up narega met bharti

up narega met bharti 2021 / up mahila met bharti 2021 aavedan form

up narega met bharti चालू कर दी गई है ! उत्तर प्रदेश नरेगा मेट भर्ती में लगभग 46000 पद निर्धारित किए गए हैं ! जिसमें की 25000 महिला मेट भर्ती के लिए निर्धारित किए गए हैं ! up mahila met bharti 2021 चालू कर दी गई है , नरेगा मेट भर्ती में पहले महिलाओं का चयन किया जाएगा ! इसके बाद पुरुषों को चयनित किया जाएगा !

UP Gram panchayat computer operator Bhart

up narega met bharti में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वरीयता प्रदान की गई है ! गांव में जो स्वयं सहायता समूह चल रहे हैं ,उन्हीं समूह से एक महिला को महिला मेट नियुक्त किया जाएगा ! यदि किसी गांव में एक से अधिक समय चल रहे हैं ,तो उनमें से किसी एक को प्राथमिकता देकर महिला मेट की भर्ती की जाएगी ! up mahila met bharti की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ,और सरकार को डाटा भी भेज दिया गया है ! बहुत से जिलों में इन महिलाओं के प्रशिक्षण भी चालू कर दिए गए हैं ! जिनमें से वह कैसे काम करेंगे क्या उन्हें काम कराना होगा यह सभी काम सिखाए जाएंगे !

नरेगा में मेट का क्या काम है (NREGA Mate Work)

  • मेट का काम होता है, कि उसके कार्यस्थल में काम करने वाले मजदूरों को के कार्य को देखे.
  • मजदूरों की रोज हाजरी लगाना, देखना कौन आया कौन नहीं
  • मजदूरों के काम को रिकॉर्ड करना, कौन कितना काम करता है यह सबका का लिखित में रिकॉर्ड बनाना.
  • मेट रोज काम ख़त्म होने के बाद सभी मजदूरों के कार्य मात्रा लिखकर उनका हस्ताक्षर लेगा.
  • मेट सभी समूह और अकेले कार्य करने वाले मजदूरों के काम का निरीक्षण करेगा, जो अच्छे से काम नहीं कर रहा हो उसे
  • काम को अच्छे से बताकर उत्साहित करना.
  • मजदूरों को रोज काम आवंटन करना.
  • नरेगा मेट कार्यस्थल में 5-5 मजदूरों का समूह बनाकर उन्हें काम देता है, जहाँ समूह नहीं बन पाते है, वहां मेट अपने
  • अनुसार उन्हें काम देता है.
up mahila met bharti 20211
                up mahila met bharti 2021

up narega met bharti sallry

उत्तर प्रदेश नरेगा भर्ती में अब की बार बड़ा बदलाव किया गया है ! अभी तक नरेगा भर्ती में एक रोजगार सेवक की नियुक्ति होती थी ,और उसे ₹6000 प्रतिमाह वेतन दिया जाता था ! लेकिन अब सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिला में भर्ती की प्रक्रिया (narega bhati 2021) चालू की है ! जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायत के स्वयं सहायता समूह से एक महिला की नियुक्ति होनी है ! महिला मेट भर्ती का वेतन 7200 रुपए निर्धारित किया गया है !

up mukhyamantri balsewa yojana

महिला मेट : Rs. 7200/- मानदेय
मेट को 320 रुपये प्रति दिन की दर से पारिश्रमिक दिया जाएगा
रोजगार सेवक : Rs. 6000/- मानदेय

up mahila met bharti elegibility

up mahila met bharti 2021 चालू कर दी गई है ! जिसके तहत ग्राम पंचायत में जितने भी स्वयं सहायता समूह चल रहे हैं ! उनमें से किसी एक का चयन करके महिला का नाम सरकार को भेजा गया है ! उस महिला के लिए पात्रता दसवीं पास रखी गई है ! यदि वह महिला दसवीं पास है तो उसे महिला मेट के लिए इंगित किया गया है ! सरकार ने ऊपर से सूची बनाकर स्वयं सहायता समूह को दे दी है जिनकी ट्रेनिंग भी स्टार्ट कर दी गई है !

How to apply for up narega met bharti 2021

यदि आप यूपी नरेगा भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं ,तो कैसे करेंगे (up mahila met bharti 2021 aavedan form) यह जानना बेहद जरूरी है ! अबकी बार सरकार ने नरेगा भर्ती में लगभग 46000 पदों पर आवेदन मांगे हैं ! जिनमें पहले 25000 महिलाओं को भर्ती करने का निर्णय लिया है ! इसके बाद से 21000 पुरुषों की भर्ती की जाएगी ! यह भर्ती सभी की जाएगी जब महिलाओं को ही भर्ती पूर्ण कर ली जाएगी ! महिलाओं को भर्ती करने के लिए सरकार ने स्वयं सहायता समूह से नाम मांगे हैं !

नया नरेगा जॉबकार्ड कैसे बनवाये

यदि आप स्वयं सहायता समूह के सदस्य हैं ,तो आप सर्वसम्मति से अपना नाम आगे भेज सकते हैं ! अन्यथा आप इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे ! क्योंकि सरकार ने ग्राम पंचायत में चल रहे स्वयं सहायता समूह को ही वरीता दी है ! यदि आप स्वयं सहायता समूह के सदस्य हैं और सभी सदस्य चाहते हैं कि आप महिला मेड भर्ती के लिए आवेदन करें ! तो आप अपना नाम सरकार को भेज दें कुछ दिन बाद आप की लिस्ट बनकर आएगी और आपको प्रशिक्षण सरकार के द्वारा दिया जाएगा !

Previous Article
Next Article

4 Replies to “up narega met bharti”

Leave a Reply

Your email address will not be published.