बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

universal basic income scheme ( यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ) :

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं ! मोदी सरकार ने 2014 में एक बड़ा ऐलान किया था ! कि अगर वह सत्ता में आते हैं , तो सभी के खाते में पैसे डालेंगे ! अभी तक ऐसा उन्हें कुछ भी नहीं किया है ! इसी को ध्यान में रखते हुए देश के सभी लोगों को एक बहुत ही बड़ा तोहफा देने वाले हैं ! जिसका नाम है यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ” universal basic income scheme” ! इस स्कीम के तहत देश के हर एक नागरिक को उसके अकाउंट में बुनियादी सुविधाओं के लिए पैसे दिए जाते हैं ! सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 27 दिसंबर को स्क्रीन का प्रेजेंटेशन देख सकते हैं ! अगर सब ठीक-ठाक रहा ,वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट 2019 यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का इलान कर सकते हैं !

universal basic income scheme
universal basic income scheme

देश के सभी मंत्रालयों से मांगी गई है universal basic income scheme के बारे में राय :

केंद्र सरकार ने इस स्कीम को लागू करने के लिए सभी मंत्रालयों से राय मांगी है ! यूनिवर्सल बेसिक स्कीम ( universal basic income scheme ) के तहत किसानों को ही इस दायरे में लाया जाये ! या सभी को इस स्कीम के दायरे में लाया जाये ! इस स्कीम के अंतर्गत न्यूनतम इनकम क्या हो इस पर भी सुझाव मांगे गए ! जल्दी इस मामले पर सरकार कोई पैनल गठित कर सकती है ! क्योंकि आने वाले चुनाव में सरकार कुछ बड़ा करने की सोच रही है !

Apply for csc center online,csc registration !

what is universal basic income scheme ( यूनिवर्सल बेसिक स्कीम क्या है ):

आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है . की यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ( universal basic income scheme) है क्या हैं ! तो मैं आपको बता दूं यूनिवर्सल बेसिक स्कीम के तहत सरकार देश के हर एक नागरिक को बिना कोई शर्त के एक तय रकम देती है ! इसमे देश के उन गरीब लोगों को प्राथमिकता दी जाती है ! जो गरीबी रेखा से नीचे हो , जिसमे की किसान , मजदूर , बेरोजगार आते हैं ! यदि यह स्कीम देश में लागू होती है ! तो देश के 20 करोड़ लोगों को इस स्कीम में शामिल किया जा सकता है ! केंद्र सरकार इस स्कीम पर 2 साल से काम कर रही है ! भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे ! अरविंद सुब्रमण्यम 29 जनवरी 2018 को कहा था ! अगले सालों में एक और दो राज्यों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम की शुरुआत हो सकती है ! सुब्रह्मण्यम ने 2017 के आर्थिक सर्वे में यह सिफारिश की थी !

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का आईडिया कहां से आया :

लंदन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गाय स्टैंडिंग में यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ( universal basic income scheme ) का आईडिया दिया था ! देश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को दिया जाता है ! इस स्कीम को हम पार्सल बेसिक इनकम स्कीम भी कहते हैं ! उसे साल 1967 में मल्टी लूथर किंग जूनियर ने गारंटी इनकम का आईडिया दिया था ! जिससे कि समाज में फैले असमानता को कम किया जा सके !यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम मध्यप्रदेश में साल 2010 से 2016 तक चले पायलट प्रोजेक्ट में काफी सकारात्मक नतीजे आये थे ! इंदौर के 8 गांव की 6000 की आबादी के बीच पुरुषों और महिलाओं को 500 और बच्चों को हर महीने ₹150 दिए गए थे !

दुनिया के किस देश में चल रही है यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम :

दुनिया के कई ऐसे देश है जो अपने नागरिकों को एक गारंटीड इनकम का जरिया इसी तरह की स्कीमों से दे रहे हैं ! जैसे कि जर्मनी, नीदरलैंड,अमेरिका के कई राज्य ,कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड,साइप्रस, फ्रांस, ब्राजील, आयरलैंड, लग्जमबर्ग जैस देश शामिल हैं !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

17 Replies to “बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *