rahat package ka elaan

लॉकडाउन के बीच सरकार का इकोनॉमी बूस्टर डोज, 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान (rahat package ka elaan)

दोस्तों कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में कोहराम मचा है ! वही इंडिया का भी हाल बहुत ही बुरा हुआ है ! इसी को देखते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने भारत वासियों को एक राहत पैकेज का ऐलान किया है ! इस राहत पैकेज में किसान ,मजदूर ,महिला ,बुजुर्ग ,पेंशन धारी सभी को शामिल किया गया है ! इस राहत पैकेज (rahat package ka elaan) में कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद की जाएगी यह मदद गरीब वर्ग के लोगों के लिए है !

 पैकेज (rahat package ka elaan) में कुछ मुख्य ऐलान किए गए

1. अपने देश में लगभग 3.5 करोड़ निर्माण वर्कर्स हैं ! उनको सहायता पहुंचाने के लिए सरकार ने 31 हजार करोड़ रात पैकेज का ऐलान किया है !

2. पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नॉन रिफंडेबल एडवांस 75 फीसदी जमा रकम या तीन महीने के वेतन केनिकालने की सुविधा दी जाएगी ! 100 तक कर्मचारियों वाले संगठन जिनके 90 फीसदी का हिस्सा 15 हजार से कम वेतन वाले हों ! 80 लाख कर्मचारियों को और 4 लाख प्रतिष्ठानों को फायदा मिलेगा !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

3. पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है !
4. वही दीनदयाल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दिया जाएगा ! यह लोन की रकम पहले 10 लाख थी ! लेकिन कोरोना की वजह से इस रकम को बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है ! इससे 63 लाख लोगों को देश भर में फायदा मिलेगा !
5. आज के राहत पैकेज (rahat package ka elaan) में सबसे बड़ा ऐलान हुआ ! उज्ज्वला योजना के तहत किया गया देश में लगभग आठ करोड़ बीपीएल उज्जवला स्कीम के उपभोक्ता है ! उन सभी को अगले आने वाले 3 महीने तक फ्री में सिलेंडर दिया जाएगा !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

important point of rahat package ka elaan

6. निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे ! ये अगले तीन महीने के लिए है ! इसे दो किस्त में दिया जाएगा, इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा ! इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा !
7. दूसरा सबसे बड़ा ऐलान महिलाओं के लिए हुआ! जिन महिलाओं के जनधन खाते हैं उन सभी महिलाओं को ₹500 प्रति माह आने वाले अगले 3 महीने तक दिए जाएंगे !
8. निर्मला सीतारमण ने बताया कि मनरेगा के तहत आने वाले वर्कर्स की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है ! ये दिहाड़ी पहले 182 रुपये थी, जो अब 202 रुपये हो गई है ! इसका फायदा 5 करोड़ परिवार को होने की उम्मीद है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

9. किसानों के लिए सबसे बड़ा ऐलान यह हुआ ! कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 8.65 करोड किसानों को अप्रैल के पहले हफ्ते में ₹2000 की किस्त दी जाएगी !
10. वहीं खाद्यान्न की बात करें तो अच्छी करो लाभार्थियों को 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले 3 महीने तक दिया जाएगा ! साथ ही एक फ्लोर दाल का भी प्रावधान रखा गया है !
11. बैंकिंग क्षेत्र में भी एक बड़ा ऐलान किया गया ! 3 महीने तक एटीएम से कैश निकालना फ्री कर दिया गया है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

15 Replies to “rahat package ka elaan”

  1. HARSHIT

    Sir ji
    Mai BHI majduri karts hi.par Mera lebaur registration nahi
    Hai. Mai is yojna Ka labh Kasia le Sakta hi.

  2. Pritam Sharma

    Sir my my kisan samman nidhi yojna registration is showing pending since October 2019.
    What should I do? I please help.
    I have applied for the same through myself.

  3. Mahaveer Prasad Meena

    Hii .. sir Bank Account ko meane edit krwa diya tha fir bhi nahi ho paya abhi tk ..meri kisth nahi aayi abhi tk

  4. Vikram Singh

    Sir Mai bhi majduri krta hu liken mere account add nhi huaa h is k liye Kya krna hoga plz mujhe btao sir

  5. Amrit lal

    Sir mera nam amrit h or mjduri krta mujhe haert ki problem bhi h mere paas labour card nhi h to m is yojna ka fayda kese uthau

Leave a Reply

Your email address will not be published.