sampatti card kaise banwaye

what is sampatti card,sampatti card kaise banwaye /download kare

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वामित्व योजना

के तहत संपत्ति कार्ड (sampatti card) की शुरुआत की है ! इस योजना के तहत लगभग एक लाख भू-संपत्ति मालिक अपने मोबाइल फोन पर SMS से प्राप्त होने वाले लिंक से संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे ! प्रधानमंत्री संपत्ति कार्ड में भू मालिक का उसकी जमीन व घर से संबंधित सारी जानकारी होगी ! जिससे भू संपत्ति मालिक ,संपत्ति को व्यक्ति वित्तीय संपत्ति की तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे ! इस कार्ड से लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे , तथा विभिन्न प्रकार के आर्थिक लाभ के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा ! इस पोस्ट में sampatti card kaise banwaye ये भी बतायेंगे !

पीएम स्वामित्व योजना में एक लाख गावों को आरंभिक चरण में 2000-21 के दौरान कवर किया गया हैं ! इस आरंभिक चरण में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड ! कर्नाटक के गांवों के साथ-साथ पंजाब तथा राजस्थान के सीमावर्ती कुछ गांव शामिल होंगे !

संपत्ति कार्ड प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत वितरत किये जायेंगे

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड को लॉन्च (sampatti card lounch) किया गया है ! pm sampatti card में किसान की खेती व मकान सभी प्रकार की संपत्ति का ब्यौरा होगा !

sampatti card kaise download kare
sampatti card kaise download kare

What is Pradhan Mantri Swamitva Yojana / क्या हैं प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ?

“पीएम स्वामित्व योजना” (PM Swamitva Yojana Hindi) के तहत देश के गांव में रहने वाले लोगों को उनके आवासीय जमीन का मालिकाना हक दिलाना है ! योजना का मुख्य उद्देश्य संपत्ति का रिकॉर्ड बनाना और उसका मालिकाना हक तय करना है ! जमीन का मालिकाना हक दिलाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा ! गांव में जमीन की पैमाइश के लिए ड्रोन तकनीक की मदद ली जाएगी ! जिससे किसान और गांव वालों की संपत्ति का रिकॉर्ड बनाया जाएगा !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

How to Download sampatti card,संपत्ति कार्ड कैसे डाउनलोड करे / बनवाये

संपत्ति कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल फोन पर sms पर प्राप्त लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं ! जिन किसानों के मोबाइल पर लिंक से संपत्ति कार्ड नहीं डाउनलोड हो पाएगा ! उनको राज्य सरकारें घर-घर संपत्ति कार्ड पहुंचाएंगे ! इसके तहत 6 राज्यों के 763 गांवों के लोग लाभान्वित होंगे ! जिसमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 गांव शामिल होंगे !

महाराष्ट्र को छोड़कर बाकी सभी राज्यों के लाभार्थी 1 दिन के अंदर फिजिकल कार्ड प्राप्त करेंगे ! जबकि महाराष्ट्र के भू-स्वामियों को संपत्ति कार्ड मिलने में 1 महीने का समय लग सकता है ! क्योंकि महाराष्ट्र सरकार संपत्ति कार्ड के लिए सामान्य शुल्क लागू करने का प्रबंध कर रही है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

sampatti card kaise banwaye/ संपत्ति कार्ड कैसे बनवाये

संपत्ति कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन (sampatti card online registration) नहीं दिए जाएंगे ! इसके लिए संबंधित राज्य सरकारें घर-घर संपत्ति कार्ड पहुंचाएंगे ! लगभग एक लाख किसानों को मोबाइल में लिंक भेज कर संपत्ति कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की जाएगी ! संपत्ति कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन या रजिस्ट्रेशन नहीं क्या जायेगा !

smapatti card kya hain
smapatti card kya hain

Benifit of sampatti card / संपत्ति कार्ड के फायदे ?

  • ग्रामीणों को अपनी जमीन और संपत्ति को एक वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी !
  • कार्ड से बैंकों से कर्ज और दूसरे वित्तीय फायदा उठा सकेंगे !
  • एक लाख संपत्ति मालिक अपनी संपत्ति से जुड़े कार्ड अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे !
  • एक दिन में मिल जाएगा संपत्ति कार्ड !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.