PM Swamitva Yojana Hindi

PM Swamitva Yojana Hindi,Pradhan Mantri Swamitva Yojana Registration,पीएम स्वामित्व योजना

“पीएम स्वामित्व योजना” (PM Swamitva Yojana Hindi) के तहत देश के गांव में रहने वाले लोगों को उनके आवासीय जमीन का मालिकाना हक दिलाना है ! योजना का मुख्य उद्देश्य संपत्ति का रिकॉर्ड बनाना और उसका मालिकाना हक तय करना है ! पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) की शुरुआत की थी ! जमीन का मालिकाना हक दिलाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा ! गांव में जमीन की पैमाइश के लिए ड्रोन तकनीक की मदद ली जाएगी ! जिससे किसान और गांव वालों की संपत्ति का रिकॉर्ड बनाया जाएगा !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

ड्रोन के मदद से देशभर के सभी गांव में संपत्ति मैपिंग की जाएगी ! जिस गांव वाले के हिस्से में जितनी जमीन आएगी उनका मालिकाना हक दिलाने के लिए उन्हें कागज दिए जाएंगे ! प्रधानमंत्री स्वामित्वा योजना से ग्रामीण लोग भी अपनी संपत्ति पर बैंक से लोन ले सकेंगे ! ग्रामीण अपनी संपत्ति पर लोन लेकर किसी भी तरह का रोजगार या बिजनेस शुरू कर पाएंगे !

हम सभी लोग जानते हैं ग्रामीण में आवासी संपत्ति का कोई भी रिकॉर्ड नहीं होता है ! ग्रामीण इलाकों में यदि आपका घर है ,तो उसको सरकार के पास या आपके पास कोई भी मालिकाना हक नहीं है ! जिससे यदि किसान आवासी जमीन पर लोन लेना चाहता है ! तो उसके पास किसी भी प्रकार के दस्तावेज अवेलेबल नहीं है ! जिससे बैंक लोन देने से मना कर देती हैं ! इसीलिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना (pradhan mantri swamitva yojana) की शुरुआत की गई है ! जिससे किसानों को उनकी आवासी जमीन का मालिकाना हक मिल सके !

पीएम स्वामित्व योजना की आवश्यकता (Need of PM Swamitva Yojana Hindi)

ग्रामीण इलाकों में लोगों के पास अपनी आवासी जमीन का रिकॉर्ड नहीं होता है ! यदि उनसे कहा जाए कि इसकी रजिस्ट्री या मालिकाना हक के कागजात दिखाए ,तो उनके पास नहीं होते हैं ! अभी तक ऐसी कोई भी व्यवस्था नहीं थी ! जिससे ग्रामीण इलाकों की आवासी जमीन का मालिकाना हक जताया जा सके ! इसलिए सरकार ने स्वामित्व योजना का शुभारंभ किया ! जिससे यह सुनिश्चित होगा कि ग्रामीण इलाकों की आवासी जमीन का मालिकाना हक किसके पास है ! वह अपने मालिकाना हक़ से उसे जमीन पर दावा कर सकेंगे ! यदि उनके पास मालिकाना हक होगा तो बैंक उस जमीन पर लोन भी दे सकेंगे ! इस को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ( PM Swamitva Yojana Hindi) की शुरुआत की गई !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

पीएम स्वामित्व योजना के फायदे (Benifits of PM Swamitva Yojana Hindi)

  • इस योजना से ग्रामीण लोगों को आवासीय जमीन की संपत्ति का अधिकार मिल सकेगा !
  • स्वामित्व योजना से ग्राम समाज के काम ऑनलाइन आसानी से किए जा सकते हैं !
  • किसान अपनी आवासी जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते हैं !
  • ई ग्राम स्वराज पोर्टल (e gram swaraj portal) पर जमीन के मालिकाना हक का सर्टिफिकेट भी उपलब्ध होगा !
  • सरकार आवासीय संपत्ति के मालिकाना हक के बाद उस पर टैक्स वसूल पाएगी !
  • टैक्स के जरिए से सरकार गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकास दे पाएगी !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

3 Replies to “PM Swamitva Yojana Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.