पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019

पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019 :

पीपीएफ यानी Public Provident Fund , भारत सरकार की ओर से अपने citizens को उपलब्ध कराई गई बचत योजना है ! यह योजना बिलकुल टैक्स फ्री हैं ! पीपीएफ अकाउंट में जमा की गई राशि टैक्स फ्री है ! जब आपका पीपीएफ अकाउंट (” ppf account detail in hindi “

) पूरा हो जाएगा !तो जो राशि आप इकट्ठा कर पाएंगे वह भी सरकार के द्वारा टैक्स फ्री है !

1968 में भारत सरकार ने Public Provident Fund की स्थापना की थी ! इसका उद्देश्य यह था , कि unorganised क्षेत्र के जिन कर्मचारियों के लिए, EPF Pension आदि की सुविधा नहीं है ! उन्हे भी अपने भविष्य के लिए पैसा बचाने का मौका मिले ! इतना ही नहीं पीपीएफ जमा पर में सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी दी ! फिलहाल ये योजना काफी लोकप्रिय है ! टैक्स सेविंग और अच्छी ब्याज दर की वजह से लोग इसे अपनाते हैं !

 

PPF Account detail in Hindi 2019
                                              PPF Account detail in Hindi 2019

कौन खोल सकता है पीपीएफ अकाउंट ( ppf account detail in hindi ):

पीपीएफ अकाउंट भारत में कोई भी नागरिक खुलवा सकता है ! यदि आप सर्विस मैन ,किसानों , बिजनेसमैन या भारत के आम नागरिक भी हो तब भी आप पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं ! यह अकाउंट आप अपने बच्चे का भीखुलवा सकते हैं ! लेकिन अपने बच्चे का अकाउंट खुलवाने के लिए गार्जियन का होना बहुत जरूरी है !
विदेशी लोग पीपीएफ अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं ! यदि आप का ppf अकाउंट है ! आप विदेश में रहने लगे हैं , तो 15 साल बाद आप ही पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं ! लेकिन दोबारा पीपीएफ अकाउंट ( ppf account detail in hindi) कभी नहीं खुला सकते हैं !

 

कहां खुलवा सकते हैं पीपीएफ अकाउंट ( ppf account detail in hindi) :

यदि आप पीपीएफ अकाउंट ( ppf account detail in hindi) खोलना चाहते हैं ! तो भारत सरकार इस अकाउंट को खोलने के लिए पूरी छूट देती है ! एस अकाउंट को आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं ! इसके अलावा आप सरकारी बैंक एसबीआई ,यूनियन बैंक ,आईडीबीआई बैंक ,में भी खुलवा सकते हैं ! आप निजी बैंको जैसे आईसीआईसीआई ,एक्सिस बैंक आदि में भी अपना पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं ! आप अपने पीपीएफ अकाउंट को डाकघर से बैंक या बैंक से डाकघर में भी स्थानांतरित कर सकते हैं !

 

पीपीएफ अकाउंट में ब्याज दर क्या है ( ppf account detail in hindi):

पीपीएफ अकाउंट की ब्याज दर की बात करें , तो यह लगातार बदलती रहती है ! 1 अक्टूबर 2018 को इसकी ब्याज दर 8.0% थी ! पीपीएफ अकाउंट की ब्याज दर हर तीसरे महीने चेंज होती रहती है ! लेकिन पीपीएफ अकाउंट ( ppf account detail in hindi)अच्छा ब्याज दर देने की गारंटी देता है !

 

ppf account intrest rate
                                        ppf account intrest rate

यह भी पढ़े :  universal basic income scheme

ppf account calculation : 

यदि आप एक महीने में 1000 रुपये जमा करते हैं और ब्याज दर 7.6 % होती हैं तो 15 साल का कैलकुलेशन एस प्रकार हैं !

 

ppf calculater
                                                      ppf calculater

आप कितने पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं :

यदि आप चाहते हैं की पीपीएफ अकाउंट एक से ज्यादा खोलें तो यह संभव नहीं है ! क्योंकि पीपीएफ अकाउंट केवल एक आदमी का एक ही खोला जा सकता है ! यदि आपने दो पीपीएफ अकाउंट खोल (ppf account detail in hindi ) दिए तो आपका एक पीपीएफ अकाउंट रद्द कर दिया जायेगा !

 

कितने रुपये से खुल सकते हैं पीपीएफ अकाउंट :

1. आप अपना पीपीएफ अकाउंट में 500 रुपये से खोल सकते हैं !
2. पीपीएफ अकाउंट में 500 रुपये कम से कम एक वित्तीय वर्ष में जमा करना होता है !
3. एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा कर सकते हैं !
4. आप 1 वर्ष में अधिकतम 12 बार जमा कर सकते हैं !
5. पीपीएफ अकाउंट में यह कोई जरूरी नहीं है कि हर बार आप एक समान राशि जमा करें !

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 , ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म

 

क्या बच्चों का पीके अकाउंट खोल सकते हैं ( ppf account detail in hindi) :

दोस्तों में यदि आप अपने बच्चों का भी पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहते हैं ! तो आप अपने बच्चों का पीपीएफ अकाउंट ( ppf account detail in hindi) खोल सकते हैं ! लेकिन उसमें आपको गार्जियन के तौर पर होना बहुत जरूरी होता है ! यह आपको ध्यान देना होगा, कि यदि आपका भी पीपीएफ अकाउंट है ! और आपके बच्चे का भी पीपीएफ अकाउंट है ! तो आप साल भर में दोनों को मिलाकर 1.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा नहीं कर सकते ! क्योंकि आपके बच्चे के अकाउंट में आप गार्जियन के तौर पर हैं !

 

मेरा पीपीएफ अकाउंट कब पूरा होगा ( ppf account detail in hindi) :

अब आप यह जरूर जानना चाहेंगे , कि आपका पीपीएफ खाता कब खत्म होगा ! मतलब कि आपका पीपीएफ खाता कब पूरा होगा ! पीपीएफ खाते की अवधि 15 साल होती है ! उदाहरण के तौर पर यदि आपने अपना खाता 2018 में खोला है ! तो आपका पीपीएफ खाता 31 मार्च 2034 को पूरा होगा ! इसके बाद आप अपना पैसा या तो निकाल सकते हैं , या आगे 5 साल के लिए और इन्वेस्ट कर सकते हैं ! यदि आप आगे 5 साल की इन्वेस्ट करते हैं ,तो आपका पीपीएफ खाता ( ppf account detail in hindi) बिल्कुल पहले जैसा ही चलता रहेगा ! आपको लगतार पीपीएफ खाते पर ब्याज मिलता रहेगा ! लेकिन आपको इस दौरान भी अपने पीपीएफ खाते में मिनिमम अमाउंट जमा करते रहना होगा !

 

क्या 15 साल से पहले पीपीएफ खाता बंद किया जा सकता है :

आप अपना पीपीएफ खाता 15 साल से पहले बंद करने के लिए कुछ नियम व शर्ते हैं ! आपको अपना पीपीएफ खाता 5 साल तक चलाना होगा ! 5 साल बाद आप अपना पीपीएफ खाता कोई विशेष परिस्थितियों में बंद कर सकते हैं ! यदि आप अपना खाता 5 साल के बाद बंद करते हैं ! तो आपको जुर्माना भी देना होता है ! यह जुर्माना 1% प्रति वर्ष होता है !
यदि आपका पीपीएफ खाता किसी कारणवश बंद हो जाता है ! तो आप अपने पीएफ खाते को ₹50 जुर्माना भर के द्वारा से चालू करवा सकते हैं !

 

यह भी पढ़े :बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

 

क्या पीपीएफ खाते से 15 साल से पहले पैसा निकाल सकते हैं :

यदि आप पीपीएफ खाते से बीच में कुछ पैसा निकालना चाहते हैं ! तो आपको 7 साल तक इंतजार करना होता है ! क्योंकि पीपीएफ खाते से 7 साल बाद ही कुछ पैसा निकाला जा सकता है ! यदि आप अपने पीपीएफ खाते से लोन लेना चाहते हैं ! तो आप 3 और 6 साल के बीच अपने पीपीएफ खाते से लोन भी ले सकते हैं !

 

महत्वपूर्ण जानकारी ( ppf account detail in hindi ):

1. ब्याज दर ? 8 % !
2. योजना अवधि ? 15 साल !
3. कम से कम जमा की गई राशि ? 500 प्रति वर्ष !
4. ज्यादा से ज्यादा जमा की गई राशि ? 150000 प्रति वर्ष !
5. कितनी बार जमा कर सकते हैं ? कम से कम 1 बार ज्यादा ज्यादा 12 बार 1 साल में !
6. कितने खाते खोल सकते हैं ? केवल एक !
7. टैक्स बचत ? कोई टैक्स नहीं है !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article