wala hu sir sir mera mammi ondha he baba nangra he sir please help me sir

Leave a Reply

Your email address will not be published.