बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

universal basic income scheme ( यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ) :

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं ! मोदी सरकार ने 2014 में एक बड़ा ऐलान किया था ! कि अगर वह सत्ता में आते हैं , तो सभी के खाते में पैसे डालेंगे ! अभी तक ऐसा उन्हें कुछ भी नहीं किया है ! इसी को ध्यान में रखते हुए देश के सभी लोगों को एक बहुत ही बड़ा तोहफा देने वाले हैं ! जिसका नाम है यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ” universal basic income scheme” ! इस स्कीम के तहत देश के हर एक नागरिक को उसके अकाउंट में बुनियादी सुविधाओं के लिए पैसे दिए जाते हैं ! सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 27 दिसंबर को स्क्रीन का प्रेजेंटेशन देख सकते हैं ! अगर सब ठीक-ठाक रहा ,वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट 2019 यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का इलान कर सकते हैं !

 

universal basic income scheme
                                                           universal basic income scheme

देश के सभी मंत्रालयों से मांगी गई है  universal basic income scheme के बारे में राय :

केंद्र सरकार ने इस स्कीम को लागू करने के लिए सभी मंत्रालयों से राय मांगी है ! यूनिवर्सल बेसिक स्कीम ( universal basic income scheme ) के तहत किसानों को ही इस दायरे में लाया जाये ! या सभी को इस स्कीम के दायरे में लाया जाये ! इस स्कीम के अंतर्गत न्यूनतम इनकम क्या हो इस पर भी सुझाव मांगे गए ! जल्दी इस मामले पर सरकार कोई पैनल गठित कर सकती है ! क्योंकि आने वाले चुनाव में सरकार कुछ बड़ा करने की सोच रही है !

Apply for csc center online,csc registration !

what is universal basic income scheme ( यूनिवर्सल बेसिक स्कीम क्या है ):

आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है . की यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ( universal basic income scheme) है क्या हैं ! तो मैं आपको बता दूं यूनिवर्सल बेसिक स्कीम के तहत सरकार देश के हर एक नागरिक को बिना कोई शर्त के एक तय रकम देती है ! इसमे देश के उन गरीब लोगों को प्राथमिकता दी जाती है ! जो गरीबी रेखा से नीचे हो , जिसमे की किसान , मजदूर , बेरोजगार आते हैं ! यदि यह स्कीम देश में लागू होती है ! तो देश के 20 करोड़ लोगों को इस स्कीम में शामिल किया जा सकता है ! केंद्र सरकार इस स्कीम पर 2 साल से काम कर रही है ! भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार रहे ! अरविंद सुब्रमण्यम 29 जनवरी 2018 को कहा था ! अगले सालों में एक और दो राज्यों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम की शुरुआत हो सकती है ! सुब्रह्मण्यम ने 2017 के आर्थिक सर्वे में यह सिफारिश की थी !

 

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का आईडिया कहां से आया :

लंदन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गाय स्टैंडिंग में यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ( universal basic income scheme ) का आईडिया दिया था ! देश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों को दिया जाता है ! इस स्कीम को हम पार्सल बेसिक इनकम स्कीम भी कहते हैं ! उसे साल 1967 में मल्टी लूथर किंग जूनियर ने गारंटी इनकम का आईडिया दिया था ! जिससे कि समाज में फैले असमानता को कम किया जा सके ! यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम मध्यप्रदेश में साल 2010 से 2016 तक चले पायलट प्रोजेक्ट में काफी सकारात्मक नतीजे आये थे ! इंदौर के 8 गांव की 6000 की आबादी के बीच पुरुषों और महिलाओं को 500 और बच्चों को हर महीने ₹150 दिए गए थे !

दुनिया के किस देश में चल रही है यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम :

दुनिया के कई ऐसे देश है जो अपने नागरिकों को एक गारंटीड इनकम का जरिया इसी तरह की स्कीमों से दे रहे हैं ! जैसे कि जर्मनी, नीदरलैंड,अमेरिका के कई राज्य ,कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड,साइप्रस, फ्रांस, ब्राजील, आयरलैंड, लग्जमबर्ग जैस देश शामिल हैं !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

17 Replies to “बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.