up kaushal vikas mission

what is up kaushal vikas mission (UPSDM) :

राष्ट्रीय कौशल विकास नीति 2009  में व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से एक शुरू की गई थी !राष्ट्रीय योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य का उद्देश्य ! 12 वीं पंचवर्षीय योजना के अंत तक 4 मिलियन से अधिक युवाओं को कौशल प्रदान करना है ! इस लक्ष्य को प्राप्त करने और राज्य के युवाओं को रोजगार परक कौशल प्रदान करने के लिए !उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) का पुनर्गठन किया गया है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने up kaushal vikas mission

(UPSDM) के लिए एक अनूठी संरचना विकसित की है ! यूपीएसडीएम एक एकीकृत मिशन के रूप में कार्य करता है !

 

up kaushal vikas mission
                                                     up kaushal vikas mission

यह भी पढ़े : कुसुम योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर सोलर पंप

जो राज्य के लिए कौशल विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में विभिन्न राज्य विभागों के प्रयासों को जोड़ता है ! यूपीएसडीएम उत्तर प्रदेश में रोजगार बढ़ाने में लक्षित कौशल विकास के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है ! जो विभिन्न राज्य विभागों जैसे ग्रामीण विकास, शहरी विकास, श्रम, अल्पसंख्यक कल्याण, समाज कल्याण, आदि के लक्ष्यों को निर्धारित करते हुए 2013 में स्थापित की गई ! राज्य कौशल विकास नीति का लाभ उठाते हुए, सभी कौशल विकास पहलों के समन्वय के लिए, up kaushal vikas mission (UPSDM) ने सरकार के अलावा निजी प्रशिक्षण भागीदारों को सशक्त बनाया !

 

up kaushal vikas mission Training Partner :

1. प्राइवेट ट्रेनिंग पार्टनर्स (PTPs) – कुल 138 प्रशिक्षण साझेदारों को समानीकृत किया गया है !
पात्रता मानदंड- अस्तित्व के 3 साल, पिछले 3 वर्षों में 20 मिलियन INR का औसत कारोबार ! कम से कम 4000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करना चाहिए ! और 2000 उम्मीदवारों को रखा जाना चाहिए !

2. फ्लेक्सी एमओयू पार्टनर्स – रेमंड, कॉफी डे ग्लोबल लिमिटेड, मारुति इंडिया लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो, जी 4 एस सिक्योर सॉल्यूशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ! फ्यूचर शार्प स्किल्स लिमिटेड इत्यादि ! जैसे 19 सम्मानित औद्योगिक समूहों को फ्लेक्सी एमओयू के माध्यम से प्रशिक्षण भागीदारों के लिए सशक्त बनाया गया है !
पात्रता मानदंड- फ्लेक्सी भागीदारों के लिए- 1000 मिलियन INR का औसत टर्नओवर ! न्यूनतम 500 उम्मीदवारों / वर्ष को प्रशिक्षित करने की प्रतिबद्धता ! न्यूनतम 3 वर्ष का अनुबंध, 80% प्लेसमेंट का आश्वासन !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

3. गवर्नमेंट ट्रेनिंग पार्टनर्स (GTPs) – गवर्नमेंट ट्रेनिंग पार्टनर्स (GTPs) में गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, पॉलिटेक्निक ! PSU, कॉर्पोरेशन, प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट ऑफ स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट शामिल हैं ! 219 से अधिक जीटीपी को जहाज पर लाया गया है !

 

up kaushal vikas mission Objective :

4-35 आयु वर्ग के सभी पात्र युवाओं को उनकी पसंद के ट्रेडों में प्रशिक्षित करने के लिए ! अकुशल और अर्ध कुशल कार्यबल के कौशल के अधिग्रहण और उन्नयन के लिए सुविधाएं प्रदान करना ! कमजोर वर्ग के लिए प्रावधान को सक्षम करना ! जैसे महिलाओं, pwd और अल्पसंख्यकों। महिलाओं के लिए 30% लक्ष्य रखे गए हैं ! अल्पसंख्यकों के लिए 20%, NSQF (नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क) के अनुरूप पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं !

यह भी पढ़े : How to Apply Driving Licence Online

 

up kaushal vikas mission Training center kaise khole :

यूपी कौशल विकास मिशन के तहत यदि आप ट्रेन सेंटर खोलना चाहते हैं! तो आप दिए गए कि स्टेट ऑल डिस्टिक लेवल के नंबरों पर कॉल करके ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं !और अपने ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को यूपी कौशल विकास मिशन में जुड़कर स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दे सकते हैं ! नंबर आने के लिए यहां पर क्लिक करें !

up kaushal vikas mission Candidate Registration:

यदि आप यूपी कौशल मिशन ( up kaushal vikas mission ) में स्टूडेंट की तरह ट्रेनिंग करना चाहते हैं ! तो आप नीचे दिए गए फॉर्म को बढ़ सकते हैं ! और आप अपने नजदीकी ट्रेनिंग सेंटर में जाकर अपनी मनपसंद ट्रेड से ट्रेनिंग करके नौकरी पा सकते हैं ! मैंने इसका लिंक नीचे दे रखा है !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “up kaushal vikas mission”

Leave a Reply

Your email address will not be published.