Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

Table of Contents

what is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार किसानों को चुनाव के पहले ही बहुत ही बड़ा तोहफा दिया है ! देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम चालू कर दी है ! इस स्कीम के तहत किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है ! इस स्कीम का नाम किसान सम्मान निधि योजना 2019 (pm kisan samman nidhi yojana

) है ! Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति साल 6,000 रुपये प्रति 2 एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करेगी ! यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो गई है ! इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे !

 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए में वह सारे किसान पात्र हैं ! जो निम्न योग्यता रखते हैं !
1. किसान के पास खेती योग 2 हेक्टेयर तक जमीन हो !
2. उनका नाम राज्य सरकार के द्वारा तैयार की गयी सूचि में , 1 फरवरी 2019 से पहले दर्ज हो !
3. जो किसान इनकम टैक्स के दयारे में ना आते हो !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana में किनको लाभ नहीं मिलेगा :

किसान परिवार इसके एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित हैं श्रेणिय में न आते हो
1. किसान किसी भी संस्थागत भूमि धारक नहीं होना चाहिये !
2.किसान किसी भी संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक न हो !

3. पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री और पूर्व / वर्त मान लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य के सदस्य विधान परिषदों, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान मेयर,के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष पंचायतों किसी का सदस्य न हो !

4. केंद्र / राज्य सरकार के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी क्षेत्र इकाइयों केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन और साथ ही नियमित रूप से संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान स्थानीय निकाय के कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी को छोड़कर) कर्मचारियों ) !

5. वे सभी पेंशनभोगी / सेवानिवृत्त पेंशनर जिनकी मासिक पेंशन है 10,000 /- या अधिक (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर) !

6. डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट जैसे पेशेवर,और आर्किटेक्ट पेशेवर निकायों और पेशे से बाहर ले जाने के साथ पंजीकृत अभ्यास करना न हो !
7. किसी भी व्यक्ति या किसान परिवार के पास 2 हेक्टेयर से अधिक खेती योग्य भूमि है योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

pm Kisan Samman Nidhi Yojana पात्रता कब से मानी जाएगी :

किसान की पात्रता की जांच एक फरवरी 2019 से की जाएगी ! इसके बाद इस योजना में 5 साल तक कोई फेरबदल नहीं किया जा सकता है ! इस योजना में फेरबदल तभी किया जा सकता है ! यदि धूम धारा किसान की मृत्यु हो जाती है !

 

किसान की म्रत्यु के बाद किसको लाभ मिलेगा !

जहां भूस्वामी की मृत्यु के कारण उत्तराधिकारी भूमि के स्वामित्व का हस्तांतरण उत्तराधिकार के कारण हुआ है !उसे ऐसे सभी मामलों में योजना लाभ की अनुमति दी जाएगी !

यदि जमीन का हस्तांतरण 01.12.2018 और 31.01.2019 के मद्य हुआ हैं तो उसको लाभ मिलेगा !

ऐसे मामलों में जहां खेती योग्य भूमि के स्वामित्व का हस्तांतरण 01.12.2018 और 31.01.2019 के बीच किसी भी कारण से हुआ है जैसे कि खरीद, उत्तराधिकार, वसीयत, उपहार, आदि !वित्तीय वर्ष (2018-19) के दौरान पहली किश्त अंतरण की तारीख से अनुपात राशि 31.03.2019 तक 4 महीने की अवधि के संबंध में, बशर्ते कि परिवार योजना दिशानिर्देशों के अनुसार पात्र हों !

यह भी पढ़े : श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

जिन किसानो के पास जमीन नहीं हैं क्या उनको लाभ मिलेगा :

जिन किसानों के पास एक भी जमीन नहीं है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा! किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए ! किसान के पास कृषि योग्य होना अति आवश्यक है !

योजना के लिए लाभार्थियों को कैसे पहचाना और शॉर्टलिस्ट किया जाएगा :

विभिन्न राज्यों / संघों में प्रचलित भूमि-स्वामित्व प्रणाली / भूमि का रिकॉर्ड योजना लाभ के हस्तांतरण के लिए ! इच्छित लाभार्थियों की पहचान करने के लिए क्षेत्रों का उपयोग किया जाएगा !
योजना के तहत लाभ के लिए पात्र भूमिधारी किसान परिवार की पहचान करने की जिम्मेदारी ! यह योजना राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार की होगी !

 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana आवश्यक दस्तावेग !

1. आधार कार्ड
2. बैंक खाता संख्या
3. बैंक ifsc कोड
4. मोबाइल नम्बर !

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana list :

pm kisan samman nidhi yojana me पात्रता पता करने की लिये ! पंचायतों में लाभार्थी सूची प्रदर्शित की जाएगी !पारदर्शिता और जानकारी। इसके अलावा, राज्य / संघ राज्य क्षेत्र लाभ के अनुमोदन को अधिसूचित करेंगे !

 

जिनका नाम लिस्ट में नहीं हैं वो क्या करे :

ऐसे सभी किसान परिवार जिनका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं है !वो सभी लोग जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं ! जिससे लाभार्थी सूची में उनके नाम शामिल हो सके !

 

ऐसे आयेगी पहली क़िस्त :

वह आय समर्थन लाभ से संबंधित धनराशि के साथ-साथ प्रशासनिक शुल्क भारत सरकार द्वारा राज्यों को निर्दिष्ट खाते / तंत्र से जारी किया जाएगा ! इस लाभ को भारत सरकार द्वारा एक तंत्र के माध्यम से लाभार्थियों को हस्तांतरित किया जाएगा ! जिसमें जिलेवार लाभार्थियों की सूचियों को राज्य / संघ राज्य क्षेत्र संघ द्वारा प्रमाणित और अपलोड किया जाएगा ! और धन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से राज्य सूचना खाते के माध्यम से हस्तांतरित किया जाएगा ! [महात्मा गांधी के ग्रामीण रोजगार गारंटी के समान लाभार्थियों के बैंक खाते की योजना (MNREGS)] उनके खाता संख्या और IFSC कोड के आधार पर भेजा जायेगा !
हालाँकि, जहां राज्य यह सत्यापित करते हैं कि आधार लिंक किए गए खाते लाभार्थियों के ऋण खाते नहीं हैं ! आधार लिंक भुगतान प्रणाली को अपनाया जा सकता है ! कार्यान्वयन में आसानी के लिए, राज्य इस योजना के लिए प्रायोजक बैंक का काम सौंपने पर विचार कर सकते हैं ! जो संबंधित राज्य द्वारा MGNGSGS के लिए उपयोग किया जा रहा है !

 

अलग अलग गाँव  में जमीन होने पर क्या होगा :

1.यदि किसान की जमीन अलग अलग जगह पड़ती है ! तो ऐसी स्थिति में किसान को सभी लाभ दिया जाएगा ! यदि उसकी सभी जगह की जमीन को मिला कर 2 हेक्टेयर से कम है ! यदि जमीन धारक भारत के पास 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन पाई जाती है ! तो इस स्थिति में जमीन धारक को इस स्कीम का लाभ नहीं दिया जाएगा !

2.यदि ऐसे कई भूस्वामी किसान परिवार हैं ! जिनके नाम 2 हेक्टेयर से अधिक की एकल भूमि पर दर्ज किए गए हैं ! लेकिन किसानों में से प्रत्येक / कुछ लोगों की व्यक्तिगत भूमि 2 हेक्टेयर या उससे कम है ! तो क्या प्रत्येक किसान परिवार योजना का लाभ पाने के योग्य है ! यदि हां, तो न्यूनतम वित्तीय लाभ की मात्रा क्या है ! जो इस तरह के परिवारों को योजना के तहत मिलेगी !
इसके लिए निम्न शर्ते हैं
ऐसे किसान परिवार में से प्रत्येक योजना के तहत लाभ के लिए पात्र होगा ! 6००० / -प्रतिष्ठित रुपये की सीमा तक वे अन्यथा योजना दिशानिर्देशों के अनुसार पात्र हैं !

Notice 1 के कुछ अंश :

1. पहली किस्त का पहला ट्रांसफर लाभार्थियों के खातों में पहले ही ट्रांसफर हो चुका है ! हालांकि, यह बताया गया है कि कुछ गैर-लाभार्थियों को भी उनके बैंक खातों में राशि प्राप्त हुई है और वे इस राशि को सरकार को वापस करना चाहते हैं !

2. यह देखते हुए कि योजना के तहत लाभ को 3 किस्तों में दिए जाने की परिकल्पना की गई है ! वापस हस्तांतरित किए जाने वाले धन को उस लेनदेन के साथ टैग किया जाना चाहिए ! जिसके द्वारा इसे शुरू किया गया था ! इसलिए, संबंधित राज्य सरकारों को ऐसे लाभार्थियों को आगे भुगतान रोकने के लिए अपने डेटाबेस से ऐसे लाभार्थियों को हटाने की आवश्यकता है !

Download Notice 1 .

Notice 2 के कुछ अंश :

1. लाभार्थियों से घोषणाओं को बहिष्करण श्रेणी में नहीं लेने के लिए फील्ड अधिकारी और उनके आधार के उपयोग के लिए सहमति सुनिश्चित करें ! कि नामों, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और IFSC से संबंधित जानकारी सही होनी चाहिए !

2. लाभार्थी द्वारा स्व-घोषणा को स्पष्ट रूप से हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए ! और ग्राम स्तर के अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए , जिसे घोषणा पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं ! ताकि दोनों में से किसी के द्वारा इसे अस्वीकार किए जाने की कोई संभावना न हो ! ध्यान रखा जाना चाहिए कि लाभार्थी का नाम आधार कार्ड में उल्लिखित नाम के समान होना चाहिए ताकि UIDAI डेटाबेस से इसके प्रमाणीकरण में कोई कठिनाई न हो ! यह आवश्यक है क्योंकि बाद की किश्तें तभी प्रदान की जाएंगी जब लाभार्थी का विवरण आधार के साथ दिया जाएगा !

3. यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बैंक खाते के विवरण जो प्रदान किए जा रहे हैं ! वे लाभार्थी के हैं ताकि पीएफएमएस या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के साथ मिलान करने पर कोई विसंगति न हो !

Download Notice 2.

PM KISAN samman yojana Help Line Number

Email: [email protected]
Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)

pm kisan toll free number: 1800115526
Farmer’s Welfare Section
Phone: 91-11-23382401 Email: [email protected]

pm kisan samman nidhi yojana official website : click here

Download Offical FAQ :

 

 

Previous Article
Next Article

20 Replies to “Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana”

  1. Pramod Kumar

    Sir ji meri 3 kist bank account no. 683002120010459 me nahi aai hai abhi meri help kare, apki Mahan kripa hogi

Leave a Reply

Your email address will not be published.