PM Kisan Samman Nidhi 13th Kist

PM Kisan Samman Nidhi 13th Kist / सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त अबकी बार जनवरी माह में आने की संभावना है

आज हम बात करने वाले हैं ! कि PM Kisan Samman Nidhi 13th Kist आपके खाते में कब तक आएगी ! जिसका आप सबको बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि जैसा कि आप सब जानते हैं ! कि वर्ष की प्रथम किस्त जनवरी माह के ,पहले या दूसरे सप्ताह में ही आपके बैंक खाते में पहुंच जाती थी।
इस वर्ष अभी तक नहीं आई है। फिलहाल भारत के सभी राज्यों के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत ! आने वाली 13th किस्त का पैसा जल्द ही उनके बैंक खाते में प्राप्त होना है ! परंतु उन्हें PM Kisan Samman Nidhi 13th Kist date पता नहीं चल पा रही!  जिसके चलते भारतीय किसान विभिन्न माध्यमों से तारीख पता करना चाहते हैं ! परंतु उन्हें संतोषजनक अपडेट नहीं मिल पा रहा।
pm kisan yojana portal
            pm kisan yojana portal

kisan smman nidhi yojana 13th installment update

वही इस बार भारत सरकार ने उन लोगों को Pm Kisan List से बाहर भी किया है ! जो इस योजना के अंतर्गत अपात्र पाए गए हैं ! अथवा जिन्होंने KYC नहीं करवाया है। अर्थात अब उन किसानों के खाते में यह किस्त प्राप्त नहीं होगी।
    अतः विभिन्न सरकारी सूचना के माध्यमों से मीडिया रिपोर्ट से सरकारी वेबसाइट से ! हम लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तारीख के बारे में जो जानकारी प्राप्त हुई है ! उसे आप लोगों के साथ साझा कर रहे हैं ताकि हमारे Users को पता चल सके कि इस योजना का लाभ ! उन्हें किस तारीख को प्राप्त होगा।
Help In Hindi Telegram channel
      Help In Hindi Telegram channel

PM Kisan Samman Nidhi 13th Kist date-:

जिस तरह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लोग ! ऑनलाइन या ऑफलाइन News Paper आदि से अपडेट ले रहे ! इसके अंतर्गत हम आपको बताने जा रहे हैं कि PM Kisan Benificiary List 2023 के अंतर्गत ! आपको किस दिन 2000 रुपए की किस्त प्राप्त होगी।
     कुछ सूत्रों के द्वारा जितना हमारी टीम को ज्ञात है ! तो 26 January अर्थात गणतंत्र दिवस के दिन  ₹2000 आपके खाते में आ सकते हैं ! क्योंकि 26 जनवरी को भारत सरकार गणतंत्र दिवस पर किसानों को यह तोहफा दे सकती है ! परंतु अभी तक भारत सरकार ने इस विषय में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। यदि किसी कारणवश इस तारीख को किसान सम्मान निधि नहीं प्राप्त होती ! तो निश्चित रूप से 30 जनवरी को आपके खाते में ₹2000 की किस्त प्राप्त हो जाएगी।

किन किसानों को PM KISAN YOJNA का लाभ नहीं मिलेगा-: 33 लाख किसान अपात्र घोषित हो सकते हैं

जिसके मुख्य कारण हैं।
1- किसानों ने E-KYC नहीं करवाया है
2- किसानों ने बैंक खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को बदल दिया है।
3- आधार कार्ड लिंक नहीं हो सके
फिलहाल गांव में पंचायत भवनों में  ब्लॉक आदि में ! अधिकारियों ने प्रधानों ने पंचायत सहायकों ने शिविर लगाकर किसान भाइयों को जागरूक करने का कार्य किया!  फिर भी किन्हीं कारणवश या तो वह लोग खसरा खतौनी उन अधिकारियों को उपलब्ध नहीं करवा सके या ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं कर सके।
Facebook Page Click Here
Telegram Channel Click Here
Whats’app Group Click Here
Instagram Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

UP के जिन जिलों के लाभार्थी वंचित रह सकते हैं-: 

1- गोरखपुर 
2-कुशीनगर 
3-महाराजगंज 
4-देवरिया
5-बस्ती 
6-सिद्धार्थनगर 
7-संत कबीर नगर
  गोरखपुर और बस्ती मंडल में लगभग 7 लाख लाभार्थी इस योजना से वंचित रह सकते हैं वही रिपोर्ट के अनुसार प्रयागराज और लखीमपुर खीरी में भी 2 लाख किसान इस योजना से वंचित रह सकते हैं।
   अतः जिन किसान भाइयों ने उपरोक्त प्रक्रिया पूर्ण नहीं की है वे जल्द से जल्द अपने नजदीक पंचायत भवन में संपर्क करके खतौनी जमा कर दें एवं E-KYCकी प्रक्रिया पूर्ण करें।

How to E KYC pm Kisan/ E KYC कैसे करें-:

अब उस प्रक्रिया पर बात करते हैं जिसके द्वारा यदि आप अपात्र भी हो गए हैं तो भी किसान सम्मान निधि 2023 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 
   जिसे E KYC कहते हैं। तो अब जान लेते हैं कि E KYC कैसे करें। जिसकी प्रक्रिया निम्नवत है।
1- Website https://pmkisan.gov.in/VillageDashboard_Portal.aspx पर जायेंगे
2-E KYC option पर click करें
3- रजिस्टर्ड आधार नंबर दर्ज करें
4- अब बायोमैट्रिक प्रक्रिया पूरी करें
pm kisan yojana ekyc kaise kare
                             pm kisan yojana ekyc kaise kare

PM Kisan Samman Nidhi Status Check-:

किसान सम्मान निधि हेतु अपना स्टेटस निम्नवत Check कर सकते हैं।
1- सर्वप्रथम इस Link पर Click करेंगे। https://pmkisan.gov.in/beneficiarystatus.aspx
2- Know Your Registration पर Click करेंगे और Mobile number दर्ज करके अपना registration number प्राप्त करेंगे।
3-अपना Registration Number दर्ज करके Status चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 क्या है / what is pm kisan samman nidhi yojana 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम हैं ! यह स्कीम किसानों के लिए एक सुनियोजित योजना है !  इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं ! यह ₹6000 उन्हें हर 4 माह में दो दो  हजार  करके दिए जाते हैं ! अभी तक सरकार किसानों को 12 किस्त दे चुकी है !  अब किसानों को samman nidhi 13th kisat का इंतजार है !

जब इस स्कीम की शुरुआत की गई थी ! तब केवल लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना में सम्मिलित किया गया था ! लेकिन बाद में सरकार ने इस योजना में मध्यम व बड़े किसानों को भी सम्मिलित कर लिया ! अब यह देश भर में सभी किसानों को समान रूप से लाभ पहुंचा रही है  

किसान सम्मान निधि योजना के फायदे 

Pradhan mantri samman nidhi scheme भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है ! इस योजना के अंतर्गत प्रारंभ में जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि हो कोई योजना का लाभ प्राप्त कर सकते थे परंतु सरकार ने इस योजना का विस्तार करते हुए सभी किसान भाइयों को इसका पात्र माना है

Help In Hindi Telegram channel
                Help In Hindi Telegram channel

Pm samman nidhi scheme Eligibility / पीएम सम्मान निधि स्कीम पात्र किसान

सम्मान निधि स्कीम उन किसानों के लिए है जो 2 हेक्टेयर  तक की कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो ! या ऐसा परिवार जिसमें पति पत्नी तथा अवयस्क बच्चे सम्मिलित हैं जिन्हें पात्र लघु व सीमांत परिवार कहा जाता है पीएम सम्मान निधि स्कीम पात्र किसान के पास राज्य, केंद्र शासित प्रदेश में भू अभिलेख में सम्मिलित 2 हेक्टेयर तक भूमि हो 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान निधि योजना आएगी कि नहीं

Pm kisan samman nidhi yojana  की 14वी किस्त आने वाली है / इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में भारी से भारी कमी आ सकती है / यूपी में अकेले काफी बड़ी संख्या में  लाभार्थी १४वी सम्मान निधि किस्त से वंचित रह जाएंगे / आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है / जिससे आप सारी जानकारी ले सकते हैं / हेल्पलाइन नंबर 1 55261  / 011-24300606 है / इससे आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Facebook Page Click Here
Telegram Channel Click Here
Whats’app Group Click Here
Instagram Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
 
 हमें उम्मीद है कि आप लोग हमारी दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप 
https://www.jhagdenews.com/  के साथ जुड़े रहें।
     धन्यवाद
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *