PM Kisan kyc Mobile se Kaise kare

Table of Contents

PM Kisan kyc Mobile se Kaise kare , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की kyc नया लिंक जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की kyc करने के लिए अभी तक आपको जन सेवा केंद्र जाना होता था ! लेकिन सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का नया लिंक जारी कर दिया है ! इस लिंक के माध्यम से आप PM Kisan kyc Khud se Kaise kare पाएंगे ! PM Kisan kyc Mobile se Kaise kare यह मैं आपको बताने वाला हूं ! किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी करने के लिए आपको स्टेप फॉलो करने होंगे ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना आप नजदीकी जन सेवा केंद्र करा सकते हैं ! अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर लेकर जाना होगा !

PM Kisan kyc Khud se Kaise kare

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी खुद (PM Kisan kyc Khud se Kaise kare) से करना चाहते हैं ! तो आपको Former Corner पर जाकर ekyc की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! अब आप से किसान का आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा , जिसे डाल कर आगे बढ़ना है ! अब आपसे एक मोबाइल नंबर मांगा जाएगा जो आधार में रजिस्टर्ड हो ! जिसे डालकर send otp पर क्लिक करना होगा ! आपके आधार रजिस्टर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा ! जिसे डाल कर आगे बढ़ना है , अब आप की kyc हो जाएगी (PM Kisan kyc Mobile se Kaise kare) !

pm kisan yojana portal
    pm kisan yojana portal

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan mantri kisan samman nidhi Yojana) भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है ! इस योजना के तहत किसानों को सीधे लाभ दिया जाता है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं (PM Kisan 11th Installment

) जल्द सरकार भेजने वाली है ! इसके लिए स्टेट सरकारों ने सहमति भी प्रदान कर दी है ! किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त के लिए किसान लगातार इंतजार कर रहे हैं ! इस पर राज्य सरकार व केंद्र सरकार भी जल्द किसानो को भुगतान करने के लिए प्रयास कर रही हैं ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष ₹6000 दिए जाते हैं ! किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 – 2000 करके साल में तीन बार दिए जाते हैं ! जिससे किसान अपने बीज बुवाई जुताई आदि का बोझ उठा सकें !

Kisan Samman Nidhi YOjana kYa hain (PMKSNY)

अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्त सरकार भेज चुकी है ! अब किसानों को 11वीं का इंतजार है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त (PM Kisan 11th kisat) सरकार के द्वारा भेजी जानी है ! किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी स्कीम है, जो किसानों को सीधा लाभ प्रदान करती है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है (PM Kisan New Registration) ! शुरुआत में किसानों के ऑफलाइन आवेदन लेखपाल सिग्रिटी के द्वारा गांव गांव स्तर पर किए गए थे ! यदि आपका नाम अभी छूट गया है ! तो आप भी ऑनलाइन आवेदन करके पीएम किसान में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! रजिस्ट्रेशन के कुछ दिनों के बाद आपका पैसा आना शुरू हो जाता है ! सरकार किसानों को ₹6000 प्रति साल सीधे बैंक खाते में भेजती है ! किसी कारण बस आपका रजिस्ट्रेशन गलत (Correction in PM kisan Yojana) हो जाता है ! तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सुधार भी करवा सकते हैं !

What is Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Yojana 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई ! किसान सम्मान निधि योजना 1-12-2018 से लागू की गई ! PM KISAN YOJANA के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रति साल सीधे बैंक खाते में दिए जाते हैं ! छोटे व सीमांत किसानों को इस योजना में शुरुआत में वरीयता दी गई थी ! कुछ समय बाद सरकार ने देश के सभी किसानों को सम्मान निधि योजना में शामिल कर लिया ! PM KISAN SCHEME सीधे किसानों को लाभ पहुंचाती है ! हम सभी लोग इस स्कीम से भलीभांति परिचित है , लेकिन बहुत से ऐसे किसान थे जिन्होंने अभी तक PM Kisan New Registration नहीं किया था !

अब आप इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर CSC के माध्यम से New PM Kisan Aavedan कर सकते हैं ! किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने वाली यह पहली स्कीम है ! पीएम किसान स्कीम से किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट (DBT) के माध्यम से लाभ दिया जाता है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के बारे में हम आपको आज संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! जैसे कि पीएम किसान योजना में नया आवेदन कैसे करें ! PM Kisan Benificiary Status कैसे देखें ! किसान योजना लिस्ट कैसे देखें ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में गलत बैंक खाता कैसे सही करें ! यदि आपका सम्मान निधि योजना में बैंक आईएफएससी कोड गलत हो गया है , तो कैसे सही करें ! नया आवेदन किसान सम्मान निधि योजना में कैसे करें !

PM KISAN NEW REGISTRATION | किसान सम्मान निधि योजना न्यू रजिस्ट्रेशन

New PM Kisan Registration चालू हो चुके हैं ! यदि आपने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन नहीं किया था ! तो आपके पास फिर से सम्मान निधि योजना न्यू रजिस्ट्रेशन करने का मौका है ! अभी तक सरकार ने किसान Kisan Samman Nidhi Yojana New Registration बंद कर रखे थे ! लेकिन अब किसानों की सहूलियत के लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से PM Kisan New Registration शुरू कर दिए हैं ! भारत सरकार ने किसानों के लिए Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की ! यह योजना केंद्र से 100% सहायता के साथ किसानों के लिए शुरू की गई !

kisan samman nidhi yojana dashboard
                         kisan samman nidhi yojana dashboard

इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों को उनके निवेश व अन्य जरूरतों को सुनिश्चित आए सहायता प्रदान करना है ! PMKISAN किसानों के लिए सबसे सुविधाजनक स्कीम मानी जाती है ! इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रतिमा डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजे जाते हैं ! यह ₹6000 तीन किस्तों में सरकार किसानों के खाते में भेजती है ! यह तीनों के 4 महीने के अंतराल में दो ₹2000 करके भेजी जाती है ! सरकार किसानों को प्रतिमा ₹500 के हिसाब से साल भर में ₹6000 खाते में भेजती है !

PM Kisan Yojana Important Dacument

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • किसान के बैंक खाते की फोटो कॉपी
  • आवेदक के खेती की खसरा खतौनी
  • किसान का एक फोटो
  • मोबाइल नंबर
Pm Kisan portal Click Here
Pm Kisan New Registration Click Here
PM Kisan Benificiary List Click Here
Samma Nidhi Yojana Benificiary status Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Join FaceBook Page Click Here
Subscribe YouTube Channel Click Here

प्रधानमंत्री Kisan Samman Nidhi Yojana StartUp / किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन ?

इस योजना के अनुसरण हेतु कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के अधीन एक परियोजना प्रबंधन इकाई स्थापित की गई है ! यह एक मुख्य अधिशासी अधिकारी के अधीन कार्य करेगी ! योजना के क्रियान्वयन के साथ-साथ इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए भी उत्तरदाई होगा ! Samman Nidhi Scheme के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर भी इसी प्रकार के अनुश्रवण की व्यवस्था की गई है ! केंद्र स्तर पर कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में अनुश्रवण समिति की व्यवस्था की गई है !

सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार से शत-प्रतिशत 100% फंडिंग की जाने वाली स्कीम है ! किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार पूर्णता चलाती है ! जिससे किसानों को हर चौथे महीने में ₹2000 की किस्त उनके बैंक खाते में जमा करती है ! जिससे किसानों को उनकी फसल की बुवाई जुताई खाद बीज आदि को खरीदने में सहायता मिलती है

PM KISAN YOJANA PORTAL / पीएम किसान योजना पोर्टल ?

सरकार ने जब सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, तब pmkisan.gov.in का पोर्टल चालू किया था ! इस पोर्टल में किसान अपने सभी काम ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकता है ! पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन भी किसान खुद से घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से कर सकता है ! पीएम किसान योजना वेबसाइट पर Former Corner का ऑप्शन दिया गया है जिसमें किसान निम्न सुविधाएं ले सकता है –

Pm Kisan New Former Registration
Edit Aadhaar Failure Records
PM Kisan Beneficiary Status
Samman Nidhi Self Registration
PM Kisan Benificiary List
Updation of Pm kisan Samman Nidi Form
Download Kisan Credit Card Form (KCC Form)
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Mobile Application

KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA EDIT AADHAAR FAILURE RECORDS / किसान सम्मान निधि योजना एडिट आधार फैलियर रिकॉर्ड ?

PM kisan portal पर आपको फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन के अंदर दूसरा ऑप्शन Edit Aadhaar Failure Records का मिलता है ! इस ऑप्शन के जरिए किसान Aadhaar Failure Record को सही कर सकता है ! यदि रजिस्ट्रेशन करते समय किसी कारणवश किसान का Aadhaar Failure Records आता है ! तो आप सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान एडिट आधारशीला रिकॉर्ड को सही कर सकते हैं !

PMKIsan Key Point

योजना का नाम                       प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरुआत किसने की                 केंद्र सरकार
लाभार्थी                                 देश के सभी किसान
उद्देश्य                                  किसानों को प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट             यहां क्लिक करें
साल                                     2018

सरकारी योजनाये आवेदन कैसे करे
यूपी फ्री लैपटॉप योजना Click Here
स्वम सहायता समूह कैसे बनाये Click Here
फ्री गैस सिलिंडर योजना Click Here
यूपी बाल सेवा योजना Click Here

PM KISAN NEW FORMER REGISTRATION / पीएम किसान न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन ?

किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर आपको Former Corner-New Former Registration का ऑप्शन मिलता है ! यहां पर जाकर New Benificiary Registration कर सकते हैं ! जैसे ही आप New Former Registration पर क्लिक करेंगे ! आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा ! जिसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको भर देनी है ! सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड, बैंक पासबुक ,फोटो व खतौनी होना आवश्यक है ! जब आप सम्मान निधि योजना फॉर्म को भरकर सबमिट करते हैं ! तब आपको एक रेफरेंस नंबर दे दिया जाता है ! जिससे आप किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म का स्टेटस लगातार चेक कर सकते हैं !

PM Kisan New Registratio Click Herer

Correction Updation of Pm kisan Samman Nidhi Form / सम्मान निधि योजना करेक्शन या अपडेशन फॉर्म ?

यदि PM Kisan New Registration करते समय आप से किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है ! तो आप Updation of Self register Former पर क्लिक करके गलती को सुधार सकते हैं ! काफी बार देखने में यह आया है कि किसानों के बैंक खाता या आईएफएससी कोड गलत होने की वजह से उन्हें सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पाता है ! पीएम किसान पोर्टल पर यह सुविधा दी गई है , कि किसान खुद ही Correction of Benificiary पर क्लिक करके इन गलतियों को सुधार सकता है ! जिससे आने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ओं का लाभ मिल सके !

PM Kisan Beneficiary Status / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस ?

सरकार ने किसानों के लिए pmkisan.gov.in का पोर्टल स्टार्ट किया है ! इस पोर्टल पर किसान कभी भी अपनी किस्तों की जानकारी या किसान सम्मान निधि योजना से नई न्यूज़ ले सकते हैं ! यहां पर आप लगातार अपना स्टेटस भी देख सकते हैं ! PM Kisan Beneficiary Status पर क्लिक करके किसान अपना किस्तों की जानकारी ले सकता है ! यहां पर आप जैसे क्लिक करते हैं अब आपसे तीन चीजें मांगी जाती हैं !
Kisan samman Nidhi yojana Status किसान के आधार कार्ड ,बैंक पासबुक या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से चेक कर सकते हैं ! जिससे आपको रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी ! किसान ने अभी तक कितनी किस्तों का लाभ उठाया है , यह भी जानकारी आपको Beneficiary Status पर क्लिक करने से मिल जाती है !

 

SAMMAN NIDHI YOJANA KISAN CREDIT CARD SCHEME / पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम ?

सरकार ने जब सम्मान निधि योजना चालू की थी ! उसके कुछ दिनों बाद उन सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का लक्ष्य रखा था ! जिन किसानों ने सम्मान निधि योजना में आवेदन किए हैं ! उन सभी के Kisan Credit Card बनाए जाएंगे ! KCC किसानों को सस्ते दरों पर लोन देने के लिए बनाए जाते हैं ! यह कार्ड आप किसी भी नजदीकी बैंक जाकर बनवा सकते हैं ! किसानों के बुवाई ,जुताई में होने वाली खर्चों को किसान क्रेडिट कार्ड की रकम से कर सकता है ! इसके बाद फसल आने पर किसान किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए rs को ब्याज के साथ बैंक को जमा कर सकता है !

PM Kisan Credit Card किसानों के सहूलियत के लिए बनाया जाता है ! जिसमें सरकार किसानों को कम ब्याज दर पर पैसा देकर उनकी मदद करती है ! किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म भरकर जमा करना होता है ! इसके बाद आपको बैंक मैनेजर और अधिक भी जानकारी प्रदान कर देगा ! आपका कुछ दिनों में PM Samman Nidhi Yojana Kisan Credit Card तैयार हो जाता है !

PM KISAN BENIFICIARY LIST / पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट ?

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Benificiary List ऑप्शन पर जाकर देख सकते हैं ! सरकार ने किन किसानों को अभी तक सम्मान निधि योजना का लाभ दिया ! यह जानकारी भी आप यहां से देख सकते हैं ! यदि किसान का पैसा किसी कारणवश रुक गया है, तो आप Kisan Benificiary List पर क्लिक करके उन सभी कारणों को जान सकते हैं ! यहां से आपका Kisan Samman Nidhi Form Reject / Accept /Pending for Verificatoin /Bank Account Closed सभी की जानकारी देख सकते हैं !

KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA FORM REJECT BY BNAK / पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन रिजेक्टेड बाय बैंक ?

Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Yojana New Registration कराने के बाद ! कभी-कभी किसान का फॉर्म बैंक की तरफ से रिजेक्ट कर दिया जाता है ! यह तब होता है , जब आप किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म भरते समय अपना बैंक खाता है या आईएफएससी कोड गलत भर देते हैं ! इसलिए आप जब भी किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरे तो सभी जानकारी मिलान कर ले ! इसके बाद ही फाइनल सबमिट करें ! Bank Account Number and IFSC Code गलत हो जाने पर किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है ! जिससे आपको बाद में अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है !

PENDIGN FOR VERIFICATION / पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन पेंडिंग फॉर वेरीफिकेशन क्या है ?

जब किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करता है ,और उसका आवेदन स्वीकृत हो जाता है ! तब कुछ दिन बाद पीएम किसान स्टेटस देखने पर Pendign For Verification दिखता है ! इसका मतलब यह होता है ,कि जब किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देता है ! इसके बाद सरकार अलग-अलग स्तर से किसान की सत्यता की जांच करवाती है ! जब तक किसान के सभी दस्तावेज खतौनी ,बैंक खाता आदि मिलान नहीं हो जाते हैं ! तब तक PM Kisan New Registration Pendign For Verification दिखाता रहता है ! जैसे ही किसान की सभी जानकारी सही पाई जाती है , तब किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म अप्रूव कर दिया जाता है !

FTO is Generated and Payment confirmation is pending

यदि आप किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करते हैं ! तो आप में हो सकता है FTO is Generated and Payment confirmation is pending दिख रहा हो ! FTO is Generated मतलब क्या होता है ? ! इससे क्या प्रॉब्लम जा सकती है , या इसका कैसे सुधार किया जा सकता है ! FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मतलब है , Fund Transfer Order ! इसलिए आपकी next kisat pending दिखाती है ! लेकिन यह अपने आप सही हो जाता है ! इसके लिए आप किसी भी प्रकार की आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! यह एक ऑटोमेटिक प्रोसेस है , कुछ समय बाद यह सही हो जाती है ! आपकी next installment आपके खाते में भेज दी जाती है !

pm kisan kyc me morpho device setting kaise kare

जब आप pm kisan kyc करने जाते हैं ! तब आपकी Morpho Device Not Working करती है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मार्फो डिवाइस का काम ना करना एक ही कारण है ! pm kisan morpho device setting ना होने के कारण आप किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी नहीं कर पाते हैं ! जब आप केवाईसी करने के लिए मार्फो डिवाइस सिलेक्ट करते हैं तो आपकी मार्फो डिवाइस में लाइट नहीं जलती है ! जिससे आप किसान की फिंगरप्रिंट नहीं ले पाते हैं ! आप पीएम किसान की केवाईसी नहीं कर पाते हैं ! किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी करने के लिए मार्फो डिवाइस सेटिंग करनी पड़ती है ! आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे PM Kisan Morpho Setting कैसे करें !

 kyc Morpho setting for samman nidhi yojana

PM Kisan Morpho Setting / PM Kisan Morpho Device Not Working 100% solution

PM Kisan Morpho Setting-Pradhan Mantri Kisan Yojana ekyc करना अनिवार्य कर दिया गया है ! सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में प्रत्येक किसानों के लिए pm kisan kyc अनिवार्य कर दी है ! PM Kisan Morpho Setting कैसे करें ? यह मैं आपको आज बताने वाला हूं ! आप सभी लोग जानते हैं ,pm kisan Biometric authentication की जा रही है ! kisan samman nidhi yojana ekyc करने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होता है ! pm kisan ekyc morpho setting करने के लिए आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ती है ! यदि आप भी जानना चाहते हैं morpho device setting for pm kisan ekyc कैसे करें ! तो आप इस आर्टिकल पर बने रहें ! मैं आपको आज बताने वाला हूं कि आप मार्केटिंग किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे कर सकते हैं !

अभी तक mantra, startek device se पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी करने के काम आ रही हैं ! लेकिन यदि आपके पास Morpho Device है तो kyc करते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ! आज मैं आपके लिए PM Kisan Morpho Setting के बारे में जानकारी देने वाला हूं ! यदि आप हमारे बताए अनुसार सेटिंग करते हैं तो आप 100 % पीएम किसान सेटिंग कर पाएंगे ! जिससे आप अपने सेंटर में किसानों ekyc करके उन्हें लाभ दिला सकते हैं !

PM Kisan Morpho Setting-Pradhan Mantri Kisan Yojana ekyc करना अनिवार्य कर दिया गया है !

1. अब आपको Morpho RD Service की Officel Website पर जाकर
2. Download section me ‘window https localhost driver” डाउनलोड कर लेना है
3. Morpho driver folder को unzip करके Morpho driver को इंस्टॉल कर लेना है
4. अब आप अपने Chrome में ‘http://chrome//flags/#allow-insecure-localhost’ लिंक को Open करना है
5. Allow invalid certificate for resources loaded from localhost को Enable कर दे
6. अब आप अपने UNZIP Folder me 2nd Link ko open करके Morpho device को चेक कर लेना है
7. आपकी डिवाइस स्टार्ट हो जाएगी

ऐसे करे PM Kisan Morpho Setting

पीएम किसान मार्फो डिवाइस सेटिंग करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे

  • आप कंप्यूटर के सर्च बॉक्स में जाकर Controll Pannel खोलेंगे
  • Controll Pannel में Uninstall Program में जाकर Morpho Device के पुराने दोनों Driver Unstall कर देंगे
  • अब आपको C-Drive में जाकर Morpho Device के दोनों Folder Delete कर देने हैं
  • कंप्यूटर में Serch में ‘Run’ टाइप करना है और ओके पर क्लिक कर देना है
  • आपके Laptop की Run Window खुल जाएगी
  • जिसमें आपको ‘temp’ लिखकर ओके करना है अब आपके सामने Tem File आ जाएंगी जिन्हें All Select करके Delet कर देना है
  • अब आप पुनः Run Commond रन करके RUN Window Open लेनी है
  • जिसमें ‘ %temp%’ लिखकर Ok करना है आपके सामने tem File फिर से खुलेगी जिसे All Select करके डिलीट कर देना है
  • अब आपको Morpho RD Service की Officel Website पर जाकर
  • Download section me ‘window https localhost driver” डाउनलोड कर लेना है
  • Morpho driver folder को unzip करके Morpho driver को इंस्टॉल कर लेना है
  • अब आप अपने Chrome में ‘http://chrome//flags/#allow-insecure-localhost’ लिंक को Open करना है
  • Allow invalid certificate for resources loaded from localhost को Enable कर दे
  • अब आप अपने UNZIP Folder me 2nd Link ko open करके Morpho device को चेक कर लेना है
  • आपकी डिवाइस स्टार्ट हो जाएगी

PM Kisan kyc Morpho Setting IN English

Follow this simple steps for setting your morpho device for pm kisan

1. Uninstall All Old Driver
2. Goto C Drive and Delete Morpho Device Folder
3. Goto Window Serch Bar
Search : Run
Type : ‘temp’ then click ok and delet all tem files
4. Search : Run
Type : ‘%temp%’ then click ok and delet all tem files

5. Download Morpho RD Service Driver From Official Website
6. Unzip and install .exe file of morpho device driver
7. After succefull instal open localhost in chrome : https://chrome//flags/#allow-insecure-localhost
8. Now Your PM Kisan Morpho Setting Working 100%

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ? / what is Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Yojan ?

इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को प्रति साल ₹6000 सीधे बैंक खाते में भेजती है ! जिससे किसानों के बुवाई, जुताई में उन्हें सहायता मिल सके !

सम्मान निधि योजना किन किसानों के लिए है ? / For which farmers is the Samman Nidhi scheme ?

यह स्कीम देशभर में छोटे व बड़े किसानों सभी के लिए उपलब्ध है !

प्रतिमाह कितना पैसा मिलता है ? / How much money do you get per month?

यदि हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बात करें , तो इसमें ₹500 प्रति माह की दर से किसानों को दिया जाता है !

क्यों शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना ? / Why was the Kisan Samman Nidhi Yojana launched?

किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए यह स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई ! जिससे किसानों को सीधा लाभ दिया जा सके !

पीएम किसान योजना की पात्रता क्या है ? / What is the eligibility of PM Kisan Yojana?

इस योजना में लाभ लेने के लिए एक किसान होना आवश्यक है ! उसके पास आधार कार्ड व खेती होना आवश्यक है !

किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ? / Important Dacument of Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना में आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड वा खतौनी है !

अभी तक कितनी किस्त आ चुकी हैं ? / How many installments have arrived so far?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अभी तक 10 क़िस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त कब मिलेगी ?

इस योजना की 11वीं वा अगली किस्त मई माह में मिलने की संभावना है

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ? / What is Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को अपनी खेती पर लोन देने की प्रक्रिया है !

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे आवेदन करें ? / How to apply for Kisan Credit Card

जिन किसानों को सम्मान निधि योजना मिलती है ! वह किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं !

पीएम किसान योजना लाभ कैसे लें ? / How to take PM Kisan Yojana benefits?

पीएम किसान योजना का लाभ देश के प्रत्येक किसान को दिया जा रहा है ! इसके लिए आपको आवेदन करना होता है !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा !

पीएम किसान योजना में न्यू रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? / How to New Register for PM kisan Yojana

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो अपना आधार कार्ड और खेती का खसरा खतौनी लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी ! हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट jhagdenews.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Previous Article
Next Article

2 Replies to “PM Kisan kyc Mobile se Kaise kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published.