Post Office Gram Surksha Yojana

Post Office Gram Surksha Yojana / Post Office Scheme

 

अगर आप जोखिम मुक्‍त निवेश (Risk free Investment) करना चाहते हैं ! तो Post Office Gram Surksha Yojana आपके लिए बहुत उपयोगी है ! इसमें कम निवेश पर अच्‍छा रिटर्न मिलता है ! साथ ही आप इस पर लोन भी ले सकते हैं ! हाल के समय में कम खतरे में ज्यादा निवेश करना चाहते हैं ! इसी कड़ी में डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस में निवेश (Post Office Investment) करना सुरक्षित विकल्प माना जाता है !

लोग इस समय सुरक्षित व अच्छे रिटर्न के लिए पोस्‍ट ऑफिस की बचत योजनाओं को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं ! यहां निवेश किए गए पूरे पैसे के 100 फीसदी सुरक्षित रहने की गारंटी होती है ! ऐसे में अगर एक अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं ! तो आप पोस्ट ऑफिस की Gram Surksha Yojana स्कीम में निवेश कर सकते हैं ! इसमें को आप को एक अच्छा रिटर्न मिलेगा !

पोस्‍ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना

एक अच्‍छा निवेश बढि़या रिटर्न देता है ! पैसा निवेश करने के कई विकल्‍प हैं ! बहुत से लोग स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं ! अब क्रिप्‍टोकरेंसी में भी लोग इनवेस्‍ट करने लगे हैं ! इन सब में निवेश में रिस्‍क होता है ! इनमें कब कितना रिटर्न मिलेगा, ये निश्चित नहीं होता. इनमें रिटर्न बाजार की स्थितियों पर टिका होता है !

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जो बिना जोखिम लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं ! तो आपको भारतीय डाकघर (Post Office Schemes) की योजनाओं पर ध्‍यान देना चाहिए ! ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) ऐसी ही एक योजना है ! डाकघर की यह छोटी बचत योजना आपको बड़ा रिटर्न (Investment and Return) देती है ! इसमें आपके पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं है ! इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं ! साथ में आपको लोन जैसी कई अन्‍य सुविधायें भी मिलेंगी !

जानें क्या है Post Office Gram Surksha Yojana ?

Post Office Gram Surksha Yojana में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा (benefit of Gram Suraksha Scheme ) मिलता है ! इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है ! इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है ! तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है. ! ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है ! कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है ! प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिये जाते हैं ! किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं !

जमा करें हर महीने 1500

डाकघर की ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ (Gram Suraksha Scheme) में आप कम निवेश में ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकते हैं ! इस योजना में आपको हर महीने 1500 रुपये जमा करने होंगे ! मतलब हर दिन 50 रुपए. ऐसे में अगर आप इस राशि को नियमित जमा करते हैं ! तो आपको भविष्य में 31 से 35 लाख रुपये रिटर्न के रूप में हासिल कर सकते हैं !

जानें कैसे मिलेगा Post Office Gram Surksha Yojana लाभ

अगर कोई 19 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है और 10 लाख रुपये की पॉलिसी लेता ! तो उसका मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये होगा ! जिसमे पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट हासिल कर सकता है !

Post Office Gram Surksha Yojana अतिरिक्‍त फायदे

Post Office Gram Surksha Yojana को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं ! हालांकि पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद ही लोन लिया जा सकता है ! इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है ! तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं !

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.