pradhan mantri nal se jal yojana

pradhan mantri nal se jal yojana 2019

“जल ही जीवन है” यह हम सभी जानते हैं ! बिना पानी की हमारी जिंदगी असंभव है ! हम दूसरे शब्दों में यह कह सकते हैं , बिना पानी के धरती पर जीवन कि हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं ! दोस्तों आज अगर हम बात करें , तो पानी की बर्बादी बहुत ही ज्यादा हो रही है ! जो हमारे लिए बहुत ही चिंता का विषय है ! क्योंकि यदि हमें आने वाला भविष्य देखना है  ! तो हमें पानी को बचा कर रखना पड़ेगा ! हाल ही में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी हुई है और मोदी सरकार ने इस परेशानी को समझने की कोशिश की है ! pradhan mantri nal se jal yojana.

इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने नया जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है ! जिसके तहत नल से जल योजना 2019 (pradhanmantri nal se jal yojana)की शुरुआत हो सकती है ! इस योजना के अंतर्गत सभी घरों में पाइपलाइन से पानी पहुंचाने के लिए और जल स्रोत बचाने के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत होगी !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

what is pradhan mantri nal se jal yojana 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक नया जल शक्ति मंत्रालय गठित किया है ! इस मंत्रालय के अधीन प्रधानमंत्री नल से जल योजना (pradhan mantri nal se jalyojana 2019 ) शुरू की जा सकती है ! इस योजना की शुरुआत जल जीवन मिशन के तहत हो सकती है ! पीएम नल से जल योजना (pm nal se jal yojana) का मुख्य उद्देश्य सभी घरों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति करना होगा ! साथ ही जल स्रोतों का संरक्षण करना भी होगा !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024 तक प्रत्येक परिवार को स्वच्छ और साफ पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है ! जैसा कि पिछली मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान पर बहुत ही भाषा ध्यान दिया ! प्रत्येक घर तक शौचालयों का निर्माण कराया ! उसी के तर्ज पर प्रधानमंत्री नल से जल योजना का शुभारंभ जल्द ही हो सकता है !इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया ! कि नए जल शक्ति मंत्रालय में जल संसाधन, नदी विकास, गंगा जीर्णोद्धार ! और पेय जल एवं स्वच्छता विभाग को शामिल किया जा सकता है ! नल जल योजना (nal se jal scheme 2019 )के तहत सरकार ने 2024 तक ! देश के हर घर में पानी की पाइप लाइन और नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा ह

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

why pradhan mantri nal se jal yojana 2019

दोस्तों मैं आपको कुछ आंकड़े बताने वाला हूं , जो कि आपको आंखें खोल देगा ! शायद आप ऐसे एरिया या ऐसे शहर से बिलॉन्ग करते हो जहां पर आप पानी को बिल्कुल पानी की तरीके से बाहर रहे हैं ! लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक 60 करोड़ भारतीय गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं ! जिनमें की हर साल 2 लाख लोगों की मौत सिर्फ इस वजह से हो जाती है ! कि उन्हें स्वच्छ पेयजल नहीं मिल पाता है ! अनुमान है कि 2030 तक देश में पानी की मांग मौजूदा वक्त से दुगनी हो जाएगी !

यह भी पढ़े : श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

यह आंकड़े एक सोचनीय स्थिति पर लाकर खड़ा कर देते हैं ! यदि जल संसाधन या जल संरक्षण नहीं किया गया ! तो नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश की जीडीपी में 6% की गिरावट आ सकती है ! इसको देखते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री नल जल योजना ( pradhan mantri nal se jal yojana) की शुरुआत करने का फैसला ले सकती है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

4 Replies to “pradhan mantri nal se jal yojana”

  1. RavinderPal

    में हि प्रदेश पांवटा साहिब गांव बारापूला का। नीवासी हु 20वरसौ के वाद कनेक्सन टुंटी मीली पर पानी नहीं मीरा यह राजीव बिंदल का दीवान सभा क्षेश्र है वताइये एसी गर्मी में कहा जायेंगे पानी के लिए कृपया समस्या का सही समाधान हो धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.