Saksham ECI App

Saksham ECI App क्या है / Saksham ECI App से नया वोटर कार्ड कैसे बनाएं 2023

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं , Saksham ECI App

के बारे में ! तो हम आप लोगों को इस आर्टिकल में बताएंगे की Saksham ECI App क्या है ! इसे अपने मोबाइल फोन में कैसे इंस्टॉल करें , कैसी यूजर आईडी पासवर्ड बनाकर लॉगिन करें ! अनेक बातें Saksham ECI App के बारे में इस आर्टिकल में बात करेंगे ! तो आप लोग नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यान पूर्वक स्टेप बाय स्टेप पढ़ें !

What is Saksham ECI App :

Saksham ECI App एक ऐसा ऐप है ! जो मेन रूप से विकलांगों के लिए बनाया गया है ! जिसके द्वारा पोलिंग बूथ और वोटर आईडी से संबंधित भारत सरकार द्वारा बनाया गया है ! जिससे हम सभी लोग अपने घर बैठे ही नया वोटर कार्ड, वोटर कार्ड में करेक्शन, अपने वोटर कार्ड को एक जगह से दूसरी जगह माइग्रेट करा सकते हैं ! अपने वोटर कार्ड में आधार कार्ड लगवा सकते हैं !अपने वोटर कार्ड को डिलीट भी करवा सकते हैं !अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें !

Election commisin of india App – को कैसे इंस्टॉल करें

Saksham ECI App को इंस्टॉल करने के लिए अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर पर जाएंगे ! वहां पर Saksham ECI App लिखकर सर्च करेंगे ! वहां पर आपको सबसे पहला वाला ऐप इंस्टॉल कर लेना है ! इंस्टॉल करने के बाद आपसे परमिशन मांगेगा और इसे allow करेंगे !

Disability Saksham ECI App की क्या फैसिलिटी है :

तो आप लोगों बता दें कि यह ऐप मुख्य रूप से विकलांगों के लिए बनाया गया है ! भारत निर्वाचन आयोग विकलांग लोगों (PwD) के लिए मतदाता पहचान और पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाना है !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

Saksham ECI App से नया वोटर कार्ड कैसे बनाएं 2023 :

सबसे पहले Election Commission of India (ECI) आपको इंस्टॉल करेंगे इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करेंगे जैसे ही आप ओपन करेंगे तो आपको सबसे पहले 4 आइकॉन देखने को मिलेंगे सबसे पहलाऑप्शन रजिस्ट्रेशन का, दूसरा ( Facilities Polling Both ) तीसरे नंबर पर (Serch) और चौथे नंबर में (Information and Compliaint) कहां से मिलेगा तब आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा इसके बाद एक नया डैशबोर्ड खोलकर आएगा तब आपको( New Voter Registration वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे फिर आपको Lets Start पर क्लिक करना होगा!

इसके बाद आपको पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा , फिर नेक्स्ट करेंगे करने के बाद अपना स्टेट, डिस्टिक डेट ऑफ बर्थ और एक आधार कार्ड की फोटो अपलोड करना होगा इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा जिससे आप अपने वोटर आईडी का स्टेटस चेक कर पाएंगे

पोलिंग बूथ से संबंधित :

अगर आपको पोलिंग बूथ से संबंधित जानकारी लेना है तो आप Facilites at Polling Booth वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे जहां आप सबसे पहले वाले ऑप्शन से पोलिंग बूथ के फैसिलिटी के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे, अगर आपको एक Wheel Chair चाहिए तो आपको Request for Wheel Chair वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

Request for pick and drop :

अगर आप पोलिंग बूथ वोट डालने में बोट डालने में आ सक्षम है ! तो आप Request for pick drop वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना पोलिंग बूथ सर्च करेंगे ! जिससे आपको बोट डालने के लिए पिक अप कर लिया जाएगा ! बहुत पढ़ने के बाद आपको आपके घर तक छोड़ दिया जाएगा !

वोटर कार्ड कौन लोग बनवा सकते हैं :-

  • वोटर कार्ड बनवाने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए!
  • वह भारत का नागरिक होना चाहिए!
  • कैंडिडेट की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए!
  • वोटर कार्ड बनवाने के लिए कैंडिडेट के पास आधार कार्ड होना जरूरी है

वोटर कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज :-

  • वोटर कार्ड बनवाने के लिए कैंडिडेट के पास एक आधार कार्ड होना चाहिए!
  • और दो फोटो होनी चाहिए!
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आधार से लिंक हो !

कार्ड बनवाने के फायदे:-

वोटर कार्ड से आप किसी भी चुनाव में मतदान कर सकते हैं!
वोटर कार्ड होने से सरकार की तरफ से दी जाने वाली किसी भी प्रकार की सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं!

युवाओं को मिलेगा अब 1 वर्ष में 4 बार वोटर कार्ड बनवाने का मौका :-

आप लोगों को मालूम होगा जैसा कि अभी तक जनवरी महीने में 18 साल वाले युवाओंके वोटर कार्ड बनाए जाते थे ! लेकिन अब युवाओं को साल भर में चार बार वोटर कार्ड बनवाने का मौका दिया जाएगा। अब हर साल पहली जनवरी, पहली अप्रैल, पहली जुलाई और पहली अक्टूबर को 17 साल के हो चुके युवा वोटर कार्ड बनवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकेगे ।यहां तक की जो युवा सालभर में इन चार तारीखों पर 18 साल के हो जाएंगे, वह भी वोटर कार्ड बनवा सकेंगे, उन्हें आवेदन के लिए इंतजार नहीं करना होगा !

वोटर कार्ड किस काम आता है

  • भारतीय मतदाता पहचान पत्र भारत के वयस्क अधिवासियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी
  • एक पहचान दस्तावेज है! जो 18 वर्ष की आयु पूरा कियेयोवाओ को दिया जाता है , मुख्य रूप से भारतीय मतदाता पहचान पत्र देश के नगरपालिका, राज्य और राष्ट्रीय चुनाव में अपना मत डालते समय भारतीय
  • नागरिकों के लिए एक पहचान प्रमाण के रूप में!

जनवरी 2023 को जारी होगी अपडेटेड मतदाता सूची:-

चीफ इलेक्टोरल आफिसर विजय नामदेव राव जैदी ने बताया कि! मतदाता सूची को लेकर जनवरी में एक नया अपडेट निकल कर आया है की वोटर कार्ड की नयी लिस्ट जारी की जाये गी है इससे पहले 19 और 20 नवंबर तथा तीन और चार दिसंबर को शहर भर में स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। इन कैंप में पहुंचकर लोग अपने वोटर कार्ड में जरूरी संशोधन करा सकते हैं।

वोटर कार्ड कितने दिनों में बनकर आ जाता है:-

  • अगर आप वोटर कार्ड बनवाना चाहते है तो आप को ECI (Election Commission) में जाकर
  • ऑनलाइन कर सकते है ऑनलाइन वोटर-आईडी कार्ड को अप्लाई कर ये आपको मात्र 10 दिन में डिलिवर हो जाएगा

क्या वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी है :-

तो आज हम आप लोगों के बताएंगे कि आधार कार्ड सभी प्रकार के दस्तावेजों में उपयोग किया जा रहा है ! बिना आधार कार्ड के कोई भी काम नहीं हो पाता है! ऐसे में वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना बहुत जरूरी है !

चुनाव सुधार से जुड़ा कानून आने के बाद सभी राज्यों में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का प्रोसेस काफी तेज हो चुका है। अब तक कुल 46 करोड़ लोगों का आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड से लिंक किया जा चुका है। इसको लेकर कई जगह पर स्पेशल कैंप भी लगाए जा रहे हैं। चुनाव सुधार को देखते हुए वोटर आईडी-आधार कार्ड लिंकिंग प्रक्रिया को देश में तेजी से अंजाम दिया जा रहा है। वोटर आईडी और आधार कर्ड लिंक होने से चुनाव में धांधली और वोटर डुप्लीकेशी को रोकने में मदद मिलेगी।
अगर आप 18 साल के हो गए हैं और अभी तक वोटर कार्ड नहीं बनवाया है

आपमें से कई लोग ऐसे भी होंगे जो 18 वर्ष के हो गए होंगे। ऐसे में आपको भी अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लेना चाहिए। यह बेहद जरूरी है। अगर आप बिना दफ्तरों के चक्कर काटे घर में बैठे-बैठे अपना वोटर ईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिया गया प्रोसेस फॉलो करना होगा।

अधिक जानकारी के लिए :

e shram card 2023 benifts
up janni surksha yojana 2023
up bulekh or naksha kaise dekhe
change photo in adhar card 2023

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *