pmkvy 2020 in hindi

pmkvy 2020 in hindi 3.0 – तीसरे चरण में 1 करोड़ युवाओं को किया जाएगा प्रशिक्षित

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत सरकार की एक योजना है ! जिसे जुलाई 2015 में शुरू मोदी सरकार के द्वारा शुरू किया गया था ! pmkvy (pmkvy 2020 in hindi) योजना के तहत 2020 तक ! एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) देने की योजना बनाई गई हैं ! इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है , जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं ! pradhan mantri kaushal vikas yojana 2020 का तीसरा चरण अप्रैल 2020 में शुरू हो रहा हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

pmkvy 2020 in hindi 3.0

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( pmkvy 2020 in hindi) के तहत युवा वर्ग को ट्रेनिंग देने का मुख्य मकसद होता है ! तथा ट्रेनिंग के बाद उन्हें उसी फील्ड में नौकरी देने का प्रावधान रखा गया है ! पीएम कौशल विकास योजना का तीसरा चरण अप्रैल 2020 में  शुरू होने जा रहा है ! इस योजना (pmkvy 2020 in hindi) के तहत तीसरे चरण में एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है ! यदि आप प्रशिक्षण केंद्र खोलना चाहते हैं ! तो उसके लिए आपको पूरा सेटअप होना चाहिए! जिसमें नई नई के आधार पर युवाओं को ट्रेनिंग की जाएगी ! पिछले चरण में 69 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी , तथा सरकार के मुताबिक इन सभी को जॉब या अपना खुद का कारोबार करने में सक्सेस हासिल हुई !

यह भी पढ़े :खाद्य सुरक्षा मित्र योजना

pmkvy 2020 in hindi trainig center

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy 2020 in hindi) के तीसरे चरण में कुछ नए कोर्स भी जोड़े ! इसके साथ यदि आप ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते ! तो नए ट्रेनिंग सेंटर को भी मौका दिया जाएगा ! जो कंपनियां युवाओं को ट्रेनिंग देने में अपना योगदान देना चाहती हैं ! उनका पूरी तरह के से सरकार सपोर्ट करेगी ! केंद्रीय मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र की कंपनियों से अप्रेंटिसशिप का क्रम पर जोर देने के लिए कहा ! उन्होंने कहा कि मैं सभी को भरोसा देना चाहता हूं, कि मेरा मंत्रालय हर प्रकार की सहायता ! जो कंपनियां ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहती हैं ! उनको बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) से संबंधित किसी और अन्य जानकारी के लिए आप नीचे दिये गए नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं !
SMART हेल्पलाइन नंबर : 18001239626
स्टूडेंट हेल्पलाइन नंबर : 8800055555
NSDC TP हेल्पलाइन नंबर : 9289200333

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर : click here

Previous Article
Next Article

6 Replies to “pmkvy 2020 in hindi”

  1. palvinder singh

    sir iam a unemployed person and kissan age 40 year .pls notice me if/when pm & govt made something for unemployed man in india/haryana .

    • PREM SHANKER RAI

      Mujhe gramin mahilawo ke liye Gaon me training center kholna hai, please tell me about this programme.

  2. Archana modanwal

    Mujhy silai ,kardi ,pintig, Mehandi ,beautisiyn, corse sab aaty hai mai garib ladkiyo ko sikhana chahti hu plz mari help kariy

Leave a Reply

Your email address will not be published.