up mukhyamantri balsewa yojana

up mukhyamantri balsewa yojana/ uttar pradesh mukhyamantri bal sewa yojana

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना के अलावा अन्य कारणों से भी ! अनाथ होने वाले बच्चों ,up mukhyamantri balsewa yojana के जरिये सहारा बनेगी ! इसके लिए सोमवार को कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अंतर्गत आर्थिक सहयोग प्रदान करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी ! अब 18 वर्ष से कम आयु के ऐसे बच्चे जिन्होंने कोविड-19 के अलावा अन्य कारणों से ! अपने माता-पिता दोनों या माता या पिता में से किसी एक या फिर अपने लीगल अभिभावक को खो दिया है ! उन्हें 2500 रुपये प्रति माह की आर्थिक मदद दी जाएगी ! mukhyamantri bal sewa yojana के अन्तर्गत पात्रता की श्रेणी में आने वाले परिवार के अधिकतम दो बच्चों को प्रतिमाह प्रति बालक/बालिका 2500 रुपये की सहायता धनराशि प्रदान की जायेगी !

uttar pradesh mukhyamantri bal sewa yojana

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली राज्‍य सरकार ने ऐसे अनाथ बच्चों को भी प्रतिमाह 2,500 रुपये की आर्थिक सहायता देगी ! जो किसी भी कारण से माता-पिता या अभिभावक खो चुके हैं ! मंत्रिपरिषद ने सोमवार को सरकार के इस प्रस्ताव को अनुमोदित किया ! राज्य सरकार ऐसे बच्चों को ”uttar pradesh mukhyamantri bal sewa yojana” के अंतर्गत 2500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी !

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जुलाई को uttar pradesh mukhyamantri bal sewa yojana के शुभारंभ मौके पर ! कोरोना के अलावा अन्य कारणों से अनाथ बच्चों को भी आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी ! घोषणा के 11 दिन बाद ही कैबिनेट ने सोमवार को इसका प्रस्ताव पास कर दिया ! साथ ही 18 से 23 वर्ष के ऐसे किशोर जिन्होंने कोरोना या अन्य कारणों से ! अपने माता-पिता दोनों या फिर माता या पिता में से किसी एक अथवा अभिभावक को खो दिया है ! तथा वह कक्षा 12 तक शिक्षा पूर्ण करने के बाद आगे की शिक्षा ले रहे हैं तो उन्हें भी मदद दी जाएगी ! इंटर के बाद नीट, जेईई, क्लैट जैसे राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने वाले युवाओं को भी ! सरकार 2500 रुपये प्रति माह की आर्थिक मदद प्रदान करेगी !

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना इनको भी क्या सामिल

सरकार ने तय किया है कि जिन बच्चों की माता तलाकशुदा या परित्यक्ता है ! अथवा जिन बच्चों के माता-पिता या परिवार का मुख्यकर्ता जेल में है ! या जो बच्चे बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति/बाल वेश्यावृत्ति से मुक्त कराकर परिवार/पारिवारिक वातावरण में समायोजित कराये गये हों ! उन्हें तथा भिक्षावृत्ति/वेश्यावृत्ति में सम्मिलित परिवारों के बच्चों को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी !

up mukhyamantri balseva yojana/मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी , जिससे कि वह अपना भरण-पोषण कर सकें ! mukhyamantri balseva yojana up की वजह से बच्चों को दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ! क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार सभी बच्चों की पूरी जिम्मेदारी उठाएगी ! प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिमाह आर्थिक सहायता से लेकर आवासीय सहायता एवं शादी के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी! इसके अलावा uttar pradesh mukhyamantri bal sewa yojana के माध्यम सेबच्चों की पढ़ाई की जिम्मेदारी भी उठाएगी !

 

 

Previous Article
Next Article

15 Replies to “up mukhyamantri balsewa yojana”

  1. Ama.

    Talak shuda mahila apne bache ke liye awedan kaise karegi please pura detail bataye form kha bhara jayega kaise hoga

Leave a Reply

Your email address will not be published.