गाँव में किसान कमा सकते हैं 80 हजार एक एकड़ जमीन से,सोलर फार्मिंग योजना 2019

केंद्र सरकार बिजली को बढ़ावा देने के लिए अपने कार्यकाल में बहुत सारी स्कीम चालू की है ! सरकार सोलर बिजली के लक्ष्य को हासिल करने के लिए , जल्दी सोलर फार्मिंग (solar farming Yojana

) नाम की स्कीम स्टार्ट करने वाली है ! सोलर फार्मिंग स्कीम ( solar farming Yojana ) के तहत !किसान अपनी बेकार पड़ी 1 एकड़ जमीन पर लगभग 80,000 सालाना बिना कुछ किए कमा सकता है !

नवीन का नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार ,1 मेगा वाट सोलर प्लांट लगाने में लगभग 5 एकड़ जमीन की जरूरत पड़ती है ! वहीं 1 मेगा वाट सोलर प्लांट से 11 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होता है ! यदि किसान के पास 1 एकड़ जमीन है , तो वह 0.20 मेगा वाट का प्लांट लगा सकता है ! इससे लगभग 22 लाख यूनिट बिजली पैदा होगी !

 

solar forming yojana
                                               solar forming yojana

 

what is solar farming Yojana (सोलर फार्मिंग योजना क्या है ) :

सोलर फार्मिंग योजना ( solar farming Yojana ) के तहत किसान के खेत पर सरकार सोलर सिस्टम लगवाती है ! इस सोलर सिस्टम से बिजली उत्पन्न करके ग्रिड में एकत्रित करती है ! वहां से यह बिजली शहर या गांव या फैक्ट्री में सप्लाई दी जाती है ! जिससे सोलर बिजली का इस्तेमाल सही से हो पाता है !

यह भी पढ़े : किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ( what is kisan credit card) किसान इसका लाभ कैसे उठाये

solar farming Yojana Benefit (सोलर फार्मिंग योजना से कितना मिलेगा पैसा ):

सोलर फार्मिंग योजना ( solar farming Yojana ) के तहत किसान के खेत पर सरकार सोलर सिस्टम लगवाती है ! जिसका सरकार किसान को प्रति महीने यह साल में किराया के रूप में देती है ! यदि एक किसान के 1 एकड़ खेत पर सरकार 0.20 मेगा वाट का प्रोजेक्ट लगाती है ! ऐसे में किसान को प्रतिमाह 6600 रुपये मिलेंगे ! लगभग साल भर में सरकार किसान को 80,000 किराए के रूप में देगी ! जमीन पर मालिकाना हक किसान का ही रहेगा ! किसान चाहे तो सोलर प्लांट के साथ यहां छोटी मोती खेती भी कर सकता है !

 

solar forming scheme
solar forming scheme

क्या जमीन सरकार की हो जाएगी ?

किसानों के मन में यह सवाल जरूर होगा ! यदि सरकार उसके 1 एकड़ जमीन पर सोलर फार्मिंग योजना ( solar farming Yojana ) के तहत सोलर सिस्टम लगाती है ! तो क्या यह जमीन सरकार ले लेगी तो मैं आपको बताना चाहूंगा ! जमीन पर मालिकाना हक किसान का ही रहेगा ! किसान चाहे तो सोलर प्लांट के साथ यहां छोटी मोटी खेती भी कर सकता है !सरकार 1 एकड़ जमीन का किसान के साथ एग्रीमेंट जरूर करवाती है ! एग्रीमेंट समाप्त होने के बाद वह जमीन पुणे किसान की हो जाती है !

यह भी पढ़े : SBI भूमि खरीद योजना / लैंड परचेस स्कीम 2019 – कृषि भूमि खरीदने के लिए लोन स्कीम

How to apply for solar farming Yojana (सोलर फार्मिंग योजना के लिए कैसे करें अप्लाई ) :

सोलर फार्मिंग योजना ( solar farming Yojana ) अभी चालू नहीं हुई है ! जल्दी इस स्कीम को कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा ! यदि यह स्कीम कैबिनेट में पास हो जाती है ,तो इसको जल्दी लागू कर दिया जाएगा ! सोलर फार्मिंग योजना का संचालन कुसुम योजना के माध्यम से किया जाएगा !

यदि आप इस स्कीम से ज्यादा जानकारी चाहते हैं ,तो आप हमारे पोस्ट लगातार बढ़ते रहें ! जैसे ही यह स्कीम चालू होती है ,हम आपको तुरंत जानकारी देंगे ! तब आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा पाएंगे !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

20 Replies to “गाँव में किसान कमा सकते हैं 80 हजार एक एकड़ जमीन से,सोलर फार्मिंग योजना 2019”

  1. joshi dipak

    i am interested sollar plant apne fram me lagvane k leye
    7405762158
    joshi dipak
    gujarat (surendra nagar)

Leave a Reply

Your email address will not be published.