Solar Subsidy Scheme UP

Solar Subsidy Scheme UP | सोलर सब्सिडी स्कीम यूपी | Solar Rooftop Yoajan 2022 | उत्तर प्रदेश सोलर सब्सिडी योजना | Solar Subsidy Yojana UP | Uttar Pradesh Solar Pannel Scheme | Solar Pannel subsidy Scheme | Rooftop Solar Subsidy Yojana | Grid Connected Solar Subsidy Scheme | Solar Panel Subsidy in Uttar Pradesh

Table of Contents

Solar Subsidy Scheme UP , 80% सोलर सब्सिडी पा करके अपने घर के छत पर सोलर सिस्टम ,Rooftop Solar Subsidy Yojana

बिजली के दाम लगातार बढ़ रहे हैं ,ऐसे में लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं ! इसके लिए सरकार ने ऑप्शन की तलाश कर रही है ,और इसने ऑप्शन में Solar Energy अहम भूमिका निभा रही है ! Solar Subsidy Scheme UP के तहत चलाई जा रही है ! Rooftop Solar Subsidy Yojana ज्यादातर प्रदेशों में सरकारें चला रही हैं ! जिसके तहत आप सोलर पैनल लगवा कर सब्सिडी ले सकते हैं !

Uttar Pradesh Rooftop Solar subsidy Yojana के अंतर्गत ! आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवा कर सब्सिडी या अनुदान ले सकते हैं ! इसके लिए सरकार अलग-अलग प्रदेशों के हिसाब से अलग-अलग अनुदान प्रदान करती है ! यह अनुदान केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिल कर देती है ! आज हम इसी विषय के बारे में बात करने वाले हैं कि Solar Subsidy Scheme UP क्या है ! इस योजना के तहत आप कैसे सोलर एनर्जी सब्सिडी पा सकते हैं ! आने वाले समय में सोलर एनर्जी का दबदबा होने वाला है ! क्योंकि बढ़ती महंगाई और बिजली के दामों ने लोगों को परेशान कर रखा है ! बेहतर यही होगा कि आज ही आप सोलर पैनल लगवा कर बिजली का बोझ कम करें ! अभी आपको सरकार भी Solar Rooftop Yojana 2022 के तहत अनुदान दे रही है !

Meaning of solar subsidy scheme / सोलर सब्सिडी योजना का क्या मतलब है ?

हम सभी लोग जानते हैं सोलर फ्री और क्लीन एनर्जी है ! जो कि नेचुरल रिसोर्सेज को कम करती है ! सरकार चाहती है कि प्रत्येक घर में सोलर सिस्टम लग जाए ! जिससे लोगों को बिजली के असुविधा ना हो , इसके लिए सरकार सोलर पावर इंस्टॉल करने के लिए सब्सिडी मुहैया कराती है ! आप भी 80% सोलर सब्सिडी पा करके अपने घर के छत पर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं !

जब हम solar energy की बात करते हैं ,तो सोलर सिस्टम के कीमत की भी बात करते हैं ! इसके बाद आपके मन में सवाल आता है, कि सोलर सब्सिडी कैसे मिलेगी ! आज हम सरकार के द्वारा solar system subsidy के बारे में बात करेंगे ! हमारे मन में यह सवाल जरूर आते हैं, हम Uttar Pradesh Solar Pannel Scheme कैसे पा सकते हैं ! How to apply for solar subsidy करें ! Who can apply for solar system है ! हम सोलर सब्सिडी कैसे पा सकते हैं ! प्रत्येक राज्य में कितनी सोलर सब्सिडी दी जाती है ! इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको बताने वाले हैं !

Meaning of solar subsidy scheme / सोलर सब्सिडी योजना का क्या मतलब है ?

हम सभी लोग जानते हैं सोलर फ्री और क्लीन एनर्जी है ! जो कि नेचुरल रिसोर्सेज को कम करती है ! सरकार चाहती है कि प्रत्येक घर में सोलर सिस्टम लग जाए ! जिससे लोगों को बिजली के असुविधा ना हो , इसके लिए सरकार सोलर पावर इंस्टॉल करने के लिए सब्सिडी मुहैया कराती है ! आप भी 80% सोलर सब्सिडी पा करके अपने घर के छत पर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं !

What is solar system / सोलर सिस्टम क्या है ?

ज्यादातर लोगों को यह पता है कि What is solar system ! आपने देखा भी होगा की छतों पर सोलर प्लेट से लगाकर बिजली का उत्पादन किया जाता है ! जिससे आपके घरेलू उपकरण पंखा ,टीवी ,कूलर वगैरा जलाए जाते हैं ! सोलर सिस्टम मुख्यता तो टाइप के होते हैं solar rooftop sytem and solar grid connected system !

solar forming scheme
                                                       solar forming scheme

What is Solar Rooftop System / सोलर रूफटॉप सिस्टम क्या है ?

इस सिस्टम में सोलर प्लेटों को किसी भी आवासी वाणिज्य संस्थागत और औद्योगिक भवनों की छत पर स्थापित किया जाता है ! जिसको बैटरी से कनेक्ट करके सोलर ऊर्जा को एकत्रित किया जाता है ! इसके बाद बिजली के घरेलू उपकरण को यूज में लाया जाता है !

What is Grid Connected Solar System / ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम क्या है ?

ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम भी घरों संस्थागत भवनों औद्योगिक भवनों की छतों पर लगाए जाते हैं ! लेकिन इसमें मुख्यता अंतर यह होता है की, बिजली के उपकरणों को सीधे सोलर प्लेट से जोड़कर चलाया जाता है ! इसमें ऊर्जा को संग्रहित करने के लिए बैटरी का उपयोग नहीं किया जाता है !

ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप या छोटे एसपीवी सिस्टम में, एसपीवी पैनल से उत्पन्न डीसी पावर को पावर कंडीशनिंग यूनिट का उपयोग करके एसी पावर में बदल दिया जाता है ! इसे 33 kv / 11 kv 3 phase लाइनों या 440/220 volt तीन या एकल में ग्रिड में कनेक्ट किया जाता है ! ये सिस्टम दिन के समय में बिजली पैदा करते हैं जो पूरी तरह से कैप्टिव लोड को पावर द्वारा उपयोग किया जाता है !

Rooftop Solar Subsidy Yojana
                                                   Rooftop Solar Subsidy Yojana
Area of 1 kW Solar System / 1 किलो वाट सोलर सिस्टम लगाने के लिए कितने क्षेत्रफल की आवश्यकता होती है ?

जब भी हम सोलर सिस्टम लगवाते हैं , तो आपको सबसे पहले यह ध्यान देना होता है ! कि सोलर सिस्टम वंहा लगवाएं जहां पर लगातार धूप रहती हो ! 1 किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम के लिए आमतौर पर फ्लैट छाया रहित क्षेत्र के लिए 12 वर्ग मीटर या 130 वर्ग फीट की आवश्यकता होती है ! वास्तविक आकार और विकरण और मौसम की स्थिति और छत के आकार के स्थानीय कारकों पर भी निर्भर करता है ! Grid Connected Solar Subsidy Scheme की औसत लागत लगभग ₹75 प्रति बात होती है !

Solar Subsidy Provide By Government / सरकार के द्वारा मिलने वाली सोलर सब्सिडी ?

Rooftop PV System की स्थापना के लिए कई शहरों से सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं

A : MNRE के माध्यम से केंद्र सरकार से सब्सिडी

सामान श्रेणी के राज्यों के लिए बेंचमार्क्स लागत का 30% !
विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए बेंचमार्क लागत का 70% तक !
विशेष श्रेणी में इन राज्यों को सम्मिलित किया गया है ! सिक्किम ,उत्तराखंड ,हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लक्ष्यदीप ,अंडमान और निकोबार दीप समूह !
सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम सहित सरकारी संस्थान सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे !
वाणिज्य और औद्योगिक क्षेत्र उपयुक्त सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे !

B : राज्य नोडल एजेंसी के माध्यम से राज्य सरकार से सोलर सब्सिडी

विभिन्न राज्य अपने नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान करते हैं !

सरकारी योजनाये आवेदन कैसे करे
यूपी फ्री लैपटॉप योजना Click Here
स्वम सहायता समूह कैसे बनाये Click Here
फ्री गैस सिलिंडर योजना Click Here
यूपी बाल सेवा योजना Click Here

Solar Subsidy Scheme Benifits / सोलर सब्सिडी स्कीम बेनिफिट्स ?

सोलर सब्सिडी पाना चाहते हैं ,तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है ! सब्सिडी बेनिफिट में 3 लोग शामिल होते हैं 1. Customers, 2. Channel Partners, and 3. DISCOMS

#1. Customer Benefits / ग्राहक बेनिफिट्स

सोलर सब्सिडी केवल घरेलू लोगों के लिए उपलब्ध है ! यह सब्सिडी कमर्शियल , इंडस्ट्री सेक्टर के लिए नहीं लागू होती है ! Solar subsidy on Grid connectes solar system पर ही दी जाती है ! सोलर सिस्टम लगवाने में काफी ज्यादा पैसा लगता है ! इसलिए सरकार सब्सिडी प्रदान करती है !

सब्सिडी अमाउंट – 3 किलो वाट तक 40% सब्सिडी
4 किलो वाट से 10 किलो वाट तक 20% सब्सिडी
10 किलोवाट से अधिक कोई सब्सिडी नहीं

सोलर सब्सिडी पाने के लिए आप अपने नजदीकी डिस्कॉम के साथ क्लेम कर सकते हैं ! वह आपके साथ नजदीकी कस्टमर और रजिस्टर्ड चैनल पार्टनर को स्थानांतरित करेंगे ! आप सभी स्टेट डिस्कॉम यहां से देख सकते हैं ! यदि आप सब्सिडी वाला सोलर पैनल लगाते हैं ,तो सोलर इंस्टॉलेशन कंपनी आपको 5 साल की परफॉर्मेंस वारंटी देती है ! इसके बाद आपको इसकी स्वयं ही सुरक्षा करनी पड़ती है !

Solar Panel Subsidy Cost Estimation / सोलर पैनल सब्सिडी कीमत ऐस्टीमेशन :

केंद्र और राज्य सरकारें solar system subsidy देती है ! केंद्र सरकार 30% सब्सिडी देती है , वही है जो विशेष राज है उनमें 70% तक सब्सिडी दी जाती है !

Solar Subsidy Scheme UP Official Website Click Here
Solar Subsidy Scheme Link Click Here
Solar Company IN India Click Here
UP Solar Subsidy
Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Join FaceBook Page Click Here
Subscribe YouTube Channel Click Here

Solar Panel Subsidy in Uttar Pradesh, 2021-22 / उत्तर प्रदेश सोलर सब्सिडी योजना

उत्तर प्रदेश देश का बड़े राज्यों में शामिल है , उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में लगातार सोलर पार्क बनवा रही है ! देशभर में यूपी में सातवें नंबर पर रूफटॉप सोलर पावर जनरेशन स्थापित किए जा रहे हैं ! उत्तर प्रदेश सरकार 1 किलोवाट पर ₹15000 की सब्सिडी देती है ! जोकि रूफटॉप सोलर सिस्टम पर घरेलू उपभोक्ताओं को उपलब्ध है ! राज्य सरकार ने 10700 MW सोलर पावर लगाने का लक्ष्य रखा है ! जिसमें कि 4300 MW मेगा वाट रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट स्थापित 2022 तक किए जाने हैं !

Cost of 1kW Solar System, 2021-22
  • The latest price list of 1kw grid connected solar system as per UPNEDA is Rs. 7,800
  • per kilo watt. Below is summarized price list:
  • On Grid Solar System Pricing (rs.)
  • Cost of 1kW Solar System Rs. 38,000
  • Central Government Subsidy Rs. 15,200
  • State Government Subsidy Rs. 15,000
  • Total Subsidy Amount Rs. 30,200
  • Customer Price for 1kW Rs. 7,800

How to Apply Solar Subsidy Scheme UP / सोलर सब्सिडी के लिए कैसे आवेदन करे ?

Solar Subsidy Scheme UP में पाने के लिए दो मेथड का आप उपयोग कर सकते हैं ! सोलर सब्सिडी ऑनलाइन है या सोलर सब्सिडी ऑफलाइन ! उत्तर प्रदेश में 16 सब्सिडी पाने के लिए आपको पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी से संपर्क करना होगा ! प्रदेश में लगभग 8 पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी या काम कर रही है !

  • Noida Power Company Limited / नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड !
  • Kanpur Electric Supply Company Ltd / कानपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी लिमिटेड !
  • Torrent Power Limited / टोरेंट पावर लिमिटेड !
  • Purvanchal Vidut Vitran Nigam Limited / पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड !
  • Madhyanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd / मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड !
  • Pashchimanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd / पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड !
  • Dakshinanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd / दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड !
  • U.P. POWER CORPORATION LIMITED / यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड !

                         

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “Solar Subsidy Scheme UP”

Leave a Reply

Your email address will not be published.