solar charkha business details

solar charkha business details/खादी और विलेज इंडस्ट्री के साथ  
2.5 लाख में शुरू करें सोलर स्पिनिंग मिल :

दोस्तों आपका jhagdenews में बहुत-बहुत स्वागत है ! आज हम फिर से नए बिजनेस प्लान के साथ आपके साथ हाजिर है ! जिसमें आज हम बात करेंगे खादी और विलेज इंडस्ट्री के एक बहुत ही महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के बारे में जिसका नाम है सोलर चरखा (solar charkha business details) !

solar charkha business details in hindi :

तो आप सोलर चरखा का बिजनेस (solar charkha business )कैसे 2.5 लाख रूपय में स्टार्ट कर सकते हैं ! लगभग 1,00,000 महीने की आमदनी कैसे कर सकते हैं ! तो आज हम बात करेंगे पूरी जानकारी के बारे में  ! कैसे आप को बिजनेस स्टार्ट करना है ! कितना आपको फायदा होगा ,कैसे आपको लोन मिलेगा ,कितनी सब्सिडी मिलेगी ! क्योंकि दोस्तों आप सभी जानते हैं ! खादी इंडस्ट्री इंडिया की बहुत बड़ी इंडस्ट्री है ! जिस पर आंख मूंदकर भरोसा किया जा सकता है ! इसका एक अलग ही मार्केट है ! अलग ही ब्रांड है ! क्योंकि बहुत ही बड़ा ब्रांड है , तो अगर आप इसके साथ काम करना चाह रहे हैं ! तो आप काम कर सकते हैं !  अपने बिजनेस प्लान को बहुत आगे बढ़ा सकते हैं !

तो चलो ज्यादा टाइम नहीं लगाते हुए आज हम बात कर लेते हैं ( solar charkha business  )! solar charkha business  इस प्रोजेक्ट के बारे में जिसमें आपको एक टू जेड जानकारी मिलेगी ! कि आप इस ब्लॉग पर ! और दोस्तों खादी ने इस प्रोजेक्ट के बारे में खुद ही पूरा एक रिपोर्ट तैयार किया है ! जो कि मैं आपको प्रोवाइड करवाऊंगा और आप पढ़ सकते हैं और समझ सकते हैं !


what si solar charkha business  :

दोस्तों सोलर चरखा स्कीम खादी और विलेज इंडस्ट्री के द्वारा चलाए जा रहे एक प्रोजेक्ट है ! इसमें आपको सोलर से चलने वाले चरखे लगाने होंगे ! जिसके द्वारा आप यार्न बनाएंगे मतलब धागा बनाएंगे और उस धागे से आप रेडिमेंट कपड़े भी बना सकते हैं !

 

 

what is solar charkha business cost :

खादी के प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इसमें कुल लागत 24 लाख 87 हजार रुपए की आनी हैं !  लेकिन आपको केवल इस का 10 परसेंट लगभग 2,48,000 रुपए की देने हैं ! बाद बाकी प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत आपको लोन दिया जाएगा !  उसमें 25% आपको सब्सिडी भी दी जाएगी मतलब की छूट दी जाएगी !

कितनी मिलेगी सब्सिडी ( solar charkha business subsidy scheme ) :

भारत सरकार सेल्फ एंप्लॉयमेंट को बढ़ावा देने के लिए खादी के इस प्रोजेक्ट के लिए 25% सब्सिडी देती है जो कि लगभग 6 लाख 22 हजार है

नहीं देना पड़ेगा ब्‍याज :


दोस्तों इस प्रोजेक्ट को लगाने के लिए जो सरकार लोन देती है ! वह तो आपको तो देना ही पड़ेगा ,इस प्रोजेक्ट के लिए वैसे 13 परसेंट ब्याज रखा गया है ! लेकिन सरकार इस पर सब्सिडी देती है ! तो आपको लगभग जितना आपने लोन लिया है उतना ही लौट आना होता है !

 

 

कैसे शुरू करें बिजनेस ( how to start solar charkha business 2018 )

दोस्तों solar charkha business  को स्टार्ट करने के लिए , खादी और विलेज इंडस्ट्रीज आपको सोलर से चलने वाले 25 चरखे और 10 लूम्स लगाती है ! और इसके लिए रॉ मटेरियल खादी ही प्रोवाइड करवाता है ! हलाकि आप रॉ मटेरियल बाहर से भी खरीद सकते हैं ! या किसी टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से भी रो मटेरियल खरीदा जा सकता है ! इसके बाद आपको चरखो की मदद से धागा बनाना होता है !  उस धागे से आप रेडिमेंट कपड़े बना सकते हैं ! ज्यादातर मेल मालिक रेडिमेंट कपड़े बनाकर ही मार्केट में भेजते हैं !

क्‍या है मार्केट पटेन्शल ( solar charkha product )

सोलर चरखा से बने धागे को केंद्र सरकार के कई विभागों में भेजा जाता है इसके लिए खादी विभाग भी आपकी सहायता करता है इस यार्न से बने टॉवेल, बेड शीट, तकिये के कवर, डस्‍टर क्‍लॉथ रेलवे सहित कई विभागों में मंगाए जाते हैं। इसके अलावा मार्केट में भी इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं, चूंकि आपके पास 25 चरखे हैं तो आप किसी रेडीमेड गारमेंट कंपनी से भी ऑर्डर ले सकते हैं
ज्यादा अच्छे सेसमझने के लिए आप विडियो देख सकते हैं , विडियो देखने के लिए यहाँ Click करे —

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

1 महीने में कितनी हो सकती है कमाई

सरकार के प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार यदि आपका बिजनेस पूरे मन और मेहनत से किया जाता है तो आप साल भर में 80 लाख रूपये की सेल्स हो सकती हैं

जबकि आपको खर्च के तौर पर 25 स्पिनर, 10 वीवर, पांच टेलर, 1 ओवरलॉक ऑपरेटर, 1 मास्‍टर कटर को साल का 32 लाख 56 हजार रुपए वेतन के रूप में देने होंगे। लगभग 14 लाख रुपए रॉ मैटीरियल (कच्‍चे माल) पर खर्च होगा।
ऐसे में यदि सेल्‍स में से कुल खर्च निकाल दें तो आपका नेट प्रॉफिट 12 लाख 10 हजार रुपए होगा, जो हर साल बढ़ता जाएगा। यानी कि आप 1 लाख रुपए महीना से अधिक कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों और ज्यादा जानने के लिए आपको मैं खादी और विलेज इंडस्ट्री का लिंक दे रहा हूं .जो उन्होंने रिपोर्ट तैयार की है उसका भी लिंक आपको दिया गया है आप उसे डाउनलोड करके अच्छे से चीजों को समझने और उसके बाद बिजनेस स्टार्ट करें

ज्यादा अच्छे सेसमझने के लिए आप विडियो देख सकते हैं , विडियो देखने के लिए यहाँ Click करे —
खादी और विलेज इंडस्ट्री का लिंक—- Click
प्रोजेक्ट रिपोर्ट यहां से डाउनलोड करें— click

All resources taken from Google and Khadi and village industries 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

One Reply to “solar charkha business details”

  1. Deepak Kumar

    Sir mere village me light nahi hai is. Liye mujhe padne me problem Hoti hai is solar panels dene ki kirpa kare mahan daya hogi. Mera Deepak Kumar ghatampur se hi mera number 8423795417 7800447987.

Leave a Reply

Your email address will not be published.