ppf account in hindi

PPF Account Details In Hindi – What Is Public Provident Fund in Hindi

ppf account in hindi(Public Provident Fund in Hindi)राष्ट्रीय बचत संगठन द्वारा 1968 में छोटी बचत जुटाने के लिए शुरू की गई योजना हैं ! यह योजना आयकर लाभ के साथ जोड़े गए ! अच्छे रिटर्न के साथ एक निवेश एवेन्यू प्रदान करती है ! ppf account in hindi की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं ! पीपीएफ खाता एक तरह की भविष्य के लिए जमा की जाने वाली पूँजी है ! इसको हिंदी में “सार्वजनिक भविष्य निधि” कहते हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

How to open a ppf account in hindi

पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या सरकार अधिकृत बैंक में यह अकाउंट खोल सकते हैं ! जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,पंजाब नेशनल बैंक,आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक ,एक्सिस बैंक इत्यादि ! ppf account in hindi खोलने के लिए आपको आधार कार्ड वोटर आईडी सिग्नेचर आदि देने होते हैं !

यह भी पढ़े :खाद्य सुरक्षा मित्र योजना

Current interest rate on PPF Acount

पीपीएफ अकाउंट में हर 3 महीने में ब्याज दर रिवाइज की जाती है ! फिलहाल अभी पीपीएफ अकाउंट में 7.9 प्रतिशत ब्याज रेट चल रहा है ! यह भी आज आपको 1 साल खत्म होने के बाद दिया जाता है ! ppf account in hindi ब्याज दर घटती बढ़ती रहती है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

Important point of ppf account in hindi

1. PPF Account परिपक्व (Mature) अवधि
PPF का न्यूनतम परिपक्व (Mature) अवधि 15 वर्ष है ! जिसे आपकी इच्छा के अनुसार 5 वर्षों के ब्लॉक में बढ़ाया जा सकता है !

ppf calculator : click here

2. PPF Account कितने रुपये से खोला जा सकता हैं

यह खाता आप मात्र 100 से खोल सकते हैं ! आप को प्रतिवर्ष 500 रु भी जमा करके यह खाता चलाया जा सकता है ! 1 साल में अधिकतम आप 1.5 लाख रु ही जमा कर सकते हैं ! इससे ज्यादा जमा करने पर आप उसको भी ब्याज दर नहीं दी जाएगी !
3. निर्दिष्ट तिथि के अनुसार खाते की उम्र और शेष राशि के आधार पर ऋण और निकासी की अनुमति है !
4.नामांकन की सुविधा एक या अधिक व्यक्तियों के नाम पर उपलब्ध है ! नामांकितों के शेयरों को ग्राहक द्वारा भी परिभाषित किया जा सकता है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.