pm national bamboo mission

pm national bamboo mission/yojana 2019 in hindi

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को प्लास्टिक मुक्त कराने के लिए एक बड़ा प्लान चुना है ! एस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों में बांस की खेती करनी होगी ! जिसके तहत किसानों को 120 प्रति पौधे की आर्थिक मदद गवर्नमेंट प्रदान करेगी ! एस योजना का नाम नेशनल बंबू मिशन (pm national bamboo mission) रखा गया है ! प्लास्टिक (Single Use Plastic) बैन के बाद प्लास्टिक के सामान का बड़ा बनने जा रहा हैं ! पीएम नेशनल बंबू मिशन के तहत भारत सरकार किसानों को एक पौधा लगाने पर ₹120 का अनुदान प्रदान करेगी ! अगर आप इसका बिजनेस करते हैं , तो उस में सब्सिडी के तौर पर किसान को सरकार अनुदान प्रदान करती रहेगी ! प्रधानमंत्री मोदी ने प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने की बात कई बार कह चुके हैं !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

खादी ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission बांस की बोतल को लांच किया हैं ! भारत सरकार के द्वारा खादी ग्राम उद्योग चलाई जाने वाली संस्था में ! अपने देश में उपलब्ध चीजों से सामान बनाकर मार्केट में लॉन्च करते हैं ! उसी के तहत प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल किया जाए , उन्होंने बांस की बोतल बनाकर ! अपने प्रोडक्ट लिस्ट में शामिल किया है !

what is pm national bamboo mission क्या है राष्ट्रीय बंबू मिशन :

अब आप यह जानना चाह रहे हैं , कि राष्ट्रीय बंबू मिशन (national bamboo mission 2019) के तहत क्या कर सकते हैं ! तथा भारत सरकार द्वारा चलाए गए इस योजना में हम नेशनल बंबू मिशन (pm national bamboo mission) में कैसे शामिल हो सकते हैं ! यदि आप इस मिशन में शामिल होना चाहते हैं ! तो एक आप बहुत ही अच्छा बिजनेस सेटअप कर सकते हैं ! क्योंकि आपको पता होगा प्लास्टिक के ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे पर्यावरण को बहुत ही नुकसान होता है ! बांस की खेती और बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने प्रत्येक जिले में एक अधिकारी तैनात किया है ! बंबू मिशन में एग्रीकल्चर ,फॉरेस्ट और इंडस्ट्री विभाग को सौपा गया हैं !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

बांस से क्या-क्या बना सकते हैं

यदि आप एक गांव या शहर से बिलॉन्ग करते हैं ! तो आपको पता होगा कि आपके दैनिक जीवन में बांस का कितना उपयोग है ! आजकल बांस की बोतल भी बनाई जा रही हैं ! बॉस्को हर जगह यूज किया जाता है ! जैसे की फ्लोरिंग, फर्नीचर, हैंडीक्राफ्ट ,ज्वैलरी आदि चीजों को बनाने में भी बांस का इस्तेमाल किया जाता है ! इसका प्रचलन बढ़ रहा है ! यहां तक कि रेलवे स्टेशन की बात करें वहां पर भी बात का इस्तेमाल होता है ! बांस की खेती सबसे ज्यादा चीन और वियतनाम में होती है ! जहां पर बांस से बहुत ही अच्छे प्रोडक्ट बना कर अन्य देशों में बेचते हैं !

subsidy in pm national bamboo mission

प्रधानमंत्री बम्बू मिशन में किसानों को अलग-अलग तरह की सब्सिडी देने का प्रावधान रखा गया है ! जो की मीनिंग

1. एक आकडे के अनुसार तीन साल में औसतन 240 रुपये प्रति प्लांट की लागत आएगी ! जिसमें से 120 रुपये प्रति प्लांट सरकार किसान को सब्सिडी के तौर पर देगी !
2. नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 फीसदी सरकार और 50 फीसदी किसान लगाएगा !
3. pm national bamboo mission के लिए हर जिले में इसके नोडल अधिकारी बनाए गए हैं ! वो आपको पूरी जानकारी दे देंगे की कैसे आपको खेती करनी हैं !
4. 50 फीसदी सरकारी शेयर में 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य की हिस्सेदारी होगी ! जबकि नार्थ ईस्ट में 60 फीसदी सरकार और 40 फीसदी किसान लगाएगा !
5. 60 फीसदी सरकारी पैसे में 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार का शेयर होगा !

प्रधानमंत्री बांस योजना से कितनी होगी कमाई

यदि हम बांस की खेती से कमाई की बात करें ! तो जरूरत और प्रजाति के हिसाब से 1 हेक्टेयर में लगभग 15 से 25 सौपौधे लगा सकते हैं ! इसकी पौधों के बीच की दूरी लगभग 2.5 मीटर होती है ! तो एक हेक्टेयर में लगभग 1500 पौधे लगाए जा सकते हैं ! तथा दो पौधों के बीच में बची हुई जमीन में फसल उगा कर भी मुनाफा कमा सकते हैं ! 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की कमाई होने लगेगी हर साल भी प्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होती है ! क्योंकि बांस की खेती लगभग 40 साल तक चलती है ! यदि आप 1 पौधों के बीच की दूरी 4 मीटर रखते हैं तो आप प्रति हेक्टेयर 30000 कि आने वाले 4 सालों में बांस आमदनी कर सकते हैं !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “pm national bamboo mission”

  1. Junaid sayed

    Dear sir\madam
    i need help in bamboo farming .i have 1 acre land in kokan area. Manga bamboo is famouse in locally.
    Pls advice

Leave a Reply

Your email address will not be published.