प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है ?

पीएम स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana)क्या है ?

पीएम स्वनिधि योजना (pm swanidhi yojana)   के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा!  इस पर ब्‍याज की दर भी कम होगी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई!

photo9

                                                                                                                       लॉकडाउन के कारण रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है ! इनकी आजीविका पर सबसे ज्‍यादा मार पड़ी है!  सरकार ने ऐसे लोगों के लिए पीएम स्‍वनिध‍ि योजना शुरू की है!  इसका मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ता कर्ज देना है!

इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा!  इस पर ब्‍याज की दर भी कम होगी!  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में!  इस योजना को हरी झंडी दी गई!  आइए, यहां इस योजना की खास बातों को देखते हैं!

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का उद्देश्य

 

पीएम स्वनिधी योजना  का मुख्य उद्देश रेहड़ी-पटरी, ठेले और छोटी दुकान चलाने वालों को सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवा कर इन्हें काम-धंधों को फिर से पटरी पर लाना है !  क्योकि देश में फैले कोरोना वायरस के चलते लागू ! लॉकडाउन के कारण रेहड़ी ,ठेले, पटरीवाले और छोटे दुकानदारों को सबसे ज्यादा आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है !  सड़कों के किनारे रेहड़ी , ठेले और छोटी-मोटी दुकाने लगा कर!  ये लोग अपना जीवन यापन करते है !  जो अब पूरी तरह खत्म हो चुका है!  इन लोगों को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेजके तहत प्रधानमंत्री स्‍वनिध‍ि योजना की शुरुआत की है !

 

PM  Swanidhi Yojana के तहत कितना लोन मिलेगा?

प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना के तहत सभी पात्र स्ट्रीट वेंडर्स को अधिकतम 10 हजार रुपये तक!  का लोन दिया जायेगा!  .जिससे की उन्हें अपने ठप्प हुए कारोबार को फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी !  इस स्कीम के तहत दिया जाने वाला ऋण आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा !  जिसके लिए किसी प्रकार की कोई गारंटी की जरूरत नहीं होगी !

 

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana पात्रता

(PM Swanidhi Yojana ) इस योजना तहत वो सभी लोग पात्र होंगे!  जो सड़क के किनारे ठेले या रेहड़ी लगा के अपना काम करते है !  इसके अलावा छोटी-मोटी दुकान चलाने जैसे की फल-सब्जी की दूकान, लॉन्ड्री वाले, नाई!  और पान की दूकान चलाने वाले या फिर इसी प्रकार की अन्य छोटी दूकान चलने वाले भी इस श्रेणी में शामिल हैं!  ये सब इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकेंगे !

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना लोन आवेदन प्रक्रिया

पीएम स्वनिधि योजना 2020 के लिए आवेदन की क्या प्रक्रिया रहेगी ! इसके बारें में अभी तक जानकारी स्पष्ट नही हो पाई है!  जानकारी के मुताबिक आने वाले 2 से 4 दिन में योजना की रूप रेख तैयार कर ली जायेगी!  जिसके बाद आपको यहाँ इसी आर्टिकल में आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन जो भी रहेगा!  उसकी विस्तृत जानकारी दे दी जायेगी!

PM Swanidhi Yojana Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020 (PSY)
उद्देश्य सस्ती दर पर लोन मुहैया करवाना
लाभार्थी स्ट्रीट वेंडर्स
लोन की राशि 10,000 रूपये
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन
योजना की घोषणा 14 मई 2020
ऑफिसियल वेबसाइट / मोबाइल एप्लीकेशन जल्द लॉन्च की जायेगी

मुख्य प्रश्न

स्‍वनिधि योजना क्या है? इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (स्‍वनिधि योजना) है!  इस योजना की जानकारी देते हुए ! केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस योजना से भारत में आने वाले छोटे व्यवसायियों के व्यापार में मंदी को दूर किया जाएगा!

स्‍वनिधि योजना का मुख्य लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का मुख्य लाभ देश में काम करने वाले!  रेहड़ी फड़ी, छोटे दुकानदार, सड़क पर दुकान करने वाले लोग, पान की दुकान करने वाले लोग!  सब्जी दुकानदार एवं लॉन्ड्री तथा नाई की दुकान करने वाले छोटे कारोबारी इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं!

स्‍वनिधि योजना का मुख्य लाभ क्या है?

इस योजना में मुख्य रूप से लाभ ₹10000 तक का लोन दिया जाएगा!  यह ₹10000 का लोन छोटे दुकानदारों को उनके व्यवसाय को दोबारा से शुरू करने या उसमें सुधार करने के लिए प्रदान किया जाएगा!  यह लोन पूर्ण रूप से बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा!

इस योजना में दिया जाने वाले लोन चुकाने की समय सीमा क्या है?

योजना के अंतर्गत आपको इस लोन को चुकाने के लिए 1 वर्ष का समय दिया जाएगा!  यह लोन आपको बहुत ही किफायती दरों पर सरकार द्वारा मुहैया करवाया  जाएगा !

PM Svanidhi Yojana

  • स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अपना व्यवसाय दोबारा से शुरू करने के लिए!  10,000 रुपए तक का लोन दिया जाएगा!
  •  लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी!  इस तरह यह लोन एक अनसिक्योर्ड लोन की तरह होगा!
  • इस लोन के लिए मुख्य रूप से ! ठेले, रेहड़ी फड़ी एवं पटरी के साथ-साथ सड़कों के किनारे दुकान चलाने वाले लोगों को ऋण देने का प्रावधान रखा गया है!
  • इसके साथ ही फल एवं सब्जी की दुकान चलाने वाले भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किए गए हैं.!
  • लॉन्ड्री एवं सैलून के साथ-साथ पान की दुकान करने वाले भी!  इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं!
  • इस योजना के अंतर्गत बहुत ही रियायती दरों पर सरकार द्वारा ! यह लोन उपलब्ध करवाया जाएगा!  अगर कोई व्यक्ति समय पर अपने कर्ज का भुगतान नहीं कर पाता है!  तो बहुत ही रियायती दरों पर उसे अपने कर्ज का भुगतान करने की छूट दी जाएगी!
  • योजना के लिए सरकार द्वारा लगभग भारत के 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को इस योजना का लाभ दिया जाएगा!
  • इस योजना से जुड़ कर छोटे दुकानदार एवं स्ट्रीट वेंडर बड़े साहूकारों से लोन लेने से बच जाएंगे!  तथा उनके चंगुल में फंसने से उन्हें बचाया जा सकता है!

यह भी पढ़ें : ujjwala yojana me aavedan kaise kare

आईये जानते इस योजना के बारे  में विस्तार

भारत वासियों प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ! रेहड़ी पटरी एवं ठेले पर सामान बेचने वाले लोगों!  को इस योजना का लाभ दिया जाएगा!  इस योजना के लागू होने से भारत में लगभग 50 लाख से अधिक लोगों को इस योजना का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा!  इस योजना के शुरू होने से भारत में छोटे कारोबारी एवं रेहड़ी फड़ी ! एवं ठेले पर कारोबार करने वाले लोगों!  के लिए अपने व्यवसाय को दोबारा नए सिरे से खड़े करने का अवसर प्रदान होगा!  एमएसएमई सेक्टर को दोबारा से चालू करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है!  दूसरी तरफ सरकार जय किसान मंत्र को भी आगे बढ़ाने के कार्य में लगी है !  जिससे कि किसानों को भी इस योजना से लाभ मिले!

पहले चरण में हम आपको बता दें!  कि इस योजना के अंतर्गत जितने भी लोग रेडी पटरी पड़ी एवं ठेले पर कारोबार करते हैं!  उन्हें 10 हजार रुपए तक का लोन इस योजना के अंतर्गत दिया जाएगा!  इस लोन को प्राप्त करने के बाद आपको इसे चुकाने के लिए लगभग 1 वर्ष का समय मिलेगा!  इस योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए  ! भारतीय केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि रेहड़ी पटरी एवं ठेले वाले इस योजना लाभान्वित होंगे !

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (pm swanidhi yojana ) के लिए कौन आवेदन कर सकता है

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ( PM Swanidhi Yojana)के लिए!  सड़क के किनारे दुकान लगाने वाले, ठेले वाले रेहड़ी पटरी पर दुकान चलाने वाले! फल सब्जी बेचने वाले, लॉन्ड्री वाले, सैलून और पान की दुकान लगाने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं!

  • कपड़े धोने वाले या धोबी (Laundry shops)
  • कपडे बेचने वाले (फेरीवाले)
  • किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  • चाय का ठेला लगाने वाले
  • नाई (hairdresser)
  • पान दूकानदार (Paan shops)
  • फल विक्रेता (fruit-seller)
  • फ़ास्ट फ़ूड या स्ट्रीट फूड विक्रेता (Fast food or street food seller)
  • ब्रेड, समोसे, पकौड़े व अंडे बेचने वाले (Bread, fritters and egg sellers)
  • मोची (cobbler)
  • सब्जी विक्रेता (Vegetable sellers)

प्रधानमंत्री स्‍वनिधि   दी योजना का उद्देश्य प्रधानमंत्री सुनिधि योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे दुकानदारों ठेले पर दुकान लगाने वाले पान की दुकान लगाने वाले लोगों को कम ब्याज दर पर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान करना है पीएम सोनी दी योजना के अंतर्गत छोटे दुकानदारों को ₹10000 तक का लोन दिया जाएगा इस लोन की सबसे अच्छी खास बात यह है कि इसके लिए किसी गारंटी की जरूरत नहीं पड़ेगी सरकार द्वारा रेहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वाले लोगों के लिए शुरू की गई इस योजना के लिए 5000 करोड रुपए की राशि तय की है सरकार द्वारा इस योजना के तहत 5000000 स्ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचाने का उद्देश्य है

जानें इस योजना की खास बातें :

मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल आधारित आवेदन प्रक्रिया!

इस लोन के लिए किसी तरह के गारंटी की नहीं होगी जरूरत

एक साल के लिए 10,000 रुपये तक का शुरुआती कर्ज

समय पर या उससे पहले कर्ज के भुगतान पर 7 की ब्याज सब्सिडी

पात्र लेनदारों को छमाही आधार पर किया जाएगा सब्सिडी का भुगतान

पहले लोन के समय पर और जल्द भुगतान की स्थिति में अधिक लोन की एलिजिबिलिटी
डिजिटल लेनदेन की रसीद या भुगतान पर मासिक कैशबैक की सुविधा

(pm swanidhi yojana) प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना लागू करने की कुंजी

ऋणदाताओं के लिए स्ट्रीट लोन वेंडर योजना (दस हज़ार फेरीवाला ऋण योजना) को स्वीकार्य बनाने के लिए, कुछ मुख्य पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए: –

  1. ब्याज दर – ऐसे ऋणों के लिए एक ब्याज कैप लगाने की आवश्यकता है जिसे धन की लागत के साथ जोड़ा जाना चाहिए। आदर्श रूप में, इसे सरकार द्वारा किसी विशेष दर को निर्धारित करने के बजाय एमसीएलआर [सीमांत लागत आधारित ऋण दर] से जोड़ा जाना चाहिए।
  2. स्पीडी डिस्बर्सल – इस योजना की सफलता उस गति पर निर्भर करती है जिस पर ऋण वितरित किया जाता है। इस प्रयोजन के लिए, सरकार को प्रलेखन को छोटा और सरल रखना होगा। यह एक एकल पृष्ठ दस्तावेज़ होना चाहिए क्योंकि ऋण का उद्देश्य गति और सुविधा है जिस पर इसे वितरित किया जाता है। यदि उधारकर्ता एक सप्ताह के लिए चारों ओर चलता है, तो वे ब्याज खो देंगे। इसलिए, ग्राहक खुशी महत्वपूर्ण  कार्यान्वयन रणनीति में से एक है।
  3. क्रेडिट गारंटी – इस योजना के तहत ऋण मुद्रा योजना के तहत होने की संभावना है। मुद्रा ऋण की गारंटी माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) के लिए क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट द्वारा की जाती है। डिफ़ॉल्ट होने की स्थिति में CGTMSE के लिए दावे प्राप्त करना आसान नहीं है। कई सवालों को दावों के निपटान के लिए कहा जाता है और साथ ही ऋण मूल्यांकन रिपोर्ट देखी जाती है। इसलिए एनपीए के मामले में, ये ऋण बैंकरों के लिए नुकसान का कारण होंगे।
  4. दावा निपटान मानदंड – बैंकरों को नुकसान से बचाने के लिए, CGTMSE को स्पष्ट रूप से दावा निपटान मानदंड को स्पष्ट करना चाहिए। एक समयसीमा निर्दिष्ट की जानी चाहिए जिसके भीतर एक दावे का भुगतान किया जाना चाहिए और यदि नहीं, तो ब्याज अर्जित करना चाहिए!

PM Svanidhi Yojana Loan Apply Process

  • प्रधानमंत्री स्वनिधि लोन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपके सामने 10k & 20k के आदि आवेदन के लिए ऑप्शन आएंगे !
  • आप जिसके लिए आवेदन करना चाहते हैं , उस पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे !
  • आगे का प्रोसेस मैंने इस वीडियो में बताया है !
  • आप इस वीडियो को वॉच करके आसानी से PM Svanidhi Yojana Loan Apply कर सकते हैं !

 

Previous Article
Next Article

3 Replies to “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.