up agriculture department

उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए फ्री में कटाई, जुताई, व बुवाई कराएगी सरकार,up agriculture department

उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए एक और फ्री में सर्विस का ऐलान किया गया है ! यूपी एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट (up agriculture department) के तहत किसानों की कटाई, बुवाई ,जुताई अब योगी सरकार करवाएगी ! जहां पर पूरा देश को कोरोना की मार झेल रहा है ! वहीं पर उत्तर प्रदेश सरकार लगातार किसानों के हित में नए-नए फैसले लेकर आ रही है ! जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं , रवि की फसल पक के खेतों में खड़ी है ! उसकी कटाई के लिए लेबर ना मिलने की वजह से किसानों को बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ! इस दिक्कत को देखते हुए यूपी एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने फैसला किया है ! कि किसानों को आने वाले 2 महीने तक मुफ्त में कटाई,बुवाई और जुताई सरकार के द्वारा कराई जाएगी !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

up agriculture department के तहत किन किसानो को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री (Surya Pratap Shahi) ने बताया ! कि लघु और सीमांत किसानों को राहत देने के लिए ट्रैक्टर से खेतों की जुताई, बुवाई और कटाई का फैसला किया गया है ! यह प्रक्रिया पूरे प्रदेश में चरण वाइज चलेगी ! पहले चरण में इस योजना का लाभ यूपी के लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर के समेत 16 जिलों में लागू की जाएगी ! उनकी वजह से पूरे प्रदेश के किसानों को आने वाले 2 महीने तक!  मुफ्त में जुताई ,बुवाई और कटाई की सुविधा प्रदान की जा रही है !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

up agriculture department के तहत किन जिलों में फ्री में कटाई ,जुताई व बुवाई की जाएगी

प्रथम चरण में 16 जिलों को शामिल किया गया है ! इनमें से लखनऊ ,वाराणसी ,गोरखपुर ,अयोध्या ,सीतापुर ,सुल्तानपुर, प्रयागराज ! अंबेडकर नगर ,बाराबंकी,आजमगढ़, जौनपुर ,गाजीपुर हरदोई, संतकबीरनगर, प्रतापगढ़ व भदोही शामिल है ! इन जिलों के पात्र किसान अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारियों से मिलकर योजना का लाभ उठा सकते हैं !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

दूसरे चरण में बलरामपुर ,बहराइच ,कुशीनगर ,देवरिया ,श्रावस्ती ,फतेहपुर ,चंदौली, मेरठ ,चित्रकूट ! सिद्धार्थ नगर, बस्ती, जिले के छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ देने का प्रिया रखी गई है !

यूपी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही जी ने बताया , खेतों में गेहूं और तिलहन जैसी फसल पक कर तैयार खड़े हैं ! लॉक डाउन की वजह से किसान अपने घरों से नहीं निकल पा रहे हैं ! उनकी कटाई करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ! इस वजह से किसानों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है ! केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों के बैंक खाते में 2000 रु की क़िस्त भेज दी है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.