t-shirt-printing-business

आज हम बात करेंगे एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में, जो आप अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं ! और महज 60 से ₹70 हजार रूपए से ही स्टार्ट किया जा सकता हैं ! जी हां दोस्तों और उससे आप इतना अच्छा रिटर्न पा सकते हैं ,इतना अच्छा कमाई कर सकते हैं ! कि अगर हम मंथली की बात करें तो 40 से 50 हजार हर महीने कमा सकते हैं ! दोस्तों यह बिजनेस इतना आसान है ,कि कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकता है ! जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया इतना बड़ा कोई अमाउंट भी नहीं है !

जो आप अरेंज न कर सकें , क्योंकि दोस्तों अगर आप बिजनेस में जाना जा रहे हैं ,अपना एक मुकाम हासिल करना चाह रहे हैं, अपनी एक नया रास्ता बनाना चाह रहे हैं ! तो आपको दुनिया से कुछ अलग करना पड़ेगा ! दुनिया के बने बनाए रास्तों से अलग अपना रास्ता बनाना होगा, तभी आप एक अच्छे और पैसे वाले व्यक्ति बन सकते हैं !

t-shirt-printing-business :

चलो हम लोग दोस्तों बात कर लेते हैं इस बिजनेस के बारे मेंइस बिजनेस का नाम है टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस ( t-shirt-printing-business) ! जो कि काफी फायदेमंद आपके लिए हो सकता है ! क्योंकि यह बिजनेस आप अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं ! प्रिंटेड टी-शर्ट की आजकल इतनी ज्यादा डिमांड बढ़ गई है ,की मार्केट में कोई भी व्यक्ति है ! आपको प्रिंटेड टी-शर्ट ( t-shirt-printing-business) पहने हुए जरूर नहीं मिल आएगा ! बस दोस्तों आपको सही मार्गदर्शन, मेहनत और लग्न की जरूरत है !

start t-shirt-printing-business :

दोस्तों मार्केट में बहुत से लोग टी-शर्ट प्रिंटिंग ( t-shirt-printing-business) का बिज़नेस करके लाखों रुपए कमा रहे हैं ! आजकल टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस का बहुत क्रेज चल रहा है ! क्योंकि प्रिंटेड टी-शर्ट ( t-shirt-printing-business) आप स्कूल ,कंपनियों या अन्य संस्थानों में बिक्री कर सकते हैं ! या उनके ऑर्डर ले सकते हैं ! क्योंकि अगर आप के पास कोई स्कूल, इंजीनियरिंग स्कूल, मेडिकल कॉलेज या कोई ऑर्गनाइजेशन है , प्रिंट करके टी-शर्ट दे सकते हैं !  अच्छी कमाई कर सकते हैं !

इसके अलावा अगर आप बहुत अच्छी मार्केटिंग जानते हैं , आप इस बिज़नेस में महारथी बनाने से कोई नहीं रोक सकता है ! क्योंकि आजकल सारे बिजनेस मार्केटिंग पर ही डिपेंड है ! अगर आपका बिजनेस अच्छा चल जाता है ! तो आप इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस को और अच्छे तरीके से बढ़ा कर सकते हैं !

किन मशीनों की पड़ेगी जरूरत ( t shirt printing machines ) :

टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस ( t-shirt-printing-business) को करने के लिए आप को कुछ ज्यादा मशीनरी की जरूरत नहीं पड़ती ! बस कुछ छोटी-छोटी चीजों की जरूरत पड़ती है ! जैसे कि प्रिंटर ,हीट प्रेस , कागज और कंप्यूटर और रा मटेरियल के रूप में टी-शर्ट ! इन सभी में अगर हम लागत जोड़े तो 60 से ₹70 हजार के बीच में आपका टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस ( t-shirt-printing-business) स्टार्ट हो जाएगा ! अगर आप इसको बड़े पैमाने पर करना चाह रहे हैं तो लगभग 5 से 6 लाख की जरूरत पड़ती है !

आइटम                                                                     खर्चा ( रुपये में )

टी शर्ट प्रिंटिंग मशीन (हिट प्रेस )                                             11,999
कंप्यूटर                                                                                  25,000
इंक प्रिंटर                                                                               2,100
टेफ़लोन सीट                                                                          800
प्लेन टी शर्ट ( 100 )                                                                10,000
805 प्रिंटर                                                                              16,800

सब्लीमेंशन पेपर                                                                        300

कुल                                                                                       69,999

कैसे प्रिंट होगी टीशर्ट ( t shirt printing process) :

दोस्तों टी शर्ट प्रिंटिंग की मैनुअल मशीन जो हाथों से चलती है ! वह आपको 70 सेकंड में एक टी-शर्ट प्रिंट करके तैयार कर देती है ! इसके सबसे पहले आपको 805 प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होता है ! यह रबड़ से तैयार किया जाता है ! इसके बाद टी शर्ट प्रिंटर जो की एक हिट पेज की तरह काम करता है, उस पर टेफ्लॉन सीट रखी जाती है ! टेंपरेचर सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर सब्लिमेशन पेपर रखा जाता है ! 70 सेकंड बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और आपकी टी शर्ट प्रिंट होकर तैयार हो जाती है !

यह इसका पूरा प्रोसीजर है ! मैं आपको आगे बताऊंगा कि आप कितनी कमाई कर सकते हैं इस बिजनेस से !

कितनी होती है कमाई ( profit in t shirt printing ) :

अगर हम एक्सपर्ट की माने तो उनके अनुसार एक टी-शर्ट को प्रिंट करने में लगभग 20 से ₹30 का खर्च आता है ! दोस्तों मैं यहां पर आपको मैनुअल मशीन का खर्च बता रहा हूं जो हाथों से चलती है ! अगर आप यही ऑटोमेटिक मशीन से प्रिंटिंग का काम करते हैं ! तो यह लागत और भी कम हो जाती है ! अगर हम बाजार में प्लेन टी शर्ट प्रिंट कराने जाते हैं , तो बाजार में 150 से लेकर ₹200 एक टी-शर्ट को प्रिंट करने का चार्ज लिया जाता है ! अगर आप ज्यादा मात्रा में किसी स्कूल, कॉलेज या फंक्शन के लिए टीशर्ट करवाते हैं !

तो 70 रुपए चार्ज किया जाता है ! अगर हम मोटा मोटा जोड़े तो आप महीने में केवल 600 टीशर्ट प्रिंट करते हैं , और उनको मार्केट में या कॉलेज में सेल करते हैं , और आप केवल ₹50 कमाते हैं , तब भी आपका ₹30000 महीने का बनता है ! अगर आप यही काम ऑटोमेटिक मशीन से करते हैं , या 600 से ज्यादा टीशर्ट प्रिंट करते हैं ! तो आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं ! यह पूरी जानकारी थी , जो मैंने आपको आज बताया ! की टी शर्ट प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे स्टार्ट कर सकते हैं , कितनी लागत आएगी , कितनी कमाई होगी !

तो दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो ! तो प्लीज अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ इसको जरुर से जरुर शेयर करें . और मुझे कमेंट करके जरूर बताएं कि कोई अगर आपके दिमाग में बिजनेस आइडिया है ! तो मैं उस पर लिख सकूं !

धन्यवाद !

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “t-shirt-printing-business”

Leave a Reply

Your email address will not be published.