ration card surrender form

Table of Contents

Ration Card New Rules / Download Ration card Surrender Form / Ration card surrender karne ke liye application kaise likhe

 

 ration card surrender करने के लिए आपको एक फॉर्म भरकर अपने तहसील में जमा करना होगा ! राशन कार्ड सरेंडर फॉर्म (ration card surrendar form) कहां से डाउनलोड करना है ! सरेंडर करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें (ration card surrender apllication

) ! राशन कार्ड कैंसिलेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें (ration card cancellation form) ! इन सभी सवालों के जवाब आपको आज मैं देने वाला हूं !

What is Free Ration card Scheme / Ration Card Yojana /

भारत को आजाद हुए लगभग 70 साल होने वाले हैं ! भारत सरकार देश में गरीब लोगों के लिए फ्री में राशन वितरण करती है ! लेकिन देश भर में कुछ ऐसे लोग हैं जो राशन कार्ड के लिए अपात्र है ! फिर भी वह राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं ! प्रदेश सरकार ने अपात्र राशन कार्ड धारकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है ! सरकार ने आदेश जारी कर दिया है ,कि जो भी अपात्र राशन कार्ड धारक है ! या तो वह अपना राशन कार्ड अपने मन से सरेंडर कर दें ! या फिर कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहें !

इसके लिए अपात्र राशन कार्ड धारकों की सूची (ration card surrender list) सरकार ने तैयार कर रही है ! अब यह सूची प्रत्येक ग्राम पंचायत में भेजी जा रही है ! यदि आप अपात्र है, तो आप अपना राशन कार्ड सरकार को सरेंडर (online ration card surrender) करना होगा !

What is csc dak mitra portal

What is Ration card new rules / Ration Card naye Niyam kya hain ?

सरकार ने राशन कार्ड के नए नियम ( New Rules Of Ration Card ) की घोषणा कर दी है ! राशन कार्ड न्यू रूल्स (ration card new rules ) के हिसाब से बहुत चीजें बदल चुकी है ! अब आपको राशन कार्ड तभी मिलेगा जब आप पात्र श्रेणी (Ration card Eligibility) में आते होंगे ! सरकार ने अपात्र राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ नियम बनाए हैं ! यदि आपके पास यह 7 चीजें हैं, तो आप राशन कार्ड अपात्र श्रेणी में आते हैं ! सरकार ने कुछ नियम निर्धारित किए हैं , जिससे अपात्र राशन कार्ड धारकों की पहचान की जा सके ! फ्री में राशन (free ration card Yojana) ले रहे लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर कर सकें !

Free ration card scheme / Free Ration Card Yojana

केंद्र और राज्य सरकार देश के गरीब तबके के लोगों को लिए फ्री राशन कार्ड स्कीम (free ration card scheme) चलाती है ! यह योजना भारत में पिछले कई वर्षों से लगातार गरीब वर्ग के लिए चलाई जा रही है ! जिसमें सरकार मुफ्त में गरीब लोगों को गेहूं ,चावल ,दाल ,नमक ,चीनी, रिफाइंड आदि देती रहती है ! लेकिन सरकार ने इसका लाभ लेने के लिए कुछ नियम (rules of ration card )बनाए हैं ! सरकार के राशन कार्ड नियम बनाए जाने के बावजूद भी बहुत से ऐसे लोग हैं ! जो उसका दुरुपयोग करते हैं !

अपात्र राशन कार्ड धारक भी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं ! ऐसे में सरकार ने अब ऐसे व्यक्तियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है ! जो गलत तरीके से राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं ,उन्हें सरकार ने चिन्हित करना शुरू कर दिया है ! अपात्र राशन कार्ड धारकों से आप सरकार जुर्माना वसूलने की तैयारी कर चुकी है ! ऐसे लोगों को सरकार गांव-गांव चिन्हित करके राशन कार्ड वसूली (ration card vasuli) शुरू कर रही है ! यदि आप भी राशन कार्ड के लिए अपात्र हैं ,तो आप अपना राशन कार्ड सरकार को सरेंडर (How to Surrender ration card online )कर सकते हैं ! जिससे आप आने वाले समय के लिए सरकार की ओर से की जाने वाली कार्रवाई से बच सकें !

New Rule Of Ration Card / ऐसे लोगो के साथ होगी कारवाही / राशन कार्ड धारको के पास क्या नहीं होना चाहिए

राशन कार्ड नए नियमों के अनुसार यदि आपके घर में नीचे दिए गए चीजें पाई जाती हैं ! तो आप राशन कार्ड के लिए अपात्र माने जाएंगे ! ऐसी स्थिति में आपको अपना राशन कार्ड सरकार को सरेंडर करना होगा ! यदि आप अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं करते हैं , तो आपसे सरकार वसूली करेगी ! जब से आप का राशन कार्ड बना हुआ है ! तब से आज तक सरकार बाजार रेड पर गेहूं ,चावल ,चीनी ,चना ,रिफाइंड आज की वसूली करेगी !

Swam sahayata samuh kya hain

  • जिन लोगों के पास 100 वर्ग मीटर का प्लॉट
  • ट्रैक्टर
  • चार पहिये की गाड़ी,
  • गांव में 2 लाख या शहरों में 3 लाख की आमदनी
  • घरों में AC लगा हुआ है
  • Income tax payer

ये सभी लोग अपात्र हैं !

Ration Card Surrender / Cancellation List , राशन कार्ड सेरेंडर/ वसूली / कैंसिलेशन लिस्ट

सरकार ने उन लोगों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है , जो अपात्र श्रेणी में आते हैं ! सरकार ने ग्राम पंचायत स्तर पर टैक्स पेयर और चार पहिया वाहनों को रखने वालों को चिन्हित करना शुरू कर दिया है ! अब राशन कार्ड सरेंडर या वसूली होने वाले लोगों की लिस्ट (Ration Card Surrender / Vasuli List) तैयार हो चुकी है ! राशन कार्ड सरेंडर लिस्ट (Ration card surrender list) आपके ग्राम प्रधान व लेखपाल तक पहुंचाई जा चुकी है ! अब इस लिस्ट के माध्यम से ग्राम प्रधान व लेखपाल अब तक संदेशा पहुंचाएंगे ! आपको अपना राशन कार्ड सरेंडर करना (How to Surrender Ration card online) होगा ! यदि आप राशन कार्ड सरेंडर लिस्ट देखना चाहते हैं ,तो आपको अपने ग्राम प्रधान या लेखपाल से संपर्क करना होगा ! यदि आपका इस लिस्ट में नाम है तो आपको राशन कार्ड अपने नजदीकी तहसील में सरेंडर करना होगा !

New Rules for Ration card Officials

प्रदेश में राशन कार्ड सरेंडर करने व उनके निरस्तीकरण के सम्बन्ध में कोई नया आदेश जारी नहीं किया गया है। पात्र गृहस्थी राशनकार्डों की पात्रता/अपात्रता के सम्बन्ध में 07 अक्टूबर, 2014 के शासनादेश के मानक निर्धारित किए गए थे, जिसमें वर्तमान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।
ration card rules
ration card rules

How to Surrender Ration Card / online surrender ration card process

अपात्र राशन कार्ड धारक अपना राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए निम्न तरीके को अपनाएंगे !

  • सबसे पहले उन्हें राशन कार्ड सेरेंडर फॉर्म डाउनलोड (ration card surrender form) करना होगा !
  • जिसे सही जानकारी के साथ भरना होगा !
  • अब आपको तहसील से एक हलफनामा बनवाना होगा !
  • राशन कार्ड के साथ सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी लगानी होगी !
  • इन सभी चीजों को एक साथ सलंग करके तहसील में फूड इंस्पेक्टर को जमा करना होगा !
  • कुछ दिनों में आप का राशन कार्ड की वेबसाइट से नाम हटा दिया जाएगा !
  • अब आप कानूनी कार्रवाई से आसानी से बच सकते हैं !

Download ration card surrender form

ration card surrendar form
                                    ration card surrender form

                   

अपात्र राशन कार्ड धारकों से कब से कब तक होगी वसूली

सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है ,यदि आप अपात्र पाए जाते हैं ! तो आपसे बाजार भाव पर गेंहू ,चावल ,रिफाइंड ,चना ,नमक आज की वसूली की जाएगी ! लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर चल रहा होगा ! कि राशन कार्ड की वसूली ( ration Card vasuli ) कब से कब तक की जाएगी ! क्या केवल फ्री राशन योजना का ही राशन आपको वापस करना होगा ! या आपका जबसे कार्ड बना हुआ है , तब से आप को राशन वापस करना होगा ! तो सरकार ने स्पष्ट किया है ,कि अपात्र लोगों को जब से राशन कार्ड जारी किया गया है ! तब से आज तक राशन वसूला जाएगा ! राशन कार्ड जारी तिथि से आज तक बाजार भाव पर सभी के दाम वसूले जाएंगे !

 

राशन कार्ड पात्रता ?

जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता है , वह राशन कार्ड के लिए पात्र हैं ! जिनके पास कच्चा मकान या झुग्गी झोपड़ी में रहता है , वह राशन कार्ड के लिए पात्र है !

राशन कार्ड का नया नियम क्या है ?

राशन कार्ड के नए नियम के अनुसार -यदि आपके पास पक्का मकान ,चार पहिया वाहन ,आयकर दाता ,ट्रैक्टर घर में ACआदि है ! तो आप नए नियमों के अनुसार अपात्र पाए जाते हैं !

नया राशन कार्ड कैसे बनाएं ?

नए राशन कार्ड को बनाने के लिए आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा ! वहां पर आप नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं !

राशन कार्ड सेरेंडर कैसे करें ?

राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए आपको सरेंडर फॉर्म ,हलफनामा व घर के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी ! आपको नजदीकी तहसील में फूड इंस्पेक्टर को जमा करना होगा !

किन राशन कार्ड धारकों से होगी वसूली ?

सरकार ने यह तय किया है ,जो अपात्र राशन कार्ड धारक है ! उनसे बाजार भाव पर सभी खाद्यान्न की वसूली की जाएगी !

राशन कार्ड सरेंडर करने की आखिरी तारीख क्या है ?

यदि आप पात्र हैं ,और अपना राशन कार्ड सरेंडर करना चाहते हैं ! तो 31 मई 2022 के पहले सरेंडर कर दें !

अपात्र राशन कार्ड धारकों की सूची ?

यह सूची आपके ग्राम प्रधान व लेखपाल को सरकार के द्वारा भेजी गई है ! आप वहां से सूची में अपना नाम देख सकते हैं !

अपात्र राशन कार्ड धारकों से कब से कब तक राशन की की जाएगी वसूली ?

जब से आप का राशन कार्ड जारी किया गया है ,और आज तक आप से राशन कार्ड की वसूली की जाएगी ! यदि आप अपात्र पाए जाते हैं !

राशन कार्ड कैंसिल कैसे करें ?

इसके लिए आपको एप्लीकेशन ,हलफनामा ,राशन कार्ड अपने फूड इंस्पेक्टर को जमा करना होगा !

क्या मोटरसाइकिल वाले राशन कार्ड के लिए अपात्र हैं ?

नहीं ! यदि आपके पास छोटी मोटरसाइकिल है ,तो आप राशन कार्ड के लिए अपात्र नहीं है ! लेकिन यदि आपके पास बड़ी मोटरसाइकिल पाई जाती है ,तो आप इसके लिए अपात्र माने जाएंगे !

राशन कार्ड के लिए जमीन कितनी होनी चाहिए ?

यदि आपके पास 3 एकड़ से ज्यादा जमीन है ,तो आप राशन कार्ड के लिए अपात्र माने जाएंगे !

जिनके पास ट्रेक्टर है क्या वह राशन कार्ड के लिए पात्र हैं ?

नहीं ! वह सभी व्यक्ति अपात्र श्रेणी में रखे गए हैं जिनके पास चार पहिया वाहन है !

 

Previous Article
Next Article

5 Replies to “ration card surrender form”

Leave a Reply

Your email address will not be published.