pm kisan yojana online registration

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana latest

इस स्कीम का नाम किसान सम्मान निधि योजना 2019 (pm kisan yojana online registration) है ! Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे दिया है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति साल 6,000 रुपये प्रति 2 एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करने वाली थी  ! लेकिन नयी मोदी सरकार ने इसका दायरा बाद दिया हैं ! अब यह योजना देश के सभी किसान भाइयो के लिए लागु कर दे गयी हैं ! यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो गई है ! इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे !

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की औपचारिक शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को यूपी के गोरखपुर से की थी ! जिसके तहत तीन किस्त में 6000 रुपये 12 करोड़ किसानों को दिए जाने हैं !मोदी सरकार ने यह स्कीम कांग्रेस की कर्जमाफी वाले दांव की काट के लिए लॉंच की थी ! यह स्कीम कर्जमाफी पर भारी पड़ी है, यह लोकसभा चुनाव के नतीजे बता रहे हैं !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

pm kisan yojana online registration kab se honge chalu

लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है ! अब सरकारी लाभ देने वाली योजनाएं सामान्य रूप से चलनी शुरू हो गईं हैं ! मोदी सरकार की गेमचेंजर स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan yojana online registration)इन्हीं में से एक है ! अब वे किसान भी इस स्कीम के तहत पैसा पाने के हकदार हो गए हैं ! जिन्होंने 10 मार्च को आचार संहिता लगने से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया पाया था ! ऐसे सवा साथ करोड़ किसान सामिल थे ! अभी तक लगभग देश के 4.76 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है ! नरेंद्र मोदी के दोबारा सत्ता में आने का किसानों को यह फायदा है ,कि यह स्कीम चलती रहेगी !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए में वह सारे किसान पात्र हैं ! जो निम्न योग्यता रखते हैं !

1. किसान के पास खेती योग 2 हेक्टेयर तक जमीन हो ! नयी मोदी सरकार ने यह दायर ख़तम कर दिया हैं! अब देश का कोई भी किसान एस योजना का लाभ ले सकता हैं !

2. उनका नाम राज्य सरकार के द्वारा तैयार की गयी सूचि में , 1 फरवरी 2019 से पहले दर्ज हो !

3. जो किसान इनकम टैक्स के दयारे में ना आते हो !

यह भी पढ़े : श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana आवश्यक दस्तावेग

1. आधार कार्ड

2. बैंक खाता संख्या

3. बैंक ifsc कोड

4. मोबाइल नम्बर !

pm kisan yojana online registration kaise kare

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन (pm kisan yojana online registration) फिर से शुरू हो गए हैं ! लोकसभा चुनावों के दौरान आचार संहिता के चलते इस योजना में रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए थे ! लेकिन अब आचार संहिता हटने से रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू हो गए हैं ! इसलिए जिन किसानों ने अभीतक इस सम्मान निधि योजना में अपना नामांकन नहीं कराया है, वे अब करा सकते हैं !गांव के पटवारी या लेखपाल पात्र किसानों की लिस्ट तैयार करके , कृषि विभाग में जमा करते हैं ! कृषि विभाग द्वारा उसका सत्यापान किया जाता है ! वेरीफिकेशन होने के बाद पात्र किसान के खाते में पैसे आने लगता हैं !

यदि आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया हैं तो आप अपने ग्राम के लेखपाल से मिल करके करवा सकते हैं ! पी.एम् किसान योजना का कोई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (pm kisan yojana online registration) नहीं हो रहे हैं ! इसका रजिस्ट्रेशन केवल आप अपने ग्राम के लेखपाल से ही करवा सकते हैं !

pm kisan yojana 2019 new guideline

पीएम किसान योजना में इन किसानो को लाभ नहीं दिया जायेगा !

इनमें वर्तमान, पूर्व मंत्री, वर्तमान, पूर्व सांसद, विधायक, महापौर व जिला प्रमुखों को योजना का फायदा नहीं मिलेगा ! इनके अलावा राज्य सरकार के वेतनभोगी कर्मचारी व पेंशनर्स, बोर्ड ! निगमों व सार्वजनिक उपक्रमों में काम करने वाले नियमित कर्मचारी भी इसी श्रेणी में रखे गए हैं ! लेकिन मल्टी टास्क स्टॉफ, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व ग्रुप डी के सरकारी कर्मचारियों को योजना का फायदा मिलेगा ! वहीं आयकर दाता किसान भी योजना के लिए पात्र नहीं माने गए हैं ! इनके साथ ही डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टेड अकाउंटेंट व आर्किटेक्ट भी योजना का फायदा नहीं ले सकेंगे !

PM KISAN samman yojana Help Line Number & Email:

[email protected]

Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)
Farmer’s Welfare Section

Phone: 91-11-23382401 
Email: [email protected]

pm kisan samman nidhi yojana official website : https://www.pmkisan.gov.in/

 

Previous Article
Next Article

5 Replies to “pm kisan yojana online registration”

Leave a Reply

Your email address will not be published.