pm kisan pension scheme

पीएम किसान पेंशन योजना 2019

मोदी सरकार लगातार किसानों की आय दोगुनी करने में लगी हुई है ! किसानों के हालात देखकर मोदी सरकार 15 अगस्त को किसान पेंशन स्कीम की शुरुआत करने जा रही है ! इस स्कीम के ड्राफ्ट को अंतिम रूप दे दिया गया है ! वित्त मंत्रालय के साथ कृषि मंत्रालय के उच्च अधिकारी ने मिलकर इस काम को अंजाम दिया है ! खबरों के मुताबिक 15 अगस्त को किसान पेंशन स्कीम ( pm kisan pension scheme ) की शुरुआत हो सकती है ! कृषि सचिव ने राज्य को चिट्ठी लिखकर स्कीम लागू करने के लिए मेथड तैयार करने के निर्देश दिए हैं ! पीएम किसान पेंशन योजना के तहत एलआईसी किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगी ! इस स्कीम से सरकारी खजाने पर लगभग 10 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

पीएम किसान पेंशन योजना क्या है ( pm kisan pension scheme )

इस योजना के तहत किसानों को 60 साल के बाद 3000 रु प्रति माह की पेंशन दिए जाने का प्रावधान है ! इस योजना में 18 से 40 साल के किसान भाग ले सकते हैं ! किसान पेंशन योजना ( pm kisan pension scheme ) के तहत किसानों को प्रति माह उम्र के हिसाब से कुछ अंश दान देना होगा ! बचा हुआ अंशदान भारत सरकार उनके खाते में डालेगी ! इसमें आधा हिस्सा किसान और आधा हिस्सा सरकार वहन करेगी ! अगले हफ्ते से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो सकती है !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

जैसे कि किसान 18 साल का है, तो उसे लगभग 65 रु प्रतिमा का अंशदान अपने खाते में डालना होगा ! और 65 रु भारत सरकार उसके खाते में प्रतिमाह डालेगी ! अंशदान उम्र के हिसाब से बढ़ता जाएगा ! यदि किसान की आय 40 साल है , तो उसे प्रतिमाह 200 रु देना होगा ! और भारत सरकार किसान के खाते में 200 रु का अंशदान देगी ! यह प्रक्रिया 60 साल की उम्र तक चलेगी ! किसान की उम्र में 60 साल पूरे हो जाने पर उसे प्रतिमा 3000 रु पेंशन सरकार देगी !

पीएम किसान पेंशन योजना में कैसे करें आवेदन ( pm kisan pension scheme apply online)

किसान पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा ! यहां पर किसान अपने आधार कार्ड और बैंक पासबुक ले जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! यदि किसान चाहता है तो वह अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खुद भी कर सकता है ! उम्मीद है , कि पीएम किसान पेंशन योजना ( pm kisan pension scheme ) 15 अगस्त को स्टार्ट हो जाएगी ! जैसे ही इस स्कीम के बारे में कुछ और अपडेट आता है ! हम आपको इसके बारे में जरूर बताएंगे !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.