PM Kisan New Registration

PM Kisan New Registration | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन | Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Registration | पीएम सम्मान निधि न्यू आवेदन | PM Samman Nidhi Yojana | Pradhan Mantri Kisan Yojana Aavedan | किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन | Pradhanmantri Samman Nidhi Online Apply | PMKSNY Registration

Table of Contents

PM Kisan New Registration | किसान सम्मान निधि योजना न्यू रजिस्ट्रेशन | Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Registration (PMKISAN)

New PM Kisan Registration चालू हो चुके हैं ! यदि आपने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन नहीं किया था ! तो आपके पास फिर से सम्मान निधि योजना न्यू रजिस्ट्रेशन करने का मौका है ! अभी तक सरकार ने किसान Kisan Samman Nidhi Yojana New Registration बंद कर रखे थे ! लेकिन अब किसानों की सहूलियत के लिए सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से PM Kisan New Registration शुरू कर दिए हैं !

New Registration PM Kisan
                                            New Registration PM Kisan

भारत सरकार ने किसानों के लिए Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की ! यह योजना केंद्र से 100% सहायता के साथ किसानों के लिए शुरू की गई ! इस योजना में छोटे और सीमांत किसानों को उनके निवेश व अन्य जरूरतों को सुनिश्चित आए सहायता प्रदान करना है ! PMKISAN

किसानों के लिए सबसे सुविधाजनक स्कीम मानी जाती है ! इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रतिमा डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजे जाते हैं ! यह ₹6000 तीन किस्तों में सरकार किसानों के खाते में भेजती है ! यह तीनों के 4 महीने के अंतराल में दो ₹2000 करके भेजी जाती है ! सरकार किसानों को प्रतिमा ₹500 के हिसाब से साल भर में ₹6000 खाते में भेजती है !

What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई ! किसान सम्मान निधि योजना 1-12-2018 से लागू की गई ! PM KISAN YOJANA के अंतर्गत किसानों को ₹6000 प्रति साल सीधे बैंक खाते में दिए जाते हैं ! छोटे व सीमांत किसानों को इस योजना में शुरुआत में वरीयता दी गई थी ! कुछ समय बाद सरकार ने देश के सभी किसानों को सम्मान निधि योजना में शामिल कर लिया ! PM KISAN SCHEME सीधे किसानों को लाभ पहुंचाती है ! हम सभी लोग इस स्कीम से भलीभांति परिचित है , लेकिन बहुत से ऐसे किसान थे जिन्होंने अभी तक PM Kisan New Registration नहीं किया था !

अब आप इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर CSC के माध्यम से New PM Kisan Aavedan कर सकते हैं ! किसानों को सीधे लाभ पहुंचाने वाली यह पहली स्कीम है ! पीएम किसान स्कीम से किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट (DBT) के माध्यम से लाभ दिया जाता है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के बारे में हम आपको आज संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! जैसे कि पीएम किसान योजना में नया आवेदन कैसे करें ! PM Kisan Benificiary Status कैसे देखें ! किसान योजना लिस्ट कैसे देखें ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में गलत बैंक खाता कैसे सही करें ! यदि आपका सम्मान निधि योजना में बैंक आईएफएससी कोड गलत हो गया है , तो कैसे सही करें ! नया आवेदन किसान सम्मान निधि योजना में कैसे करें !

PM Kisan New Registration / किसान सम्मान निधि योजना न्यू रजिस्ट्रेशन ?

PM Kisan New Registration चालू कर दिए गए हैं ! सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नए आवेदन स्वीकार करना चालू कर दिया है ! देश के 90% किसान इस योजना से जुड़ कर लाभ ले रहे हैं ! लेकिन कुछ किसानों को सम्मान निधि योजना का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है ! उसी को देखते हुए सरकार ने Kisan Samman Nidhi Yojana New Registration मांगने शुरू कर दिए हैं ! यदि आपने अभी तक पीएम किसान स्कीम में आवेदन नहीं किया था ,तो अब आपके पास आवेदन करने का एक और मौका है ! यदि आप किसान हैं ,तो आप नजदीकी किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर Samman Nidhi Yojana new Aavedan CSC se लिए आवेदन कर सकते हैं ! जिससे आपको आने वाले समय में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सरकार दे सके !

PMKISAN Scheme Key Point?

योजना का नाम                       प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरुआत किसने की                 केंद्र सरकार
लाभार्थी                                 देश के सभी किसान
उद्देश्य                                  किसानों को प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट             यहां क्लिक करें
साल                                     2018

सरकारी योजनाये आवेदन कैसे करे
यूपी फ्री लैपटॉप योजना Click Here
स्वम सहायता समूह कैसे बनाये Click Here
फ्री गैस सिलिंडर योजना Click Here
यूपी बाल सेवा योजना Click Here

Samman Nidhi Yojana Start Date / किसान सम्मान निधि योजना लागू होने की डेट ?

यह योजना 1-12- 2018 से लागू की गई ! किसान सम्मान निधि योजना में न्यू आवेदन करने वालों को इस स्थिति के पश्चात की अवधि का दे होगा ! 1-2-2019 के पश्चात किसी काश्तकार की मृत्यु के उपरांत उनके वारिस भी योजना के लाभ पाने के पात्र होंगे ! बशर्ते उनका परिवार लघु सीमांत श्रेणी से आता हो ! पात्र किसानों की पहचान के लिए सरकार डेट में बदलाव करती रही है ! PMKISAN न्यू रजिस्ट्रेशन फिर से चालू हो चुके हैं ! यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया था , तो आप किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर जरूर हो जाए !

Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibal Family / पीएम किसान स्कीम में किन किसान परिवारों को शामिल किया जाता है ?

PMSNY में लघु एवं सीमांत किसान परिवारों को शामिल किया जाता है ! लघु एवं सीमांत परिवार की परिभाषा -जिसमें पति ,पत्नी तथा बच्चे जिनकी उम्र 18 साल से कम हो है ! जिनके पास राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के भू अभिलेखों में सम्मिलित रूप से 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो ! लेकिन सरकार ने आगे चलकर 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि का दायरा बढ़ा दिया है ! अब देश के प्रत्येक किसान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana New Registration कर सकते हैं ! सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लाभ को ले सकते हैं !

Pm Kisan New Benificiary Registration के लिए वेबसाइट चालू कर दी गई है ! वेबसाइट से आप PM Kisan Benificiary List भी देख सकते हैं ! रजिस्ट्रेशन के समय यदि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बैंक खाता गलत हो जाता है ! तो उसे भी आप सुधार सकते हैं ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बैंक आईएफएससी कोड सुधारें !

Kisan Samman Nidhi Yojana StartUp / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन ?

इस योजना के अनुसरण हेतु कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के अधीन एक परियोजना प्रबंधन इकाई स्थापित की गई है ! यह एक मुख्य अधिशासी अधिकारी के अधीन कार्य करेगी ! योजना के क्रियान्वयन के साथ-साथ इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए भी उत्तरदाई होगा ! Samman Nidhi Scheme के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर भी इसी प्रकार के अनुश्रवण की व्यवस्था की गई है ! केंद्र स्तर पर कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में अनुश्रवण समिति की व्यवस्था की गई है !

सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार से शत-प्रतिशत 100% फंडिंग की जाने वाली स्कीम है ! किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार पूर्णता चलाती है ! जिससे किसानों को हर चौथे महीने में ₹2000 की किस्त उनके बैंक खाते में जमा करती है ! जिससे किसानों को उनकी फसल की बुवाई जुताई खाद बीज आदि को खरीदने में सहायता मिलती है !

PM Kisan New Registration CSC / पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन सीएससी

PM Kisan New Registration कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शुरू कर दिए गए हैं ! यदि आपने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं किया था ! तो आप नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करा सकते हैं ! हालांकि कुछ दिन सम्मान निधि योजना के नए रजिस्ट्रेशन ऊपर रोक लगा दी गई थी ! जिससे किसानों को काफी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा ! जिन किसानों के सम्मान निधि योजना में आवेदन छूट गए थे ! वह इसके लिए इंतजार कर रहे थे , अब सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना न्यू रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं ! आप अपनी बैंक पासबुक ,आधार कार्ड ,फोटो व खतौनी ले जाकर New PM Kisan Registration करा सकते हैं !

PM Kisan Yojana portal / पीएम किसान योजना पोर्टल ?

सरकार ने जब सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी, तब pmkisan.gov.in का पोर्टल चालू किया था ! इस पोर्टल में किसान अपने सभी काम ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकता है ! पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन भी किसान खुद से घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से कर सकता है ! पीएम किसान योजना वेबसाइट पर Former Corner का ऑप्शन दिया गया है जिसमें किसान निम्न सुविधाएं ले सकता है –

  • Pm Kisan New Former Registration
  • Edit Aadhaar Failure Records
  • PM Kisan Beneficiary Status
  • Samman Nidhi Self Registration
  • PM Kisan Benificiary List
  • Updation of Pm kisan Samman Nidi Form
  • Download Kisan Credit Card Form (KCC Form)
  • Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Mobile Application

New PM Kisan Reistration Dacuments / न्यू पीएम किसान रजिस्ट्रेशन आवश्यक दस्तावेज ?

New Samman Nidhi Yojana Aavedan करने के लिए किसान को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है !

  • किसान का आधार कार्ड
  • लाभार्थी की बैंक पासबुक
  • किसान के खतौनी
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी इत्यादि !
Pm Kisan portal
Click Here
Pm Kisan New Registration
Click Here
PM Kisan Benificiary List Click Here
Samma Nidhi Yojana Benificiary status Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Join FaceBook Page Click Here
Subscribe YouTube Channel Click Here

PM Kisan New Former Registration / पीएम किसान न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन ?

किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर आपको Former Corner-New Former Registration का ऑप्शन मिलता है ! यहां पर जाकर New Benificiary Registration कर सकते हैं ! जैसे ही आप New Former Registration पर क्लिक करेंगे ! आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा ! जिसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको भर देनी है ! सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड, बैंक पासबुक ,फोटो व खतौनी होना आवश्यक है ! जब आप सम्मान निधि योजना फॉर्म को भरकर सबमिट करते हैं ! तब आपको एक रेफरेंस नंबर दे दिया जाता है ! जिससे आप किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म का स्टेटस लगातार चेक कर सकते हैं !

Kisan Samman Nidhi Yojana Edit Aadhaar Failure Records / किसान सम्मान निधि योजना एडिट आधार फैलियर रिकॉर्ड ?

PM kisan portal पर आपको फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन के अंदर दूसरा ऑप्शन Edit Aadhaar Failure Records का मिलता है ! इस ऑप्शन के जरिए किसान Aadhaar Failure Record को सही कर सकता है ! यदि रजिस्ट्रेशन करते समय किसी कारणवश किसान का Aadhaar Failure Records आता है ! तो आप सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान एडिट आधारशीला रिकॉर्ड को सही कर सकते हैं !

PM Kisan Beneficiary Status / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी स्टेटस ?

सरकार ने किसानों के लिए pmkisan.gov.in का पोर्टल स्टार्ट किया है ! इस पोर्टल पर किसान कभी भी अपनी किस्तों की जानकारी या किसान सम्मान निधि योजना से नई न्यूज़ ले सकते हैं ! यहां पर आप लगातार अपना स्टेटस भी देख सकते हैं ! PM Kisan Beneficiary Status पर क्लिक करके किसान अपना किस्तों की जानकारी ले सकता है ! यहां पर आप जैसे क्लिक करते हैं अब आपसे तीन चीजें मांगी जाती हैं !
Kisan samman Nidhi yojana Status किसान के आधार कार्ड ,बैंक पासबुक या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से चेक कर सकते हैं ! जिससे आपको रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी ! किसान ने अभी तक कितनी किस्तों का लाभ उठाया है , यह भी जानकारी आपको Beneficiary Status पर क्लिक करने से मिल जाती है !

Correction Updation of Pm kisan Samman Nidhi Form / सम्मान निधि योजना करेक्शन या अपडेशन फॉर्म ?

यदि PM Kisan New Registration करते समय आप से किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है ! तो आप Updation of Self register Former पर क्लिक करके गलती को सुधार सकते हैं ! काफी बार देखने में यह आया है कि किसानों के बैंक खाता या आईएफएससी कोड गलत होने की वजह से उन्हें सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पाता है ! पीएम किसान पोर्टल पर यह सुविधा दी गई है , कि किसान खुद ही Correction of Benificiary पर क्लिक करके इन गलतियों को सुधार सकता है ! जिससे आने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त ओं का लाभ मिल सके !

PM Kisan Benificiary List / पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट ?

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Benificiary List ऑप्शन पर जाकर देख सकते हैं ! सरकार ने किन किसानों को अभी तक सम्मान निधि योजना का लाभ दिया ! यह जानकारी भी आप यहां से देख सकते हैं ! यदि किसान का पैसा किसी कारणवश रुक गया है, तो आप Kisan Benificiary List पर क्लिक करके उन सभी कारणों को जान सकते हैं ! यहां से आपका Kisan Samman Nidhi Form Reject / Accept /Pending for Verificatoin /Bank Account Closed सभी की जानकारी देख सकते हैं !

Samman Nidhi Yojana Kisan Credit Card Scheme / पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम ?

सरकार ने जब सम्मान निधि योजना चालू की थी ! उसके कुछ दिनों बाद उन सभी किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का लक्ष्य रखा था ! जिन किसानों ने सम्मान निधि योजना में आवेदन किए हैं ! उन सभी के Kisan Credit Card बनाए जाएंगे ! KCC किसानों को सस्ते दरों पर लोन देने के लिए बनाए जाते हैं ! यह कार्ड आप किसी भी नजदीकी बैंक जाकर बनवा सकते हैं ! किसानों के बुवाई ,जुताई में होने वाली खर्चों को किसान क्रेडिट कार्ड की रकम से कर सकता है ! इसके बाद फसल आने पर किसान किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए rs को ब्याज के साथ बैंक को जमा कर सकता है !

PM Kisan Credit Card किसानों के सहूलियत के लिए बनाया जाता है ! जिसमें सरकार किसानों को कम ब्याज दर पर पैसा देकर उनकी मदद करती है ! किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म भरकर जमा करना होता है ! इसके बाद आपको बैंक मैनेजर और अधिक भी जानकारी प्रदान कर देगा ! आपका कुछ दिनों में PM Samman Nidhi Yojana Kisan Credit Card तैयार हो जाता है !

Pendign For Verification / पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन पेंडिंग फॉर वेरीफिकेशन क्या है ?

जब किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करता है ,और उसका आवेदन स्वीकृत हो जाता है ! तब कुछ दिन बाद पीएम किसान स्टेटस देखने पर Pendign For Verification दिखता है ! इसका मतलब यह होता है ,कि जब किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देता है ! इसके बाद सरकार अलग-अलग स्तर से किसान की सत्यता की जांच करवाती है ! जब तक किसान के सभी दस्तावेज खतौनी ,बैंक खाता आदि मिलान नहीं हो जाते हैं ! तब तक PM Kisan New Registration Pendign For Verification दिखाता रहता है ! जैसे ही किसान की सभी जानकारी सही पाई जाती है , तब किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म अप्रूव कर दिया जाता है !

Kisan samman nidhi yojana Form reject By Bnak / पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन रिजेक्टेड बाय बैंक ?

Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Yojana New Registration कराने के बाद ! कभी-कभी किसान का फॉर्म बैंक की तरफ से रिजेक्ट कर दिया जाता है ! यह तब होता है , जब आप किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म भरते समय अपना बैंक खाता है या आईएफएससी कोड गलत भर देते हैं ! इसलिए आप जब भी किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरे तो सभी जानकारी मिलान कर ले ! इसके बाद ही फाइनल सबमिट करें ! Bank Account Number and IFSC Code गलत हो जाने पर किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है ! जिससे आपको बाद में अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है !

PM Kisan New Registration / पीएम किसान न्यू रजिस्ट्रेशन आवेदन प्रक्रिया ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नए रजिस्ट्रेशन चालू कर दिए गए हैं ! यदि आपने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं लिया था ! तो आप भी New PM Kisan Registration करके लाभ ले सकते हैं ! इसके लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा !
  • किसान को अपने पास बैंक पासबुक ,आधार कार्ड,खतौनी रखनी होगी !
  • जन सेवा केंद्र अपने डिजिटल सेवा पोर्टल लोगिन करेगा !
  • Pm Kisan Yojana website पर जाकर New Former Registratin पर क्लिक करेगा !
  • आधार कार्ड डालकर सत्यापित करने के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भर देगा
  • PM kisan Yojana Registration form भरने के बाद फाइनल सबमिट कर देगा !
  • अब आपको यह एक रसीद प्रदान करेगा जिसे आप को सुरक्षित रखता है !
  • कुछ दिन बाद आपका किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आना स्टार्ट हो जाएगा !

                   

 

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “PM Kisan New Registration”

Leave a Reply

Your email address will not be published.