प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कैसे हो सकते हैं शामिल? जानिए क्या हैं इसके फायदे

क्या है PM Jeevan Jyoti Yojna ?

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए! केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को! प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (pm jeevan jyoti yojna) शुरू की थी! प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है! pm jeevan jyoti yojna का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है! इस योजना में 18-50 साल तक की उम्र के लोग शामिल हो सकते हैं! बैंक खाते के जरिए पॉलिसी को लिंक किया जाता है! इस योजना में ग्राहक को 55 साल की उम्र तक कवर मिलता है! निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं!

क्या है टर्म प्लान का मतलब?

किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है! टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का पूरा भुगतान नॉमिनी को करती है! पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर नॉमिनी को एकमुश्त रकम का भुगतान किया जाता है! अगर पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता! वास्तव में टर्म प्लान बहुत मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का बेहतरीन माध्यम है!

क्या है PM Jeevan Jyoti Yojna की खासियत?

 

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है!
  • pm jeevan jyoti yojnaके तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है! इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है!
  • PMJJBY के तहत टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना होता है! इसमें एश्योर्ड अमाउंट (बीमा की रकम) 2,00,000 रुपए है!
  • PMJJBY का सालाना प्रीमियम 330 रुपए है! रकम बैंक खाते से ECS के जरिए ली जाती है. प्रीमियम पर बैंक चार्ज और GST भी लगता है!
  • बीमा कवर के दौरान पॉलिसी होल्डर की मौत होने पर 2 लाख! रुपए की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को मिलती है!
  • अगर PMJJBY के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है! तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपए से ज्यादा नहीं होगा!
  • PMJJBY को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुना जा सकता है! अगर किसी ने लंबी अवधि का विकल्प चुना है! तो उसका बैंक हर साल प्रीमियम की रकम बचत खाते से खुद काट लेगा!
  • आपके बैंक खाते से प्रीमियम की रकम काटे जाने के दिन से ही! आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सुविधा मिलने लगेगी!
  • पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो! पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा!
  • बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (pm jeevan jyoti yojna)! के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है!

यह भी पढ़ें : बिहार प्रवासी मजदूर सहायता योजना क्या है

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Yojna) के लिए फॉर्म

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (pm jeevan jyoti yojna) के लिए फॉर्म अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है! इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/

ज्यादा जानकारी के लिए 1800 180 1111 टोल फ्री नंबर पर फोन किया जा सकता है या फिर www.financialservices.gov.in पर क्लिक कर योजना से जुड़ी सभी जानकारी को विस्तार से पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : SBI खाताधारक मिनटों में पर्सनल लोन लें, जानिए कैसे ?

Previous Article
Next Article

One Reply to “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कैसे हो सकते हैं शामिल? जानिए क्या हैं इसके फायदे”

Leave a Reply

Your email address will not be published.