PM Kisan Samriddhi Kendra

PM Kisan Samriddhi Kendra , Kisan Samriddhi Yojana 2022,PM Kisan Samriddhi Centre-PMKSK

PM Kisan Samriddhi Kendra ! प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र ! Kisan Samriddhi Yojana 2022 ! PM Kisan Samriddhi Centre-PMKSK ! PMKSK ! What is PM kisan Samridhi Kendra ! PM kisan samridhi kendra kya Hain ! How to Register for PM kisan smridhi kendra ! How to apply for PMKSK: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के हित में एक और नई योजना की शुरुआत की है ! इस योजना का नाम PM Kisan Samriddhi Kendra-पीएम किसान समृद्धि केंद्र दिया गया है ! PM Kisan Samriddhi Centre-PMKSK में सभी प्रकार के फर्टिलाइजर ,बीज कृषि में उपयोग होने वाले उपकरण मिलेंगे ! अब किसान को किसी अन्य ब्रांड की फर्टिलाइजर या बीज अपने खेतों में नहीं डालनी होगी !

Soil Testing At PM Kisan Samriddhi Kendra

प्रधानमंत्री ने PM Kisan Samriddhi Yojana 2022 का ऐलान करते हुए ! लगभग 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्र का उद्घाटन किया ! इन केंद्रों में किसानों को भारत ब्रांड की डीएपी ,यूरिया, एनपीके ,फर्टिलाइजर बीज उपलब्ध कराए जाएंगे ! प्रधानमंत्री जी ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए ! देशभर में लगभग 300000 से अधिक किसान समृद्धि केंद्र खोले जाएंगे ! जिससे किसानों को कहीं दूर दराज न भटकना पड़े ,और अपने नजदीक में ही कृषि में उपयोग होने वाले बीज प्राप्त कर सकें ! इन केंद्रों में किसान अपने खेतों की मिट्टी की जांच भी करा सकेंगे !

Product at PM Kisan Samriddhi Center

PM Kisan Samriddhi Kendra किसानों को उर्वरक ,फर्टिलाइजर ,बीज, कृषि यंत्र उनके पास के केंद्रों में ही उपलब्ध कराए जाएंगे ! जिससे किसान का समय और भागदौड़ बचेगी ,इसे किसान अपना ज्यादा समय अपने खेती-बाड़ी में दे करके ,अपनी उपज को ज्यादा पैदावार कर सके !

pm kisan samridhi kendra registratiion
pm kisan samridhi kendra registratiion

Pradhan Mantri Kisan Samriddhi Kendra पर मिलगी ये सुविधा 

प्रधानमंत्री मोदी ने आज देश में 600 नए प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र का उद्धाटन भी किया है ! उन्होंने कहा कि इन केंद्रों पर सिर्फ खाद नहीं मिलेगी बल्कि बीज, उपकरण, मिट्टी की टेस्टिंग व किसान से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिलेगी ! इन केंद्रों को वन स्टॉप शॉप (One Stop Shop) की तरह विकसित किया जाएगा !अभी फर्टिलाइजर की दुकानें निर्माता कंपनियों के डीलर नेटवर्क से चलती हैं ! लेकिन वहां खेती-किसानी से जुड़ी हर सुविधा उपलब्ध नहीं है ! इसलिए किसानों को अपनी जरूरत का सामान लेने के लिए 2-3 अलग दुकानों पर जाना पड़ता हैं !

रिटेल दुकान बनेगी Kisan Samriddhi Kendra -PMKSK

आपको बता दे कि PMKSK केंद्रों पर किसानों को खेती से जुड़ी चीजों को लेकर हर तरह से जागरूक किया जाएगा ! उन्हें किसानों से जुड़ी सभी प्रकार की योजनाओं के बारे में बताया जाएगा ! केंद्र सरकार की योजना है कि जिलास्तर पर कम-से-कम एक एक रिटेल दुकान को Kisan Samriddhi Kendra के रूप में विकसित किया जाए ! इसी के अंतर्गत करीब 3,30,499 रिटेल फर्टिलाइजर दुकानें पीएमकेएसके में बदली जाएगी !

Benifits of Pradhan Mantri Kisan Samriddhi Center

प्रधानमंत्री जी ने कहा पीएम किसान समृद्धि केंद्र पर खाद, बीज, फटलाइजर, उर्वरक व खेती से जुड़े सभी प्रकार के उपकरण भी उपलब्ध होंगे ! अब किसानों को कहीं और जगह भटकना नहीं पड़ेगा ! खेती में उपयोग होने वाली प्रत्येक वस्तु आपको पीएम किसान समृद्धि केंद्र -PMKSK पर उपलब्ध कराई जाएगी !

Important Point of Pradhan Mantri Kisan Samriddhi Kendra

  • किसान समृद्धि केंद्र के महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं !
  • 3.3 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र की उपलब्धता
  • यूरिया ,डीएपी ,नैनो यूरिया आदि की बिक्री
  • किसान विज्ञान केंद्र से जुड़ा
  • बीज ,फर्टिलाइजर की उपलब्धता
  • खेत की मिट्टी की टेस्टिंग
  • किसानों की ट्रेनिंग व जागरूकता हेतु महीने में दो बार किसानों के साथ बैठक
  • Bharat Brand फटलाइजर के प्रोडक्ट की उपलब्धता
  • कृषि यंत्रों की बिक्री

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “PM Kisan Samriddhi Kendra”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *