UP Lok Kalyan Mitra Internship Program 2018 Apply Online Salary & Details

उत्तर प्रदेश सरकार ,एक नया यूपी लोक कल्याण मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम 2018 लॉन्च करने जा रहा है। इस कार्यक्रम में, योगी सरकार राज्य के प्रत्येक 822 ब्लॉक (प्रत्येक ब्लॉक में 1) ,और 2 राज्य स्तर (कुल 824) में 822 लोक कल्याण मित्र नियुक्त करेंगे।  लोक मित्र एक लिखित परीक्षा के माध्यम से 1 वर्ष के लिए चुने जाएंगे ! उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है।
प्रशिक्षण शुरू करने का यह निर्णय 7 अगस्त 2018 को ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी की बैठक में लिया गया।

Salary & Eligibility for  UP Lok Kalyan Mitra Internship Program :

ब्लॉक स्तर पर नियुक्त सभी लोक कल्याण मित्र ( UP Lok Kalyan Mitra Internship Program ) को वेतन 30,000 रुपये मिलेगा  ,राज्य स्तर पर 40,000 वेतन मिलेगा। इस उद्देश्य के लिए, प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार को इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है।

यूपी लोक कल्याण मित्र इंटर्नशिप ( UP Lok Kalyan Mitra Internship Program ) कार्यक्रम 2018 के तहत ये नियुक्त होगी ! योगी सरकार की योजनाओं को प्रचारित करेंगे और पूरे राज्य में प्रतिक्रिया तंत्र को मजबूत करेंगे। कुल 822 नियुक्त लोक कल्याण मित्रों में से, लड़कियों के लिए 30% आरक्षण होगा।

डीएम की अध्यक्षता वाली समिति करेगी चयन ( How to apply for  UP Lok Kalyan Mitra Internship Program )

जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति लोक कल्याण मित्रों का चयन करेगी। इसमें मुख्य विकास अधिकारी और सूचना विभाग के प्रतिनिधियों के अलावा अन्य जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारी शामिल किए जा सकेंगे। प्रदेश स्तरीय दो कल्याण मित्रों ( UP Lok Kalyan Mitra Internship Program ) का चयन मंडलायुक्त लखनऊ की अध्यक्षता में मंडल स्तरीय वरिष्ठ अधिकारियों वाली समिति करेगी। इनके चयन में आरक्षण के नियमों का पालन करना होगा।

लिखित परीक्षा से होगा चयन ( Selection process of  UP Lok Kalyan Mitra Internship Program )

 लोक कल्याण मित्रों का चयन लिखित परीक्षा से होगा। इसमें 21 से 40 वर्ष के युवा शामिल हो सकेंगे। कला, विज्ञान, कृषि विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन आदि में स्नातक युवा आवेदन कर सकेंगे। कंप्यूटर की जानकारी जरूरी होगी। एमएस ऑॅफिस और एमएस वर्ल्ड आदि की जानकारी उपयोगी रहेगी।

गिरि इंस्टीट्यूट, आईआईएम में मिलेगा प्रशिक्षण ( Where got training of  UP Lok Kalyan Mitra Internship Program )

चयनित लोक कल्याण मित्रों को गिरि इंस्टीट्यूट लखनऊ, आईआईएम लखनऊ, बीएचयू, टाटा इंस्टीट्यूट आदि संस्थाओं में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। ये गांव-गांव जाएंगे और सरकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे। लाभार्थियों के फार्म भरवाएंगे। योजनाओं का लाभ पाने में कोई मुश्किल है तो उसका फीडबैक देंगे।

इसलिए यह प्रयोग ( What is  UP Lok Kalyan Mitra Internship Program ,need of Lok Kalyan mitra)

सरकार का मानना है कि केंद्र व प्रदेश सरकार की कई योजनाएं हैं ! जिसका बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिला है ! लेकिन तमाम लोगों को इसकी जानकारी नहीं हो पाती। जन-धन योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास और किसान ऋण माफी योजना का लाभ लाखों लोगों को मिला है। केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का लाभ बड़ी संख्या में पहुंचाने पर काम चल रहा है। घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए उजाला योजना पर काम चल रहा है। ये लोक कल्याण मित्र सरकारी योजनाओं के प्रचार दूत की तरह काम करेंगे।
 

 

Previous Article
Next Article

8 Replies to “UP Lok Kalyan Mitra Internship Program 2018 Apply Online Salary & Details”

Leave a Reply

Your email address will not be published.