प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना सूची में अपना नाम कैसे खोजें ?

PM किसान क्या है ?

प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक पहल है जिसमें १२ करोड़ छोटे और सीमान्त किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि है, उन्हें न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष ६ हजार रूपए तक मिलेगा । 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अन्तरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी । इस योजना की लागत प्रति वर्ष 75,000 करोड़ रूपए होगी और यह दिसम्बर 2018 से लागू होगी । ₹ 6,000 प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाएगा और सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा ।

PM किसान कब शुरू हुआ ?

योजना की शुरुआत वर्ष 2018 के रबी सीजन से की गई है। सरकार ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये अग्रिम बजटीय प्रावधान करा लिया है जबकि योजना पर सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपये आने का अनुमान है। छोटे किसानों के लिए योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होने वाली है। बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट से जूझने वाले किसानों को इस नगदी से बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता में सहूलियत मिल जाएगी। इन छोटे किसानों में ज्यादातर सीमान्त हैं, जिनका खेती से पेट भरना मुश्किल है।

PM किसान हेतु कौन पात्र है ?

इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर खेती वाली जमीन से कम रकबा वाले किसानों को दिए जाने का प्रावधान है। राज्य सरकारें ऐसे किसानों की जोत के साथ उनके बैंक खाते और अन्य ब्यौरा केंद्र सरकार को मुहैया कराएंगी। उसकी पुष्टि के बाद केन्द्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे धन जमा कराएगी। योजना की सफलता में डिजिटल प्रणाली की भूमिका अहम साबित हो रही है।

लॉकडाउन और PM किसान का क्या सम्बन्ध है ?

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार ने 27 मार्च को वादा किया था कि वह पीएम किसान के अंतर्गत मिलने वाली 2000 रुपये की सहायता इस योजना के पात्र 8.69 करोड़ किसानों को उनके खातों में अप्रैल के पहले सप्ताह में ही भेज देगी जोकि सरकार की तरफ से अब तक लगभग सभी किसानों को भेजी जा चुकी है। आप भी अभी चेक करें की आपको 2000 रूपये की क़िस्त मिली है या नहीं।

PM किसान का ऐप कौन सा है ?

किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने किसानों के लिये मोबाईल एप्प लॉन्च किया है इस एप्प के माध्यम से सभी किसान इस योजना से आसानी से जुड़ सकते हैं। PM-Kisan एप्प के माध्यम से PM Kisan Samman Yojana के अंतर्गत कितनी किस्तें मिली हैं चेक कर सकते हैं, आधार कार्ड के अनुसार सही नाम परिवर्तित कर सकते हैं , नया पंजीकरण करवाया है तो पंजीकरण की स्थिति भी देख सकते है |

PM किसान से किसानो को कितना धन मिलता है ?

इस योजना की पात्रता तथा हेल्पलाइन नंबर ऐप में उपलब्ध हैं पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को हर वर्ष 6000 रूपये की सालाना मदद दी जाती है जो हर चार माह के अंतराल में सीधे डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी किसान के बैंक खाता में ट्रांसफर की जाती है।

PM किसान सूची में अपना नाम कैसे खोजें ?

अगर किसी किसान भाई ने अभी तक PM KISAN योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो वे किसान भी इस एप्प के मध्यमा से नया आवेदन कर सकते हैं , इस एप्प के माध्यम से आवेदन करना काफी आसान है मोदी सरकार द्वारा मोबाईल एप्प के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना दिया गया है तो जिन किसान भाइयों ने अभी तक इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया है वे आज ही मोबाईल एप्प के माध्यम से या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण करायें और इस योजना का लाभ लें।

 

Download Android App

Previous Article
Next Article

3 Replies to “प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना सूची में अपना नाम कैसे खोजें ?”

  1. Ranjeet kumar

    Sir maine 2019 me hi registration karaya tha lekin bank account details galat hone ki wajah se abhi tak is yojna ka labh nahi mila hai to bank account details kaise sahi karayen.
    Pls batayen

Leave a Reply

Your email address will not be published.