Selp Help Group Registration

Selp Help Group Registration / What is Selp Help Group (SHG) / Swam Sahayata Smuh kya Hain

स्वयं सहायता समूह एक ऐसा संगठन होता है ,जिसमें 10 से 12 महिलाएं जुड़ी होती है ! यदि आप Selp Help Group Registration करना चाहते हैं ! तो मैं आपको आज बताने वाला हूं कि इसके लिए आप आवेदन कैसे करेंगे ! स्वयं सहायता समूह के अनेक फायदे हैं ! यदि गांव में किसी भी प्रकार की महिलाओं के लिए स्कीम आती है ! तो वह स्कीम सबसे पहले स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दी जाती है ! आप भी स्वयं सहायता समूह बनाना चाहते हैं ,तो आवेदन प्रक्रिया क्या है आप जान लें ! सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाने की पात्रता क्या है ? ! आप इसे कैसे अपने गांव में गठित कर सकते हैं , यह सुनिश्चित कर सकते हैं !

10 से 12 महिलाओं का ग्रुप यह समय Swam sahayata Samuh (SHG )कहलाता है ! जिसमें एक अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष, सचिव नियुक्त किया जाता है ! बाकी की महिलाओं को संगठन में जगह दी जाती है , और वह ग्रुप का संचालन करती हैं ! भारत सरकार ग्रामीण में रोजगार विकसित करने के लिए स्वयं सहायता समूह गठित कर रही है ! जिससे महिलाएं अपना खुद का स्वरोजगार ढूंढ कर काम कर सके !

Swam Sahayata Samuh Kaise Banaye / Swam Sahayata (SHG) Samuh Kya Hain/ Swam Sahayata Samuh (Self Helf Group) Eligibility

स्वयं सहायता समूह महिलाओं का एक संगठन होता है ! इस संगठन में 10 या 12 से अधिक महिलाये होती हैं ! SHG में एक महिला को अध्यक्ष दूसरी उपाध्यक्ष तथा तीसरी को सचिव घोषित किया जाता है ! समूह के अन्य महिलाएं कार्यकर्ती के रूप में कार्य करती हैं ! ग्राम पंचायत के जितने भी सरकारी काम आते हैं ! अब वह Swam Sahayata Samuh के माध्यम से किए जाते हैं ! एक गांव में एक से अधिक self help group बनाए जा सकते हैं ! इन समूह का एक जॉइंट खाता नजदीकी बैंक में खोला जाता है ! जिसमें सरकार के द्वारा पंचायत के विकास के लिए पैसा भेजा जाता है ! प्रत्येक गांव में स्वयं सहायता समूह बनाए जा रहे हैं ! स्वयं सहायता समूह अन्य जानकारी मैं आपको नीचे दे रहा हूं !

Swam Sahayata Samuh Kaise Banaye / स्वयं सहायता समूह कैसे बनाये

SHG बनाने के लिए आपको गांव की 10 या दस से अधिक पढ़ी लिखी महिलाओं को सम्मिलित करना होगा ! हालांकि इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव के पद के लिए 10वीं से अधिक पढ़े लिखे महिलाओं की आवश्यकता होती है ! अन्य सात महिलाएं यदि निरीक्षण भी है तब भी आप समूह का गठन (Swam Sahayata Samuh Kaise Banaye) कर सकते हैं ! सभी महिलाओं के आधार कार्ड ,बैंक खाता ,पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना आवश्यक है ! समूह के गठन के लिए एक स्वयं सहायता समूह के नाम से आपको अपने नजदीकी बैंक में खाता खोलना होगा ! यह खाता अध्यक्ष उपाध्यक्ष और सचिव के नाम से खोला जाता है ! अन्य महिलाएं समूह में कार्यकत्री रूप में कार्य करती हैं ! अधिक जानकारी आप अपने ग्राम सचिव से ले सकते हैं !

फ्री में ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

Work of SHG / स्वयं सहायता समूह के कार्य

दोस्तों जब आपका सेल्फ हेल्प ग्रुप (self help group) बन जाता है तब आपको ग्राम पंचायत के विभिन्न कार्य करने होते हैं ! स्वयं सहायता समूह में और भी विभिन्न कार्य सरकार के द्वारा दिए जा रहे हैं ! गांव के चौमुखी विकास के लिए स्वयं सहायता समूह का निर्माण कराया गया है! स्वयं सहायता समूह में विभिन्न प्रकार के कार्य निर्धारित किए जाते हैं ! जो निम्न हैं .

  • आंगनबाड़ी में सरकार के द्वारा भेजा गया खाद्यान्न का वितरण
  • बैंकिंग कोरापोंस्देंस का चयन
  • महिला मेट की भर्ती
  • मीटर रीडर की भर्ती
  • बीसी सखी के द्वारा गांव में बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करना
  • महिला मेट के द्वारा गांव में नरेगा का कार्य कराना
  • मीटर रीडर के द्वारा गांव में बिजली बिल निकालना
  • ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई कर्मी की भर्ती
  • ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई कर्मी के द्वारा सफाई का कार्य करना !

Swam Sahayata group eligibility / स्वयं सहायता समूह पात्रता

  • समूह में लगभग 10 महिलाएं होनी आवश्यक होती है !
  • यह महिलाएं गांव की ही होना आवश्यक है !
  • इन महिलाओं में 3 महिलाओं को कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है !
  • जो कि अध्यक्ष उपाध्यक्ष और सचिव के पद पर कार्य करेंगे !
  • अन्य महिलाओं के लिए कार्यकर्ती का काम निर्धारित किया जाता है !
  • यदि अन्य महिलाये निरक्षर होंगी तब भी आप समय का गठन कर पाते हैं !
  • सभी महिलाओं के आधार कार्ड होना आवश्यक है !
  • सभी के पास पासपोर्ट साइज फोटो वा बैंक खाता भी होना आवश्यक है !

Swam Sahayata Samuh Bank Khata kaise khulwaye/ स्वयं सहायता समूह का बैंक खाता कैसे खोले

स्वयं सहायता समूह का दूसरा नाम सेल्फ हेल्प ग्रुप है ! swam sahayata group का बैंक खाता खुलआने के लिए आपको 3 महिलाओं को चुनना होगा ! जो कि आगे आप के समूह में अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष और सचिव के रूप में कार्य करेंगे ! तीनो के नाम से आपको बैंक में खाता खुलवाने की आवश्यकता होती है ! जिसके लिए आपको इन तीनों महिलाओं के आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो ! तथा साथ में इन तीन महिलाओं को बैंक में ले जाना होता है ! आपको ध्यान यह रखना है ,कि ग्राम सचिव से एक प्रपत्र भी लिखवाना है ! जिसमें खाता खोलने की अपील की गई हो !

गेंहू खरीद किसान पंजीयन

जब ग्राम सचिव उस बैंक में खाता खोलने की अपील का लेटर आपको दे देता है ! तब आप महिलाओं को साथ लेकर बैंक जाए ! आपको बैंक खाता खोलने का फॉर्म भरकर सचिव का लेटर लगाकर वहां दे रहा है ! एक या दो दिन बाद खाता संख्या व पासबुक समय के नाम से दे दी जाएगी ! आपको ध्यान यह भी रखना है कि आपको अपने समय का एक नाम निर्धारित कर लेना है !

Selection of Mahila Met / स्वयं सहायता समूह में महिला मेट की भर्ती

प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर महिला मेट की भर्ती की जा रही है ! उत्तर प्रदेश के कई ग्राम पंचायतों में महिला मेट की ट्रेनिंग भी हो चुकी है ,और उन्हें नियुक्ति पत्र भी दिया जाने वाला है ! इन महिला मेट्रो की भर्ती समूह के एक महिला को चयन किया गया है ! आपके गांव में स्वयं सहायता समूह चल रहा होगा ,तो आप उनसे पूछेगा कि समय से ही एक महिला को महिला मेट (mahila met bharti) निर्धारित किया गया है ! महिला मेट मैं आप भी कैसे चयनित3+++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++++1 हो सकते हैं के लिए मैंने विस्तृत जानकारी इस वीडियो में दी है !

Selp PM kisan kyc

selection of metter reader / स्वयं सहायता समूह से मीटर रीडर की भर्ती

स्वयं सहायता समूह से ही मीटर रीडर की भर्ती (metter reader bharti)की जा रही है ! प्रत्येक ग्राम पंचायत में 1 मीटर रीडर की भर्ती होनी है ! जो कि घर-घर जाकर लोगों की मीटर रीडिंग निकाल कर उन्हें देगा ! जिससे 1 ग्राम पंचायत स्तर पर अत्यधिक बिजली बिल सरकार को जमा कर सकें ! मीटर रीडर की भर्ती समूह की एक महिला को चयनित करके किया जा रहा है ! जो self help group बन चुके हैं उसी से एक महिला को चयनित किया जाएगा ! जो कि ग्राम पंचायत स्तर पर घर-घर जाकर लोगों के बिजली बिल निकाल कर उन्हें देंगे !

जिन्हें सरकार प्रतिमा वेतन (metter reader payment)भी प्रदान करने वाली है ! उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर मीटर रीडर भर्ती की ट्रेनिंग दी जा रही है ! उसके बाद इनको चयनित करके गांव में कार्यरत किया जाएगा ! हालांकि इसमें वेतन कितना निर्धारित किया है सरकार ने इसकी जानकारी अभी नहीं है ! जैसे ही इसकी जानकारी हमें मिलती है हम आपको अपडेट जरूर करेंगे !

Selection fo BC Sakhi / स्वयं सहायता समूह से बीसी सखी का चयन

दोस्तों मैं लगातार BC Sakhi के विषय में आप लोगों को 2 साल से जानकारी दे रहा हूं ! उत्तर प्रदेश में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर बीसी सखी का चयन किया गया है ! यह चयन समूह की एक महिला को ही किया जाना था ,जो कि प्रदेश भर में स्वयं सहायता समूह से एक महिला को bc sakhi नियुक्त किया गया है ! Banking Correspondence का कार्य गांव मैं बैंकिंग सुविधाओं को प्रदान करना है ! जिसके लिए सरकार ने सखी को ₹6000 प्रति माह का वेतन देने का निर्धारण किया है ! ग्राम पंचायत स्तर पर bc सखी का चयन हो चुका है ! और उन्हें लगभग ₹75000 का सरकार के द्वारा बैंकिंग का सामान भी मुहैया करा दिया गया है ! ग्राम पंचायत स्तर पर यह महिला घर-घर जाकर लोगों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेंगे !

नए महिला स्वयं सहायता समूह होंगे गठित / Selp Help Group Registration

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत , प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2022-23 में ! 2 lakh नए महिला स्वयं सहायता समूह गठित करने का लक्ष्य रखा हैं ! 22 लाख महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा ! अभी तक राज्य सरकार लगभग 2 लाख SHG Groups गठित कर चुकी है ! अब इस लक्ष्य को बढ़ा दिया गया है ! प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक से दो स्वयं सहायता समूह चल रहे हैं ! स्वयं सहायता समूह में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार से संबंधित जानकारी व शिक्षा प्रदान की जाती है !

swam sahayta samuh kaise banaye
swam sahayta samuh kaise banaye

जिससे महिलाएं स्वरोजगार को समझ कर के अपने घर पर ही रह कर अपना छोटा सा कारोबार शुरू कर सकें ! समूह में लगभग 11 महिलाएं नियुक्त की जाती है ! इस समूह में महिलाओं को कोटे की दुकान ,पानी बिजली के बिल जमा करने ! आंगनबाड़ी केंद्रों का राशन वितरण ,पशुपालन ,सिलाई ,कढ़ाई ,सैनेट्जेर वा मास्क उत्पादन की जानकारी दी जाती है ! यह अभी काम घर बैठे ही कर सकते हैं ! तो यदि आप भी बनाना चाहते हैं तो ऊपर दिए की सारी जानकारी पढ़ ले ! साथ ही साथ यह भी देख ले जिससे आप आसानी से अपने गांव में बना सके !

FAQ About Selp Help Group :

What is self help group ?

self help group is a unit of 10 to 12 women . In SHG grops one woman at the post of director and other is SAB director and third age Sachiv rest off womens are the member .

Eligibility of self help group registration ?

if you want to register for a self help group then you must follow the following eligibility .
1. you have at least 10 womens
2. at least three womens educated
3. raised off womens maybe uneducated
4. all womens are the same village

Who can register for Swayam sahayata samuh ?

Anyone apply for self help group

Work of of self help group ?

the main work of self help group is banking correspondence ,Mahila mate ,metre reader ,Safai karmchari .

Objective of self help group

the main objective of self help group is village womens to understand the business model . she started on business in village .

How many maximum womens join SHG ?

maximum WOMEN join self help group is 15 .

Previous Article
Next Article

2 Replies to “Selp Help Group Registration”

Leave a Reply

Your email address will not be published.