udyog aadhar kya hain

udyog aadhar kya hain

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ! उद्योग आधार (udyog aadhar) में एक शब्द उद्योग जुड़ा हुआ है ! इसका मतलब है “बिजनेस” !

दोस्तों यदि आप किसी भी तरह का छोटा मोटा बिजनेस (Bussiness)करते हैं ! तो आप को सरकार को यह बताना आवश्यक होता है ,कि मैं यह बिजनेस करता हूं ! आपको सरकार को बताने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है ! हम पहले की बात करें तो यह प्रक्रिया बहुत ही कठिन दी ! लेकिन सरकार ने यह प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए उद्योग आधार ( udyog aadhar kya hain)का प्रचलन बढ़ाया ! यह खासकर उन लोगों के लिए है जो अपने एक छोटा या माध्यम वर्ग का व्यापार शुरू कर चुकें हैं ! नए लोगों को अपने व्यापार को शुरू करने के बाद इसके लिए Apply करना होगा !

udyog aadhar kya hain in hindi

उद्योग आधार एक तरह का आपके व्यापार को रजिस्टर करना है ! इसके माध्यम से सरकार आपको यह लीगल तरह से बिजनेस करने का मौका देती है ! यदि आपका उद्योग आधार बना हुआ है , तो आप सरकार के साथ लीगल बिजनेस कर रहे हैं ! उद्योग आधार (udyog aadhar)एक 12 अंकों की संख्या होती है ! तथा यह एक कार्ड होता है ! जिससे आप किसी भी व्यक्ति से यह कह सकते हैं , कि हम सरकार को बता कर अपना बिजनेस कर रहे हैं ! दरअसल, उद्योग आधार कुछ भी नहीं है ,बल्कि सरकारी पंजीकरण है ! जो कि मान्यता प्रमाण पत्र के साथ प्रदान किया जाता है , और छोटे / मध्यम व्यवसायों या उद्यमों को प्रमाणित करने के लिए एक 12 अंको की अद्वितीय संख्या ( यूनिक नंबर ) प्रदान की जाती है! जिसे उद्योग आधार नंबर (udyog aadhar kya hain )भी कहा जाता है ! जो कि व्यापारियो के लिए उनके व्यापार का रजिस्ट्रेशन नंबर भी होगा !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

सरकार ने MSME(Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises) की मदद से Udyog Aadhaar को Online लोगों के लिए ला कर इसको बहुत ही आसान कर दिया है ! इसकी मदद से आप अपने छोटे से लेकर मध्यम लागत के व्यापार को Online कुछ ही मिनटों में Registration करके अपना Registration Acknowledgement पा सकते हैं !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

उद्योग आधार क्यों बनवाए (need of udyog adhar)

आपके यह मन में सवाल जरूर होगा ,कि आखिर हम उद्योग आधार क्यों (udyod adhar kyu banwaye) बनवाए ! तो मैं आपको बताना चाहूंगा ,उद्योग आधार व्यवसाय को उसकी एक अलग पहचान दिलाती है ! अगर कोई व्यापारी , कोई व्यापार के लिए उद्योग आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन (udyog aadhar registeration)करवाता है ! तो वह सरकार द्वारा व्यवसाय के लाभ के लिए बनी योजनाओं के लिए योग हो जाता है ! आप अक्सर देखते होंगे सरकार बिजनेसमैन के लिए ! या छोटे-मोटे व्यापार के लिए अक्सर लोन जैसी सर्विस आती रहती है ! यदि आपके पास उद्योग आधार है, तो आप सरकार की बनी योजनाओं के हकदार हो जाते हैं !

उद्योग आधार के लाभ (Benefite of udyog adhar)

1. उद्योग आधार आपके व्यापार को प्रमाणित करता है !
2. आप उद्योग आधार घर बैठे ऑनलाइन बना सकते हैं !
3. उद्योग आधार आपके व्यापार को एक नई पहचान देता है !
4. उद्योग आधार से सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं का लाभ आपको मिलता है ! जैसे
     a.आपको को-लेटरल फ्री लोन भी बैंक से मिल सकता है !
     b.इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट में अच्छी छूट मिलती है !
     c.वहीं बार कोड रजिस्ट्रेशन सब्सिडी और पेटेन्ट रजिस्ट्रेशन के लिए 50 फीसदी सब्सिडी मिल सकती हैं
     d.इनकम टैक्स पेमेंट जैसे लाभ मिलते हैं !
5. यह एक 12 अंकों की संख्या है !
6. उद्योग आधार से आप अपने व्यापार को सरल बना सकते हैं !

udyog aadhar registration inportant documents

यदि आप माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस कर रहे हैं या करना चाहते हैं ! तो आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन (udyog aadhar registration process in hindi) कर सकते हैं ! उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करते समय आपको कुछ चीजों को ध्यान रखना है ! जो कि निम्न है

1. आधार कार्ड पर दिए गए नाम पर ही उद्योग आधार नंबर दिया जाएगा !
2. जिसका आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, उसी के नाम पर आपका उद्योग आधार बनेगा !
3. बिजनेस के लिए हमें एक लीगल नीम का चुनाव करना होगा !
4. अगर हम एक साथ कई बिजनेस चाहते हैं ,तो हम उन सभी को एक नंबर के द्वारा रजिस्टर कर सकते हैं !
5. यदि आपके पास जाति प्रमाण पत्र है , तो आप उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के साथ उसे सम्मिट कर सकते हैं !
6. आवेदन करने के लिए हमारे पास बिजनेस टाइप और उसका सर्टिफिकेट होना चाहिए !
7. हमारे पास होना चाहिए फोन नंबर और ईमेल आईडी होना आवश्यक है !
8. आधार कार्ड होना आवश्यक है !
9. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करते समय आपको बैंक का डिटेल देना होगा !
10. हमारे बिजनेस में कितने लोग काम कर रहे हैं उनका भी विवरण देना !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

udyog aadhar registration online

यदि आप उद्योग आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं ! तो आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे

step 1. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको यह लिंक (https://udyogaadhaar.gov.in/UA/UAM_Registration.aspx)ओपन करना होगा !
step 2. यहां पर Aadhar number/आधार नंबर और Name of entrepreneur/उधमी का नाम आपको दर्ज करना होगा ! और वैलिडेट एंड जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा !

जैसे ही आप ओटीपी डालकर वैलिडेट करते हैं ! इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आएगा ! जिसे आप को बहुत ही ध्यान पूर्वक भरकर सबमिट करना होगा ! यह भी आपको यहां पर कोई चीज नहीं समझ में आ रही है ! तो आप उसे इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं ! और उसे बहुत ही आसानी से भरकर सबमिट कर दो ! जैसे ही आप सम्मिट करेंगे , आप अपना उद्योग आधार मिल जाएगा !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

 

Previous Article
Next Article

3 Replies to “udyog aadhar kya hain”

Leave a Reply

Your email address will not be published.