pmgdisha registration kaise kare

Pradhan Mantri Digital Saksharta Abhiyan Registratin/PMG Disha Registrtion/Affidevit

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता (PMGDISHA) अभियान एक ऐसी योजना है ! जिसके तहत गांव या शहर के व्यक्ति को साक्षर बनाने का काम करती है ! पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत ग्रामीण परिवार के बच्चों बुजुर्गों सभी के लिए एक समान कार्य करती है ! Pradhan Mantri Digital Saksharta Abhiyan के तहत लोग कंप्यूटर, मोबाइल ईमेल मेमोरी आदि के बारे में सीख पाए हैं ! इस योजना की शुरुआत फरवरी 2017 में की गई थी ! योजना का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों को डिजिटल साक्षर बनाना है ! इस स्कीम के तहत लगभग देश के 6 करोड़ों लोगों को डिजिटल साक्षर बनाना ! आज भी लोग कंप्यूटर आदि के विषय में जानते नहीं हैं , इस स्कीम से वह इस क्षेत्र में काफी सशक्त होंगे ! आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताएंगे की pmgdisha registration kaise kare ?

केंद्र सरकार ने डिजिटल साक्षरता अभियान की जिम्मेदारी सीएससी (CSC) को दी है ! क्योंकि सीएससी प्रत्येक गांव में उपलब्ध है ! यदि आपके पास भी सीएसई आईडी है , तो आप pmgdisha registration कर सकते हैं ! आप पहले CSC Registration करना होगा ! यदि आपके पास Digital Seva ID Password नहीं है ,तो आप प्राइवेट कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं ! क्योंकि प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान को चलाने के लिए कुछ प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों को भी जिम्मा किया गया है !

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान क्या है ?/PMGDISHA KYA HAIN ?

Pradhan Mantri Digital Saksharta Abhiyan के तहत ग्रामीण व शहरी नागरिकों को कंप्यूटर ,डिजिटल उपकरणों के बारे में बताना है ! इस स्कीम के अंतर्गत टेबलेट ,स्मार्टफोन ,ईमेल भेजना वा रिसीव करना इंटरनेट चलाना आदि की जानकारी दी जाती है ! साथ ही साथ ऑनलाइन पेमेंट करना ऑनलाइन पेमेंट लेना की भी जानकारी दी जाती है !

pmgdisha eligibility criteria
pmgdisha eligibility criteria

 

pmgdisha registration kaise kare

    1. प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने Digital seva portal login होना पड़ेगा !
    2. यहां पर आपको सर्च बॉक्स में pmgdisha लिख सर्च करना होगा !
    3. अब आपके सामने pgmdisha registration form खोल कर आएगा जिसे भरना हैं !
    4. ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं !

Download pmgdisah Affidavit form

पीएमदिशा में काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक एफिडेविट बनवाना होता है ! बनवाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना होगा ! प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान एफिडेविट लगभग 8 पेज में होता है ! लेकिन इसका पहला पेज आपको ₹100 के स्टांप पेपर पर प्रिंट कराना होगा ! बाद बाकी आप सादे पेपर पर भी प्रिंट करा सकते हैं ! इसके बाद किसी वकील से बनवा कर इस की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है !

पीएमदिशा डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “pmgdisha registration kaise kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published.