आर्थिक जनगढ़ना 2019,देखलो इतना सैलरी मिलेगी प्रति परिवार, sallary in aarthik jangadana 2019

sallary in aarthik jangadana 2019 :

अप्रैल 2019 में आर्थिक सर्वे शुरू (Aarthik Survey 2019) होने जा रहा है ! इस आर्थिक सर्वे में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाएगा ! इस आर्थिक सर्वे को करने के लिए लगभग 15 लाख नए लोगों की जरूरत होगी ! जिनको Enumrator कहा जाएगा ! आर्थिक सर्वे का काम आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अधीन काम करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की देखरेख में होगा ! इस जनगढ़ना का काम के लिए csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करना होगा ! जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है ! कॉमन सर्विस सेंटर इस साल होने वाली 7 वीं आर्थिक जनगणना के लिए 15 लाख Enumrator तैयार कर रहे हैं ! sallary in aarthik jangadana 2019 जाने आयेंगे !

 

 

sallary in aarthik jangadana 2019
      sallary in aarthik jangadana 2019

कब होगा स्टार्ट (when start Economic survey 2019):

अभी तक Economic Survey 2019 कब स्टार्ट होगा इसकी कोई डेट नहीं आई है ! लेकिन यह अप्रैल महीने के पहले किसी भी हालत में स्टार्ट कर दिया जाएगा ! इस साल अक्टूबर तक आर्थिक सर्वे का काम पूरा हो जाएगा !

 

किन vle को मिलेगा Aarthik survey 2019 का काम :

यह Aarthik Survey 2019 csc के माध्यम से होना है ! जिसमें VLE का अहम रोल होगा ! देश का प्रतीक vle आर्थिक जनगणना 2019 का काम कर सकेगा ! vle को अपने नीचे पांच  इनवर्टर भी जोड़ने होंगे , जो गणना कार कहलाएंगे इ! नका काम डाटा को लाना होगा !

Download Excel sheet

csc vle Registration Enumrator/Supervisor:

जैसा कि आपको पता ही होगा , कि डिजिटल सेवा पोर्टल पर आर्थिक सर्वे फॉर्म आ चुका है ! जब वहां पर आप रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं ! तो आपको दो ऑप्शन मिलते हैं !
1. Registration for Enumator.
2. Registration for Supervisor.
रजिस्ट्रेशन करते समय ध्यान देना है कि csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करना चाह रहे हैं ! sallary in aarthik jangadana 2019 जाने आयेंगे !

 

कौन हैं Enumrator or Supervisor? :

csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में डिजिटल सेवा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन आर्थिक सर्वे 2019 के लिए करना चाहते हैं ! तो आपको किसमे रजिस्ट्रेशन करना है अभी क्लियर नहीं किया गया है ! मैं आपको अभी यही कहना चाहूंगा ! आप पहले अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से बात करो और इसके बाद ही csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करें ! sallary in aarthik jangadana 2019 जाने आयेंगे !

csc vle Enumrator कौन हैं :

आर्थिक सर्वे 2019 में csc vle Enumrator कौन हैं ! यह आपको जानना बेहद जरूरी हैं ! जैसा कि आप सभी लोगों को पता है ! Aarthik Survey 2019 का काम CSC को दिया गया है ! आप यह भी जानते हैं की CSC VLE 5 लोगों को नौकरी देने वाला है ! तो CSC VLE जिन लोगों को नौकरी देगा या दूसरे शब्दों में कहें जो CSC VLE के अंडर जो 5 लोग काम करेंगे ! उनको ही csc vle Enumrator कहा जा रहा है !

 

csc vle Supervisor कौन हैं :

आप लोगों को जैसा कि पता है ,csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में करना हैं ! अभी तक आप यह तो जान ही चुके हैं csc vle Enumrator कौन हैं ! अब आपको यह जानना है की csc vle Supervisor कौन हैं ! मैं आपको बता दूं जो VLE 5 Enumrator को अपने नीचे जुड़ेगा ! उनका काम होगा डाटा को लाना ! आब यह डाटा ऑनलाइन करना भी होगा ! तो Supervisor इस डाटा को ऑनलाइन करेगा ! जोकि एक CSC VLE होगा !

यह भी पढ़े :  How to apply Income Certificate online

कितने समय में पूरा होगा Economic survey 2019 का काम :

यदि हम पहले की बात करें तो कोई भी सर्वे करने में 2 से 3 साल का समय लगता था ! लेकिन इस बार मात्र 6 महीने के अंतराल में करना है ! यह कोई आसान नहीं है लेकिन उसको पूरा करने में सीएसई पूरी तत्पर रहेगी ! कॉमन सर्विस सेंटर इस साल होने वाली 7th Economic Survey 2019 के लिए 15 लाख एन्यूमरेटर्स तैयार कर रहे हैं ! उन्होंने कहा कि समान कार्यबल का इस्तेमाल जनसंख्या की जनगणना के लिए भी किया जा सकता है ! जो वर्तमान में 10 साल के बजाय हर दो साल में हो सकता है ! sallary in aarthik jangadana 2019 !

 

शैक्षिक योग्यता ( Eligibility for csc vle Enumrator/Supervisor) ?

जैसा कि आप जब रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं ! तो वहां पर आर्थिक सर्वे 2019 जनगणना में काम करने के लिए शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र अपलोड करना पड़ेगा ! तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है की Enumrator/Supervisor के लिए शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए ! यदि आप अपने नीचे इनवर्टर को जोड़ना चाहते हैं तो वह कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए ! यदि आप सुपरवाइजर के रूप में काम करना चाहते हैं तो उसकी शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए !
csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करने लिए शैक्षिक योग्यता निम्न हैं !
1.Under 10th !
2.10th pass !
3.12th pass !
4.ITI/Diploma !
5.Postgraduate !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

कितनी मिलेगी सैलरी (sallary in aarthik jangadana 2019):

सर्वे में शामिल गणनाकारों को या Enumrator/Supervisor को ! मेहनताने के रूप में प्रति परिवार 15 से 20 रुपये दिए जाएंगे ! यदि हम अपने देश की बात करें तो लगभग 20 करोड़ परिवार मौजूद है ! इस पर करीब 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा! हालांकि अभी सीएसई ने vle को 15 से 20 रुपये दिए जाने की पुष्टि नहीं की है ! लेकिन अमर उजाला की ताजा रिपोर्ट में यह बताया गया है ! की vle को सैलरी पर 20 रुपये प्रति परिवार मिलेंगे ! जैसे सीएसई की तरफ से कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन आता है मैं आपको अपडेट कर दूंगा !

 

aarthik jangadana Commision Chart CSC VLE

Commision ChartFOR  Supervisor CSC VLE

3.50 रुपिया घरों के लिए 
4.50 रुपिया छोटे दुकान के लिए 
6.50 रुपिया फैक्ट्री के लिए

Commision CharT  Enumerator CSC VLE

10 रुपिया घरों के लिए 
16 रुपिया छोटे दुकान के लिए 
20 रुपिया फैक्ट्री के लिए
 पंजीकरण की प्रकिया 24 मार्च 2019 से पहले करना आप सब सुनिश्चित करे
CSC SPV द्वारा राशि का भुगतान VLE के खाते में किया जाएगा 

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

7 Replies to “आर्थिक जनगढ़ना 2019,देखलो इतना सैलरी मिलेगी प्रति परिवार, sallary in aarthik jangadana 2019”

Leave a Reply

Your email address will not be published.