Surya mitra training kaise kare

Surya mitra training kaise kare ,Ministry of skill Development and Entrepreneurship

नमस्कार दोस्तों !
आपको आज हम बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक की ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में बताने वाले हैं ! मतलब की सोलर सेक्टर में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं ! तो आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है ! मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय सोलर सेक्टर (Surya mitra training kaise kare) की ट्रेनिंग करवा रहे हैं !

 

दोस्तों 2014 में जब मोदी सरकार केंद्र में आई थी ! तो एनर्जी को बचाने के लिए उन्होंने सोलर को काफी बढ़ावा दिया था ! समय के साथ-साथ मोदी सरकार ने सोलर पावर का टारगेट 5 गुना बढ़ा दिया था ! जिसको आप अपने शहर या गांव या कस्बे में देख सकते हैं !हाल ही में जारी इंटरनेशनल रिन्यूवल रिपोर्ट में बताया गया है !

2016 -17 में 1लाख 64 हजार से अधिक लोगों को जॉब दिया गया , और बताया जा रहा है कि आने वाले समय में सोलर सेक्टर में और भी नौकरियों की बहुत ही संभावना है ! अगर आप सोलर सेक्टर में ट ्रेनिंग करना चाह रहे हैं ! तो इसके लिए आप के पास बहुत ही बड़ा मौका है !यदि आप सोलर सेक्टर में करियर बनाना चाह रहे हैं ! तो इसमें भारत सरकार आपकी पूरी मदद कर रहा है ! भारत सरकार आपको सोलर सेक्टर की ट्रेनिंग प्रोवाइड करवा रहा है ! कैसे आपको ट्रेनिंग करनी है , कहां ट्रेनिंग करनी है , कब से ट्रेनिंग करनी है ! मैं आपको आज इस ब्लॉग पर बताने वाला हूं !

कौन दे रहा है ट्रेनिंग ( how to take solar sector training )

भारत सरकार के दो डिपार्टमेंट, स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री और मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज द्वारा समय-समय पर स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाती रही है ! डिपार्टमेंट में सोलर सेक्टर में ट्रेनिंग दी जा रही है ! आप अगर ट्रेनिंग करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है मैं आपको उसमें बताऊंगा !

कब से कब तक करवाई जा रही है ट्रेनिंग (date of solar sector training)

स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर इंटरप्रेन्योरशिप एंड स्मॉल बिज़नेस डेवलपमेंट द्वारा 2 दिन की ट्रेनिंग दी जा रही है ! जोकि 26 मई , 27 मई को होगी जबकि मिनिस्ट्री ऑफ msme के एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा भी 2 दिन की ट्रेनिंग दी जा रही है ! यह ट्रेनिंग 19 मई वह 20 मई को दी जाएगी ! अगर आप इस ट्रेनिंग में भाग लेना चाहते हैं ! तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं !

क्या सिखाया जाएगा आपको ट्रेनिंग में ( what will learn in solar training )

अगर आप सोलर सेक्टर में ट्रेनिंग करेंगे ! तो आपको सोलर सिस्टम के इंस्टॉलेशन एंड डिजाइन टेक्नोलॉजी और कंपोनेंट साइट एनालिसिस , लोड कनेक्शन, गवर्नमेंट सपोर्ट सरकार की पॉलिसी के बारे में जानकारी दी जाएगी ! ट्रेनिंग के दौरान आपको pratical ट्रेनिंग भी दी जाएगी ! जिससे कि आप अच्छे से ट्रेनिंग को समझ सके और उसका काम स्टार्ट कर सकें !

बिजनेस की भी मिलेगी जानकारी ( take business detail in solar sector )

 

दोस्तों अगर आप सोलर की ट्रेनिंग ले लेते हैं, तो आपको इसके लिए बिजनेस स्ट्रेजी भी बताई जाएगी ! अगर आप भविष्य में सोलर सिस्टम का बिजनेस करना चाह रहे हैं ! तो आपके लिए ट्रेनिंग बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है ! इस ट्रेनिंग के दौरान आपको सोलर बिजनेस शुरू करने के बारे में बताया जाएगा ! सरकार सोलर बिजनेस को भी काफी प्रमोट कर रही है ! बिजनेस की बारीकियों के बारे में जानकारी दी जाएगी , जिससे आप आसानी से भविष्य में सोलर का बिजनेस स्टार्ट कर सकें !

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई ( how to apply for solar training )

अगर आप सोलर सिस्टम की ट्रेनिंग करना चाह रहे हैं ! तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! इसका लिंक मैंने आपको यहां पर दिया है ! आप इस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

Click for apply

और आप जैसे अपना डाटा सबमिट करेंगे , इसके बाद सारी जानकारी आपको आपके मेल पर भेज दी जाएगी , और आप सोलर सिस्टम की ट्रेनिंग करके नौकरी करना चाहें तो, नौकरी कर सकते हैं ! अपना सोलर सिस्टम का बिजनेस स्टार्ट करना चाहे तो बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं !
तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी , हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने फ्रेंड अपने रिलेटिव के साथ जरुर शेयर करें जिससे उनको भी इसका फायदा हो सके !

धन्यवाद !!

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.